×

इंग्लैंड ने 2-2 से बराबर की एशेज सीरीज, ऑस्ट्रेलिया के पास हैं ये आॅप्शन

इंग्लैंड ने लंदन के द ओवल मैदान पर खेले गए एशेज सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 135 रनों से करारी मात दी। इग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 399 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया था। इसका पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 77 ओवर में सभी विकेट खोकर 263 रन बना सकी।

Dharmendra kumar
Published on: 4 May 2023 5:40 PM GMT
इंग्लैंड ने 2-2 से बराबर की एशेज सीरीज, ऑस्ट्रेलिया के पास हैं ये आॅप्शन
X

नई दिल्ली: इंग्लैंड ने लंदन के द ओवल मैदान पर खेले गए एशेज सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 135 रनों से करारी मात दी। इग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 399 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया था। इसका पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 77 ओवर में सभी विकेट खोकर 263 रन बना सकी।

इस तरह एशेज सीरीज-2019 2-2 से बराबरी पर खत्म हुआ। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू वेड ने सबसे अधिक 117 रन बनाए, जबकि इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच ने 4-4 विकेट झटके, जबकि दो विकेट कप्तान जो रूट के नाम रहे। पहली पारी में 6 विकेट झटकने वाले जोफ्रा आर्चर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

यह भी पढ़ें…इस कार्यक्रम में एक साथ होंगे मोदी और ट्रंप, इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

इससे पहले इंग्लैंड की दूसरी पारी शनिवार के स्कोर में 16 रन जोड़कर 329 रन पर सिमट गई, जिससे ऑस्ट्रेलिया को 2001 के बाद पहली बार घर से बाहर इस सीरीज को जीतने के लिए 399 रन का लक्ष्य मिला। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज बड़े लक्ष्य का दबाव झेलने में नाकाम रहे।

हालांकि एशेज की ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया ने अपने पास बरकरार रखी है। ऑस्ट्रेलिया ने पिछली बार एशेज सीरीज जीती थी, इसलिए यह एशेज ऑस्ट्रेलिया के पास ही बरकरार रहेगी।

यह भी पढ़ें…रणबीर का नया लुक: इस फिल्म को लेकर चर्चा शुरु, जल्द मचायेंगे धमाल

47 साल बाद सीरीज बराबर हुई और आखिरी बार 1972 में सीरीज 2-2 से बराबर रही थी। पिछली सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने जीती थी। इस कारण सीरीज बराबर होने पर ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के पास ही रहेगी। एशेज की यह 71वीं सीरीज थी। ऑस्ट्रेलिया ने 33 जबकि इंग्लैंड ने 32 सीरीज जीती है। 6 बार सीरीज ड्रॉ रही।

सीरीज में 111 की औसत से 774 रन बनाने वाले स्मिथ और बेन स्टोक्स प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे। स्मिथ ने 7 पारियों में 3 शतक और 3 अर्धशतक लगाए। वहीं, स्टोक्स ने 441 रन बनाए और 8 विकेट भी लिए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story