×

Ashes 2023: इंग्लैंड के जो रुट ने शतक लगाकर रचा इतिहास, सर डॉन ब्रैडमैन को भी छोड़ा पीछे

Ashes 2023: टेस्ट क्रिकेट की सबसे रोमांचक सीरीज एशेज की शुक्रवार से शुरुआत हो गई। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मुकाबला बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला जा रहा है। टेस्ट के पहले ही दिन एक बार फिर इंग्लैंड ने अपनी तेज़ तर्रार बल्लेबाज़ी से फैंस का दिल जीत लिया।

Suryakant Soni
Published on: 17 Jun 2023 7:09 AM GMT
Ashes 2023: इंग्लैंड के जो रुट ने शतक लगाकर रचा इतिहास, सर डॉन ब्रैडमैन को भी छोड़ा पीछे
X
Ashes 2023 (Pic Credit: Google Image)

Ashes 2023: टेस्ट क्रिकेट की सबसे रोमांचक सीरीज एशेज की शुक्रवार से शुरुआत हो गई। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मुकाबला बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला जा रहा है। टेस्ट के पहले ही दिन एक बार फिर इंग्लैंड ने अपनी तेज़ तर्रार बल्लेबाज़ी से फैंस का दिल जीत लिया। इंग्लैंड ने पहली पारी सिर्फ 78 ओवर में घोषित कर सभी को हैरान कर दिया। उस समय जो रुट 118 रन बनाकर नाबाद बल्लेबाज़ी कर रहे थे। चलिए जानते हैं पहले दिन कैसे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रुट ने इंग्लैंड को पहुंचाया मजबूत स्थिति में...

जो रुट ने शतक लगाकर रचा इतिहास:

इंग्लैंड की पहली पारी में जो रुट ने शतक जड़कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। यह उनके करियर का 30वां टेस्ट शतक था। उन्होंने अपनी इस पारी में 152 गेंदों पर नाबाद 118 रन बनाए। जिसमें उन्होंने 7 चौके और 4 छक्के जड़े। उनकी इस पारी की बदौलत इंग्लैंड ने सिर्फ 78 ओवर में अपने स्कोर को 400 रनों के नजदीक पहुंचा दिया। उन्होंने एशेज में आठ साल के बाद शतक जमाया। इससे पहले उनके बल्ले से साल 2015 में शतक निकला था। अब इस सीरीज में उनके पास और भी बड़ी पारियां खेलने का मौका हैं।

सर डॉन ब्रैडमैन को भी छोड़ा पीछे:

जो रुट ने अपनी इस पारी में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शतक के मामले महान बल्लेबाज़ सर डॉन ब्रेडमैन को भी पीछे छोड़ दिया। डॉन ब्रैडमैन के नाम टेस्ट में 29 शतक दर्ज थे। जबकि रुट के अब कुल 30 शतक हो गए हैं। टेस्ट क्रिकेट में फिलहाल वो सक्रिय बल्लेबाज़ों में स्टीव स्मिथ के बाद दूसरे सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। साल 2012 में भारत के खिलाफ टेस्ट पदार्पण करने वाले रुट ने शुक्रवार को अपनी 239वीं टेस्ट पारी में 30वां शतक लगाया है।

इंग्लैंड ने 393 रन पर की अपनी पारी घोषित:

बता दें इस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने एक बार फिर बैजबॉल क्रिकेट दिखाया। ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख गेंदबाज़ों का सामना करते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने 393 रन बनाकर पारी घोषित की। जबकि उस समय रुट शानदार बल्लेबाज़ी कर रहे थे। ऐसे में इंग्लैंड इस मैच में अपनी पारी में और रन बना सकती थी। लेकिन उन्होंने एक बार फिर अपनी पारी ऐसे घोषित करके सभी को हैरान कर दिया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story