×

IPL 2023 में इन 5 गेंदबाज़ों ने अपने प्रदर्शन से किया सभी को हैरान, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रिकॉर्ड पर डालें एक नज़र

IPL 2023: आईपीएल 2023 का समापन चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत के साथ हो गया। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई से पांचवीं बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया। गुजरात टाइटंस और चेन्नई के बीच हुए मुकाबले में बल्लेबाज़ों का दबदबा देखने को मिला था।

Suryakant Soni
Published on: 30 May 2023 1:59 PM GMT (Updated on: 30 May 2023 3:12 PM GMT)
IPL 2023 में इन 5 गेंदबाज़ों ने अपने प्रदर्शन से किया सभी को हैरान, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रिकॉर्ड पर डालें एक नज़र
X
IPL 2023 (Photo: Google Image)

IPL 2023: आईपीएल 2023 का समापन चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत के साथ हो गया। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई से पांचवीं बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया। गुजरात टाइटंस और चेन्नई के बीच हुए मुकाबले में बल्लेबाज़ों का दबदबा देखने को मिला था। लेकिन इस सीजन में कई ऐसे मौके भी देखने को मिले जब गेंदबाज़ों ने अपने दम पर मैच का पासा पलट दिया था। आईपीएल 2023 के हम उन पांच गेंदबाज़ों की चर्चा करेंगे जिन्होंने इस सीजन में कमाल कर दिखाया....

1. मार्क वुड (लखनऊ सुपर जायंट्स)

लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम ने इस साल इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ मार्क वुडपर बड़ा दांव खेला था। मार्क वुड ने भी इस सीजन में पहला पांच विकेट हॉल अपने नाम किया था। मार्क वुड को दुनिया का सबसे तेज़ गेंदबाज़ों की लिस्ट में शामिल किया जाता है। मार्क वुड ने टूर्नामेंट की शुरुआत में ही दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ घातक गेंदबाज़ी करते हुए 4 ओवर के स्पैल में मात्र 14 रन ही खर्च करते हुए पांच विकेट हासिल किये थे। हलांकि उसके बाद वुड चोट के कारण सभी मैचों में टीम का हिस्सा नहीं बन पाए।

2. भुवनेश्वर कुमार (सनराइजर्स हैदराबाद)

सनराइजर्स हैदराबाद का प्रदर्शन इस सीजन में बेहद निराशाजनक रहा। लेकिन इसके बावजूद इस टीम के कुछ खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए विपक्षी टीम को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया। इसमें एक नाम उनके तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार का आता है। भुवनेश्वर कुमार ने गुजरात टाइटंस के के खिलाफ मैच में करिश्माई प्रदर्शन करते हुए आईपीएल करियर का दूसरा 5 विकेट हॉल था। भुवनेश्वर ने 4 ओवर गेंदबाजी की और सिर्फ 30 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

3. आकाश मधवाल (मुंबई इंडियंस)

आईपीएल के हर सीजन में कोई ना कोई बेहतरीन खिलाड़ी उभर कर जरूर आता है। इसी क्रम में एक नाम आकाश मधवाल का भी है। आकाश मधवाल को मुंबई ने पिछले सीजन में टीम में शामिल किया था। लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। आईपीएल 2023 में जब उन्हें खेलने का मौका मिला तो फिर उनका जलवा सभी ने देखा। आकाश मधवाल ने लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 3.3 ओवर के अपने स्पैल में सिर्फ 5 रन देकर 5 बल्लेबाजों को आउट करके तहलका दिया था।

4. मोहित शर्मा (गुजरात टाइटंस)

इस सीजन में टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ मोहित शर्मा का भी लाजवाब प्रदर्शन देखने को मिला। उन्होंने मुंबई के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में सिर्फ 2.2 ओवर की गेंदबाज़ी करते हुए 10 रन देकर 5 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। उन्होंने इस सीजन में जबरदस्त वापसी से सभी को हैरान कर दिया। मोहित शर्मा आईपीएल 2023 में मोहम्मद शमी के बाद दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए।

5. राशिद खान (गुजरात टाइटंस)

आईपीएल 2023 में अन्य सीजन की तरह इस बार फिर एक ही हैट्रिक देखने को मिली। राशिद खान ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हुए मुकाबले में हैट्रिक लेकर इतिहास रचा था। वो टी-20 क्रिकेट में 4 हैट्रिक लेने वाले दुनिया के इकलौते गेंदबाज़ बन गए हैं। इस सीजन में राशिद खान भी मोहित शर्मा के साथ 27 विकेट लेकर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story