×

IPL 2023: ऑरेंज कैप और पर्पल कैप पर रहा गुजरात टाइटंस के खिलाड़ियों का कब्जा, देखें ये आंकड़े..

IPL 2023: आईपीएल 2023 का बेहद ही रोमांचक तरीके से समापन हो गया। महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स को पांचवीं बार चैंपियन बना दिया। इस मैच में रविंद्र जडेजा ने अंतिम दो गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर चेन्नई को विजय बनाया।

Suryakant Soni
Published on: 30 May 2023 12:50 PM GMT
IPL 2023: ऑरेंज कैप और पर्पल कैप पर रहा गुजरात टाइटंस के खिलाड़ियों का कब्जा, देखें ये आंकड़े..
X
IPL 2023 (Pic Credit: Google Image)

IPL 2023: आईपीएल 2023 का बेहद ही रोमांचक तरीके से समापन हो गया। महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स को पांचवीं बार चैंपियन बना दिया। इस मैच में रविंद्र जडेजा ने अंतिम दो गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर चेन्नई को विजय बनाया। इस हार से गुजरात टाइटंस के खिलाड़ी काफी निराश हो गए। जबकि चेन्नई के खेमे में ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा। धोनी ने जडेजा को गले लगाया। यह पल धोनी के फैंस को भावुक कर देने वाला था। भले ही चेन्नई ने गुजरात को हराकर यह खिताब अपने नाम कर लिया हो लेकिन दूसरी तरफ गुजरात टाइटंस के खिलाड़ियों का पूरे सीजन में बोलबाला देखने को मिला।

ऑरेंज कैप और पर्पल कैप रही गुजरात के पास:

इस सीजन में बल्लेबाज़ों में शुभमन गिल का प्रदर्शन काबिले तारीफ़ रहा। आईपीएल 2023 सीजन में गुजरात टाइटंस के शुभमन गिल ने सर्वाधिक रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम की। शुभमन गिल ने 17 मैचों में 890 रन बनाए। इस सीजन में गिल ने तीन शतक जड़कर तहलका मचा दिया था। हालांकि फाइनल मैच में धोनी ने उनको स्टंप आउट करके पवेलियन का रास्ता दिखाया। वहीं, गेंदबाज़ी में भी गुजरात टाइटंस के गेंदबाज़ो का एकतरफा राज देखने को मिला। मोहम्मद शमी ने 17 मैचों में सबसे ज्यादा 28 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की। उनके अलावा दूसरे और तीसरे स्थान पर भी गुजरात के गेंदबाज़ मोहित शर्मा और राशिद खान ने 27-27 विकेट के साथ रहे।

शमी ने डाली सबसे अधिक 'डॉट बॉल':

इस सीजन में गुजरात टाइटंस के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने लाजवाब प्रदर्शन करते हुए पर्पल कैप अपने नाम की। शमी ने पॉवरप्ले के दौरान किफायती गेंदबाज़ी के साथ विकेटों की झड़ी लगाई। शमी ने आईपीएल 2023 में सबसे अधिक 'डॉट बॉल' फेंकने का कारनामा किया। उन्होंने इस सीजन में कुल 192 ऐसी गेंदें फेंकी जिन पर बल्लेबाज कोई रन नहीं बना पाए। हालांकि शमी फाइनल मैच में अपनी टीम को खिताब नहीं दिला पाए।

पांचवीं बार चैंपियन बनी धोनी की टीम:

आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। यह मुकाबला रविवार को बारिश के कारण स्थगित करना पड़ा था। इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट पर 214 रन बनाए। इसके जवाब में चेन्नई सुपरकिंग्स ने पांच विकेट से जीत हासिल की। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पाचवीं बार चैंपियन बन गई है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story