×

Ashes 2023: लगातार कोहली के रिकॉर्ड तोड़ रहा हैं ये इंग्लिश बल्लेबाज़, अब किया ये बड़ा कारनामा

Ashes 2023: एशेज सीरीज में बुधवार से दूसरे टेस्ट मैच की शुरुआत हो चुकी हैं। एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के जो रूट ने शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा।

Suryakant Soni
Published on: 29 Jun 2023 11:54 AM GMT
Ashes 2023: लगातार कोहली के रिकॉर्ड तोड़ रहा हैं ये इंग्लिश बल्लेबाज़, अब किया ये बड़ा कारनामा
X
Ashes 2023 (Pic Credit: Google Image)

Ashes 2023: एशेज सीरीज में बुधवार से दूसरे टेस्ट मैच की शुरुआत हो चुकी हैं। एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के जो रूट ने शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा। अब इंग्लैंड के इस धाकड़ बल्लेबाज़ ने एक बार फिर बड़ा कारनामा किया हैं। उन्होंने इससे पहले टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली के कई बड़े रिकॉर्ड तोड़े हैं। जो रूट एक बार फिर अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन के चलते सुर्खियां बटोर रहे हैं। चलिए जानते हैं अब रूट ने कौनसा बड़ा कारनामा किया हैं...

रूट ने अब किया ये बड़ा कारनामा:

एशेज सीरीज में अब तक बहुत ही कम ऐसे खिलाड़ी हुए जिन्होंने 2000 रनों के साथ 20 विकेट हासिल किये हैं। इस लिस्ट में अब इंग्लिश टीम के पूर्व कप्तान रूट का नाम भी जुड़ गया हैं। उन्होंने एशेज सीरीज में 2000 रन और 20 विकेट हासिल किए हैं। वो ऐसा करने वाले एशेज के इतिहास के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले ये कारनामा वॉरविक आर्मस्ट्रॉन्ग और वॉली हैमंड ने किया हैं। वॉरविक आर्मस्ट्रॉन्ग के नाम एशेज में 2172 रन और 74 विकेट दर्ज हैं।

टेस्ट में विराट से बेहतर हैं रूट का रिकॉर्ड..?

टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली की गिनती महान खिलाड़ियों में होती हैं। इसमें उनके साथ तुलना में स्टीव स्मिथ और जो रूट का नाम भी आता हैं। लेकिन जो रूट का रिकॉर्ड कोहली की तुलना काफी शानदार रहा हैं। अगर टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो विराट कोहली ने 8479 रन बनाए हैं। तो जो रूट के नाम 131 टेस्ट मैचों में 11168 रन दर्ज हैं। इस बार एशेज में जो रूट इंग्लैंड के सबसे प्रमुख बल्लेबाज़ माने जा रहे हैं।

लॉर्ड्स में ऐसा रहा पहले दिन का खेल:

बता इन लॉर्ड्स में एशेज सीरीज का दूसरा टेस्ट मुकाबला खेला जा रहा हैं। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया। कंगारू टीम ने पहले दिन की समाप्ति तक 5 विकेट के नुकसान 339 रन बनाए। उस समय एक छोर पर स्टीव स्मिथ 85 रन बनाकर क्रीज पर खड़े थे। इस मैच में के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने 73 गेंदों पर 14 चौकों की मदद से 77 रन बनाए। इंग्लैंड के स्पिनर जो रूट ने 8 ओवर में 19 रन देकर 2 विकेट हासिल किये।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story