×

Ashes Series 2023: स्टीव स्मिथ ने रचा इतिहास, राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

Ashes Match 2023: स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में नौ हजार रन वो भी सबसे तेज बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन चुके है।

Yachana Jaiswal
Published on: 29 Jun 2023 10:22 AM GMT
Ashes Series 2023: स्टीव स्मिथ ने रचा इतिहास, राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ हासिल की ये बड़ी उपलब्धि
X
Steev smith record in Ashes Series 2023(Pic Credit -Social Media)

Ashes Match 2023: ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाजो में एक स्टीव स्मिथ रिकॉर्ड तोड़ परफॉर्मेंस देते जा रहे है। टेस्ट मैच में स्टीव का बल्ला खुब्बरान बरसा रहा है। एशेज सीरीज 2023 में लॉर्ड्स में मैच खेलने के दौरान स्टीव स्मिथ ने एक और बड़े मुकाबले में अपना रिकॉर्ड पेश किया है। ऑस्ट्रेलिया के इस जोरदार बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास बना दिया है। इंग्लैंड को चुनौती देते हुए एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में खेलते हुए स्टीव स्मिथ ने अपना नौ हजार रन का रिकॉर्ड पूरा कर नया कीर्ति बना लिया है। स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में नौ हजार रन वो भी सबसे तेज बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन चुके है। स्टीव ने दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़, ब्रायन लारा, रिकी पोटिंग और महेला जयवर्धने खिलाड़ियों को पीछे छोड़ अपने नाम यह उपाधि करने में सफलता पाई है।

174 इनिंग और 99 मैच में बनाया रिकॉर्ड

स्टीव स्मिथ ने एशेज सीरीज में खेल के पहले दिन इंग्लैंड के गेंदबाज बेन स्टोक्स की गेंद पर शानदार चौका लगाकर टेस्ट क्रिकेट मैच में नौ हजार रन के आंकड़ा पूरा कर लिया है। स्टीव स्मिथ ने अपने करियर के 174 इनिंग में टेस्ट मैच में खेलकर नौ हजार रन का आंकड़ा पार कर लिया है। इस रिकॉर्ड लिस्ट में श्रीलंका के कुमार संगकारा ने 172 इनिंग में अब तक सबसे तेज नौ हजार रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड रखा है। हालांकि सबसे कम टेस्ट मैच में स्टीव स्मिथ ने नौ हजार रन बनाने के रिकॉर्ड में टॉप पर आ चुके है। स्टीव ने 99 मैच में यह शानदार उपलब्धि को पाने में सफल हुए है, वहीं ब्रायन लारा ने नौ हजार रन 101 मैच में बनाए थे।

सबसे तेज मैचों में 9000 रन बनाने पर टॉप पर स्टीव

स्टीव स्मिथ टेस्ट मैच में सबसे तेज और कम मैच में 9 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज दुनिया के दूसरे नंबर पर बन चुके हैं। स्मिथ ने यह रिकॉर्ड केवल 99वें मैच की 174वीं पारी में हासिल करने में सफल हुए है। स्टीव ने राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ इस रिकॉर्ड पर टॉप पर आए है। इसी के साथ स्टीव ने ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग महेला जयवर्धने और सचिन तेंदुलकर के मैच के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज कम मैच में नौ हजार रन का रिकॉर्ड इन बल्लेबाज के नाम -

स्टीव स्मिथ- 99 मैच

ब्रायन लारा- 101 मैच

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज इनिंग में नौ हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज ये है:

कुमार संगकारा- श्रीलंका- 172 इनिंग

स्टीव स्मिथ- ऑस्ट्रेलिया- 174 इनिंग

राहुल द्रविड़- भारत- 176 इनिंग

ब्रायन लारा- वेस्टइंडीज- 177 इनिंग

रिकी पोंटिंग- ऑस्ट्रेलिया- 177 इनिंग

महेला जयवर्धने- श्रीलंका- 178 इनिंग

भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने भी 101 मैचों की 176वीं ईनिंग में यह रिकॉर्ड बनाया था। राहुल ने 30 जून 2006 को किंग्स्टनके ग्राउंड में यह रिकॉर्ड बनाया था। स्टीव स्मिथ द्रविड़ का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने में सफल हुए है। लारा ने 101 मैचों की 177वीं ईनिंग में रिकॉर्ड बनाया था, पोंटिंग ने 106 मैचों की 177वीं ईनिंग में बनाया था, जयवर्धने ने 108 मैचों की 178वीं ईनिंग और भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने 111 मैचों की 179 ईनिंग में यह रिकॉर्ड को पार किया था। आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से इन सबके रिकॉर्ड को पीछे छोड़ बड़ी जीत हासिल कर में सफल हुए है।

कैसा रहा मैच?

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के इस मैच की बात करे तो, इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन पांच विकेट खोकर 339 रन बनाकर खेल खत्म किया। स्टीव स्मिथ ने 85 रन और एलेक्स कैरी 11 रन बना पाए। स्टीव स्मिथ के बाद ट्रेविस हेड 77 रन और डेविड वॉर्नर 66 रन बनाकर अर्धशतकीय पारी खेली है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story