×

Ashes Series 2023: एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मुकाबला आज से, जानिए अब तक सीरीज़ में किसका दबदबा रहा?

Ashes Series 2023: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार यानी आज से एशेज सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। इस सीरीज का इतिहास करीब 140 साल पुराना है। अब एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम एशेज सीरीज में भिड़ने के लिए तैयार है।

Suryakant Soni
Published on: 16 Jun 2023 9:38 AM GMT
Ashes Series 2023: एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मुकाबला आज से, जानिए अब तक सीरीज़ में किसका दबदबा रहा?
X
Ashes Series 2023(Pic Credit: Google Image)

Ashes Series 2023: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार यानी आज से एशेज सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। इस सीरीज का इतिहास करीब 140 साल पुराना है। अब एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम एशेज सीरीज में भिड़ने के लिए तैयार है। पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार (16 जून) से बर्मिंघम के एजबेस्टन के मैदान पर खेला जाएगा। चलिए जानते हैं इस मैच से जुड़ी कुछ ख़ास जानकारियां...

एजबेस्टन में इंग्लैंड का पलड़ा काफी भारी:

बता दें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का पहला मुकाबला बर्मिंघम के एजबेस्टन के मैदान पर खेला जाएगा। अगर इस मैदान के रिकॉर्ड पर नज़र डाले तो यहां मेजबान इंग्लैंड का पलड़ा काफी भारी नज़र आता हैं। इस मैदान पर इंग्लैंड ने अब तक 54 मुकाबले खेले हैं। इसमें इंग्लैंड को 29 में जीत मिली है और 10 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। जबकि 15 मैच ड्रा पर खत्म हुए हैं। ऐसे में आज शुरू होने वाले इस मुकाबले में इंग्लैंड का पलड़ा भारी माना जा रहा हैं।

अब तक किसका दबदबा रहा?

एशेज सीरीज के 140 सालों के इतिहास पर नज़र डाले तो दोनों टीमों के बीच जबरदस्त जंग देखने को मिली हैं। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच अब तक 72 एशेज सीरीज़ खेली जा चुकी हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने 34 बार इस सीरीज पर कब्जा जमाया हैं। जबकि दूसरी तरफ इंग्लैंड ने 32 बार इसे अपने नाम किया हैं। इसके अलावा सिर्फ 6 बार दोनों टीमें बराबरी पर रही हैं। आखिरी बार इस सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से कब्जा जमाया था। ऐसे में इस बार इंग्लैंड की टीम के पास हिसाब चुकता करने का पूरा मौका होगा।

पिछली पांच सीरीज़ से इंग्लैंड की हालत खस्ता:

बता दें एशेज सीरीज में इंग्लैंड के लिए पिछले दशक इतना अच्छा नहीं रहा हैं। पिछली पांच सीरीज के रिकॉर्ड को देखा जाए तो इंग्लैंड काफी पिछड़ी हुई नज़र आएगी। पिछली पांच एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने तीन बार ट्रॉफी अपने नाम की हैं। जबकि इंग्लैंड को सिर्फ एक दफा सीरीज जीत मिली हैं। एक बार यह सीरीज ड्रा पर खत्म हुई हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story