×

ऑस्ट्रेलिया के सिडल का अब नहीं बरपेगा कहर, ले लिया अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया एक मजबूत टीम है और इसके प्लेयर रिकॉर्ड तोड़ खेल का प्रदर्शन करनेवाले है। इन खिलाड़ियों में  ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पीटर सिडल की उपलब्धि को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। पीटर सीडल नें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला लिया है।

suman
Published on: 29 Dec 2019 5:39 AM GMT
ऑस्ट्रेलिया के सिडल का अब नहीं बरपेगा कहर, ले लिया अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास
X

नई दिल्ली: क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया एक मजबूत टीम है और इसके प्लेयर रिकॉर्ड तोड़ खेल का प्रदर्शन करनेवाले है। इन खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पीटर सिडल की उपलब्धि को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। पीटर सीडल नें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला लिया है। ऑस्ट्रेलिया की एक वेबसाइट के मुताबिक, उन्होंने अपने जीवन के इस कठिन फैसले का निर्णय ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्ट के चौथे दिन के खेल के शुरू होने से पहले किया। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के सभी खिलाड़ी मौजूद थे।

35 साल के उम्र में इस खेल से रिटायरमेंट लेने के बाद उन्होंने कहा कि, 'ये जानना हमेशा कठिन होता है कि सही समय कब है, लेकिन टीम के साथ एशेज टूर पर जाना पार्टी करना और खेलना और इसका हिस्सा बनना ही मेरा मुख्य लक्ष्य था।'

यह पढ़ें...सेलेक्शन पैनल पर सौरव गांगुली ने दिया बड़ा संकेत, इन दो लोगों का कटेगा पत्ता



इस साल इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया के पास एशेज ट्राफी बरकरार रखने में लीड रोल प्ले करने वाले सिडल ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर आस्ट्रेलिया के ड्रेसिंग रूम में जाकर टीम के अपने साथियों को निजी तौर पर संन्यास की जानकारी दी।सिडल ने 67 टेस्ट के अपने करियर में 221 विकेट चटकाए। उन्होंने इस दौरान पारी में आठ बार पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए।

यह पढ़ें..योगी के मंत्री ने पाकिस्तान के योहाना व कनेरिया का भारत में किया स्वागत, जानिए क्यों

वह आस्ट्रेलिया के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाजों की सूची में 13वें स्थान पर हैं। उन्होंने 2010 में ब्रिसबेन में इंग्लैंड के खिलाफ अपने 26वें जन्मदिन पर हैट्रिक ली। उन्होंने आस्ट्रेलिया की ओर से 20 वनडे अंतरराष्ट्रीय और दो टी20 मैच भी खेले। सिडल ने अक्टूबर 2008 में मोहाली में भारत के खिलाफ डेब्यू किया था और अपने करियर में उन्होंने आठ बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया। जबकि टेस्ट क्रिकेट में 54 रन देकर 6 विकेट उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रही।

इस तरह सिडल के क्रिकेट से संन्यास लेने पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने कहा, "वो टीम के लिए लम्बे समय तक दिल और आत्मा रहे हैं। वो उन महान खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने संन्यास की घोषणा की है।" वहीं टीम के कोच लैंगर ने सिडल के बारे में कहा, "मेरे क्रिकेट से संन्यास लेने के एक साल बाद हैडन और पोंटिंग इसी लड़के के बारे में बात कर रहे थे। तो सिडल ने टीम में उनके काल में एंट्री की और खुद को बेहतरीन गेंदबाज के साथ अंतराष्ट्रीय करियर में साबित करके भी दिखाया है।"



सिडल ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 20 एकदिवसीय मैच भी खेले हैं, जिन्होंने फरवरी 2009 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच जनवरी 2019 में भारत के खिलाफ खेला था। इस तरह कुल मिलकर सिडल अपने करियर में सफ़ेद गेंद से सिर्फ 17 विकेट ही ले पाए। जबकि टी20 क्रिकेट में सिडल ने सिर्फ 2 अंतराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम कुल 3 विकेट हैं। बता दें कि चोटों के कारण सिडल अपने करियर में ज्यादा मैच नहीं खेल सके जिसके चलते अब अंतराष्ट्रीय करियर से संन्यास लेने के बाद एडिलेड स्ट्राइकर्स के लिए बिग बैश लीग और शेफील्ड शील्ड में विक्टोरिया के लिए घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे।

suman

suman

Next Story