×

Bangladesh Record: बांग्लादेश ने रचा इतिहास, 21वीं सदी में दर्ज की रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत

Bangladesh Record: बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान के बीच शनिवार को एकमात्र टेस्ट मैच का समापन हो गया। इस मैच में बांग्लादेश ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। बांग्लादेश ने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में 546 रनों से बड़ी जीत दर्ज की।

Suryakant Soni
Published on: 17 Jun 2023 9:50 AM GMT
Bangladesh Record: बांग्लादेश ने रचा इतिहास, 21वीं सदी में दर्ज की रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत
X
Bangladesh Record (Pic Credit: Google Image)

Bangladesh Record: बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान के बीच शनिवार को एकमात्र टेस्ट मैच का समापन हो गया। इस मैच में बांग्लादेश ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। बांग्लादेश ने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में 546 रनों से बड़ी जीत दर्ज की। यह 21वीं सदी की रनों के लिहाज से अब तक की सबसे बड़ी जीत हो गई। इसका मतलब टेस्ट क्रिकेट में जो कारनामा भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीम नहीं कर पाई वो बांग्लादेश ने कर दिखाया। चलिए जानते हैं इस टेस्ट में क्या-क्या हुआ..?

बांग्लादेश ने दर्ज की 21वीं सदी की सबसे बड़ी टेस्ट जीत:

बता दें बांग्लादेश की यह टेस्ट जीत इतिहास के पन्नों में छप गई। क्योंकि बांग्लादेश टीम की यह जीत कई मायनों में बड़ी अहम थी। 21वीं सदी में रनों के लिहाज से यह अब तक की सबसे बड़ी जीत हो गई। बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को इस टेस्ट में 546 रन से हराया। टेस्ट इतिहास की यह तीसरी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले1928 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 675 रनों से मात दी थी और उसके बाद 1934 में ऑस्ट्रेलिया ने बदला लेते हुए इंग्लैंड को 562 रन से हराया था।

नजमुल हुसैन शान्तो ने दोनों पारियों में जड़े शतक:

बता दें बांग्लादेश के लिए इस मैच में तमीम इकबाल और शाकिब हल हसन नहीं खेल रहे थे। उनकी गैरमौजूदगी में टीम की बल्लेबाज़ी काफी कमजोर नज़र आ रही थी। लेकिन बांग्लादेश के ओपनर नजमुल हुसैन शान्तो ने उनकी कमी नहीं खलने दी। नजमुल हुसैन शान्तो ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ दिए। मोमिनुल हक़ के बाद वो ऐसा करने वाले बांग्लादेश के दूसरे बल्लेबाज़ बन गए। नजमुल हुसैन शान्तो को जबरदस्त बल्लेबाज़ी के चलते प्लेयर ऑफ़ दी मैच चुना गया।

निजात मसूद ने किया बड़ा कारनामा:

इस मैच में भले ही अफ़ग़ानिस्तान को बड़ी हार का सामना करना पड़ा हो। लेकिन एक चीज़ इस मैच में अफ़ग़ान टीम के पक्ष में थी। अफ़ग़ानिस्तान की तरफ से अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे निजात मसूद ने भी रिकॉर्ड प्रदर्शन करते हुए अपने टेस्ट करियर का आगाज किया। निजात मसूद ने बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में कुल पांच विकेट लिए। इसके साथ वो टेस्ट करियर की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले छठे और पहले अफ़ग़ान गेंदबाज़ बन गए।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story