×

IND vs WI Full schedule: भारत का वेस्टइंडीज दौरा, 12 जुलाई को खेला जाएगा पहला टेस्ट मुकाबला

IND vs WI Full schedule: टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मैच में हारकर वतन वापसी कर चुकी है। अब इंडियन प्लेयर्स को करीब एक महीने का लंबा आराम दिया गया है। बीसीसीआई ने हाल ही में अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ सीरीज को स्थगित कर दिया था। अब टीम इंडिया सीधे वेस्टइंडीज़ का दौरा करेगी।

Suryakant Soni
Published on: 13 Jun 2023 1:43 PM GMT
IND vs WI Full schedule: भारत का वेस्टइंडीज दौरा, 12 जुलाई को खेला जाएगा पहला टेस्ट मुकाबला
X
IND vs WI Full schedule (Pic Credit: Google Image)

IND vs WI Full schedule: टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मैच में हारकर वतन वापसी कर चुकी है। अब इंडियन प्लेयर्स को करीब एक महीने का लंबा आराम दिया गया है। बीसीसीआई ने हाल ही में अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ सीरीज को स्थगित कर दिया था। अब टीम इंडिया सीधे वेस्टइंडीज़ का दौरा करेगी। वेस्टइंडीज के दौरे पर भारतीय टीम को 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 मुकाबले खेलने हैं। वनडे विश्वकप के लिहाज से टीम इंडिया के लिए यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 मुकाबले खेलने हैं। चलिए जानते हैं इस दौरे से जुड़ी ख़ास जानकारी...

आईपीएल स्टार को मिलेगा मौका:

इस सीरीज में टेस्ट से लेकर टी-20 सीरीज में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। जिन खिलाड़ियों को अगले वनडे विश्वकप और टी-20 विश्वकप के लिए टीम में चुनना हैं उनमें से कई खिलाड़ियों को इस सीरीज में मौका मिल सकता हैं। इसमें कुछ नाम बड़े महत्वपूर्ण रहने वाले हैं। जिसमें यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, प्रतीक वर्मा और आकाश मधवाल जैसे नाम शामिल हैं। इस साल यशस्वी जायसवाल का आईपीएल में बेहद उम्दा प्रदर्शन देखने को मिला। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे ज्यादा 625 रन बनाये थे।

विंडीज में रहा है भारत का शानदार प्रदर्शन:

बता दें वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले कई सालों में टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। पिछली बार भी टीम इंडिया ने विंडीज दौरे पर वनडे और टी-20 सीरीज अपने नाम की थी। इस बार फिर वेस्टइंडीज़ के सामने भारतीय युवा टीम बड़ी चुनौती पेश कर सकती है। ऐसे में अब देखना है कि टीम इंडिया इस दौरे पर अपने सीनियर खिलाड़ियों के साथ जाती है या नहीं..?

टीम इंडिया का वेस्टइंडीज दौरा इस प्रकार हैं:-

टेस्ट सीरीज का पूरा कार्यक्रम:

पहला टेस्ट मैच- 12-16 जुलाई: (डोमिनिका)
दूसरा टेस्ट मैच- 20-24 जुलाई: (त्रिनिदाद)

वनडे सीरीज का पूरा कार्यक्रम:

पहला एकदिवसीय - 27 जुलाई: (बारबाडोस)
दूसरा एकदिवसीय - 29 जुलाई: (बारबाडोस)
तीसरा एकदिवसीय - 1 अगस्त: ( त्रिनिदाद)

टी-20 सीरीज का पूरा कार्यक्रम:

पहला टी-20 - 3 अगस्त (त्रिनिदाद)
दूसरा टी-20 - 6 अगस्त (गुयाना)
तीसरा टी-20 - 8 अगस्त (गुयाना)
चौथा टी-20 - 12 अगस्त (फ्लोरिडा)
पांचवां टी-20 - 13 अगस्त (फ्लोरिडा)

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story