×

BCCI Media Rights: मेंस क्रिकेट के साथ वूमेंस क्रिकेट का ब्रॉडकास्ट राइट फ्री, बीसीसीआई ने जारी किया टेंडर

BCCI Media Rights: भारतीय क्रिकेट टीम के मेजबानी में डोमेस्टिक वेन्यू पर होने वाले मैच पर, बोर्ड की तरफ से मीडिया राइट्स के लिए टेंडर जारी किया गया हैं। जिसमें वूमेंस टीम के मैचों से जुड़े लाइव ब्रॉडकास्टिंग का अधिकार भी शामिल किया गया है।

Yachana Jaiswal
Published on: 11 Aug 2023 6:41 AM GMT
BCCI Media Rights: मेंस क्रिकेट के साथ वूमेंस क्रिकेट का ब्रॉडकास्ट राइट फ्री, बीसीसीआई ने जारी किया टेंडर
X
BCCI (Pic Credit-Social Media)

BCCI Offers Women Cricket Media Rights For Free: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम(Indian women's cricket team) के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। देश में महिलाओं के खेल की प्रासंगिकता में बढ़ोत्तरी के बाद भी नई नीति को पहले जैसे ही रखा गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अगले 5 सालों के लिए भारत में होने वाले मैचों के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स के लिए मीडिया राइट्स के टेंडर जारी किए हैं। जिसमे अब नया मुद्दा सामने आ रहा है, बोर्ड की तरफ से मेंस टीम के मैचों के राइट्स को पाने वाली कंपनी को, वूमेंस क्रिकेट टीम के मैचों के राइट भी फ्री में दिए जायेंगे। क्रिकेट बोर्ड की तरफ से वूमेंस मैचों को लेकर अलग से कोई आधिकारिक पैकेज का ऐलान नहीं किया गया है।

बीसीसीआई के इस प्लान से फैंस में दिखी नाराजगी

बीसीसीआई द्वारा जारी टेंडर में यह उल्लिखित है कि, मेंस क्रिकेट टीम के पैकेज को खरीदने पर वूमेंस टीम का मैच का अधिकार भी दिए जायेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,बीसीसीआई द्वारा जारी इस टेंडर में वूमेंस क्रिकेट टीम के लिए कोई अलग से प्लान शामिल नहीं किए गए है। इस प्वाइंट्स को लेकर बीसीसीआई से फैंस की नाराजगी देखी गई है। फैंस बीसीसीआई के इस फैसले को वूमेंस क्रिकेट टीम के लिए गैर जिम्मेदाराना बर्ताव बता रहे हैं।

क्रिकेट बोर्ड द्वारा जारी किए गए टेंडर को जमा करने की डेड लाइन 25 अगस्त रखी गई है। इस बार नीलामी डिजिटली की जाएगी। ई-ऑक्शन के माध्यम से टेंडर को सेल किया जाएगा। बोर्ड द्वारा जारी किए गए टेंडर में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम से जुड़े मैचों को दूसरी सीरीज के साथ शामिल कर लिया गया है। इन सीरीज में रणजी ट्रॉफी, ईरानी कप, दलीप ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, देवधर ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जैसे घरेलू टूर्नामेंट शामिल हैं।

वूमेंस प्रीमियर लीग से बीसीसीआई को करोड़ों का मुनाफा

वूमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के पहले सीजन का आयोजन इस साल किया गया। इसमें अलग–अलग देशों से 6 टीमों ने हिस्सा लिया था। WPL के मीडिया राइट्स को बोर्ड ने 951 करोड़ रुपए में अगले 5 सालों के कॉन्ट्रैक्ट में सेल कर दिया हैं। जिससे साफतौर पर ये जाहिर होता है कि महिला क्रिकेट टीम के मैचों के प्रति फैंस के बीच कुछ सालों में इंटरेस्ट बढ़ा हैं। ऐसे में क्रिकेट बोर्ड का इंटरनेशनल मैचों के लिए वूमेंस टीम के लिए अलग से टेंडर ना जारी करने का फ़ैसला कुछ हद तक अनुचित माना जा रहा है। आपको बता दें कि, हरमनप्रीत कौर की टीम अगले तीन वर्षों में द्विपक्षीय महिला क्रिकेट में न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और वेस्टइंडीज की मेजबानी करने वाली है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story