×

विराट की रैगिंग: नहीं जानता होगा कोई ये किस्सा, जुड़ा था सचिन के पैर छूने से

विराट कोहली के पिता स्‍वर्गीय प्रेम कोहली अपने बिजनेस के सिलसिले में मध्‍यप्रदेश के कटनी जिले से चलकर दिल्‍ली आए थे। यहीं कारोबार जम गया तो दिल्‍ली के मीराबाग इलाके में परिवार के साथ किराये के मकान में रहते रहे।

Newstrack
Published on: 5 Nov 2020 6:08 AM GMT
विराट की रैगिंग: नहीं जानता होगा कोई ये किस्सा, जुड़ा था सचिन के पैर छूने से
X
विराट की रैगिंग: नहीं जानता होगा कोई ये किस्सा, जुड़ा था सचिन के पैर छूने से (Photo by social media)

लखनऊ: क्रिकेट की दुनिया में सचिन के साथ ही शोहरत का मुकाम तय करने वाले विराट कोहली की जिंदगी में भी रैगिंग का पन्‍ना जुड़ा हुआ है। यह अलग बात है कि उनके सीनियर खिलाड़ियों ने जिस सचिन तेंदुलकर के पैर छूकर उन्‍हें आशीर्वाद लेने के लिए कहा था आज वह आशीर्वाद उन्‍हें विश्‍व के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ियों में शामिल कर चुका है। अपनी जिंदगी के 32 साल पूरे करने वाले विराट कोहली ने क्रिकेट में कई कीर्तिमान स्‍थापित किए हैं लेकिन 2020 उनके लिए विशेष वर्ष साबित होने जा रहा है। 14 साल पहले पिता का साया खोने वाले विराट अब खुद पिता बनने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:Milind Soman Birthday: PM Narendra Modi हैं इनके मुरीद, 55 की उम्र में दिखते हैं 30 जैसे

पिता स्‍वर्गीय प्रेम कोहली अपने बिजनेस के सिलसिले में मध्‍यप्रदेश के कटनी जिले से चलकर दिल्‍ली आए थे

विराट कोहली के पिता स्‍वर्गीय प्रेम कोहली अपने बिजनेस के सिलसिले में मध्‍यप्रदेश के कटनी जिले से चलकर दिल्‍ली आए थे। यहीं कारोबार जम गया तो दिल्‍ली के मीराबाग इलाके में परिवार के साथ किराये के मकान में रहते रहे। विराट के बारे में परिवार के सदस्‍यों ने जिसमें उनके पिता भी शामिल हैं, लोगों को बताया है कि विराट जब महज दो या तीन साल के थे तो अपने हाथ में बैट लेकर पिता को बॉलिंग करने के लिए कहा करते थे। उनके बड़े होने के साथ ही खेल का जुनून बढता गया तो पिता ने भी आगे बढ़कर मदद की। अपने दोस्‍तों के कहने पर वह विराट को गली क्रिकेट से बाहर निकालकर क्‍लब की दुनिया में लाए जहां अलग-अलग एकेडमी में विराट की प्रतिभा का निखार शुरू हुआ।

virat-kohli virat-kohli (Photo by social media)

क्रिकेट में अपनी रैगिंग का किस्‍सा खुद विराट ही सुनाते रहते हैं

क्रिकेट में अपनी रैगिंग का किस्‍सा खुद विराट ही सुनाते रहते हैं। उन्‍होंने बताया कि जब वह इंडियन क्रिकेट टीम में शामिल हुए तो उनके सीनियर खिलाड़ियों ने कहा कि जब सचिन तेंदुलकर सामने आएं तो उनका पैर छूकर आशीर्वाद मांगना है। विराट ने जब ऐसा कर दिखाया तो सचिन ने उनसे पूरा मामला पूछा और कहा कि तुम्‍हारे साथ मजाक किया गया लेकिन विराट का कहना है कि उन्‍होंने इसे सकारात्‍मक तरीके से लिया और यह माना कि जिस क्रिकेट का भगवान कहा जाता है वह उन्‍हें अपना आशीर्वाद दे चुका है।

virat-kohli virat-kohli (Photo by social media)

विराट कोहली में है बहुत ही ज्‍यादा गुस्‍सा

विराट अपने बचपन से ही बहुत ही गुस्‍सैल स्‍वभाव वाले हैं। क्रिकेट के दौरान भी उनका यह आक्रामक स्‍वभाव दिखता है। उनके कोच का कहना है कि कई बार विराट के गुस्‍से को काबू करने के लिए उन्‍हें विराट को थप्‍पड़ भी मारना पड़ा है। कई क्रिकेट विशेषज्ञ तो अब यह मानते हैं कि विराट का गुस्‍सैल स्‍वभाव ही उनके खेल की सबसे बड़ी पॉवर है। उनका गुस्‍सा उनके खेल में आक्रामकता के तौर पर दिखता है जिसने उन्‍हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बैटमैन की लाइन में खडा कर दिया है। वह अकेले खिलाड़ी हैं जो टेस्‍ट क्रिकेट से लेकर एक दिवसीय फार्मेट और टवेंटी-टवेंटी में भी टॉप रैंकिग बनाए हुए हैं।

virat-kohli virat-kohli (Photo by social media)

ये भी पढ़ें:Jio यूजर्स की बल्ले-बल्ले: कंपनी लाई ये शानदार प्लान्स, अब मिलेंगे ढेरों लाभ

विराट को पसंद है मां के हाथ का भोजन

विराट कोहली को अपने पिता प्रेम कोहली से सर्वाधिक लगाव है। वह मानते हैं कि उनके क्रिकेटर बनने में पिता का बड़ा योगदान है। सीमित संसाधन के बावजूद उन्‍होंने विराट के सपनों को पूरा करने में कमी नहीं की। पिता के न रहने के बाद मां और बड़े भाई ने पूरा परिवार संभाला। मां उन्‍हें हमेशा उनकी पसंद का भोजन तैयार करती थीं। उन्‍हें मां के हाथ की बनाई मटन बिरयानी और खीर बहुत पसंद है। बडे भाई विकास को हेयर स्‍टाइल में महारत हासिल है। विराट खुद अपने फैशन स्‍टेटमेंट के लिए जाने जाते हैं।

virat-kohli virat-kohli (Photo by social media)

क्रिेकेट जीवन में महत्‍वपूर्ण

पहला टेस्‍ट – 20 जून 2011 वेस्‍ट इंडीज के खिलाफ दोनों पारी में 269 रन

प्रथम एकदिवसीय मैच- 18 अगस्‍त 2008 श्रीलंका के खिलाफ 175 रन

टीटवेंटी में पहला मैच – 12 जून जिंब्‍बावे 31 रन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story