×

Chess Champion Praggnanandhaa: शतरंज का असली खिलाड़ी है तमिलनाडु, अब तक दिए हैं 29 ग्रैंडमास्टर

Chess Champion Praggnanandhaa: भारत के प्रतिभाशाली आर प्रगनानंद ने लाइव शतरंज रेटिंग में अपने करियर की सर्वोच्च रेटिंग 2727.2 हासिल की है। वह रैंकिंग में 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं और शीर्ष 20 में केवल तीसरे भारतीय हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 26 Aug 2023 12:50 PM GMT
Chess Champion Praggnanandhaa: शतरंज का असली खिलाड़ी है तमिलनाडु, अब तक दिए हैं 29 ग्रैंडमास्टर
X
Chess Champion Praggnanandhaa (Photo: Social Media)

Chess Champion Tamil Nadu India: भारत के प्रतिभाशाली आर प्रगनानंद ने लाइव शतरंज रेटिंग में अपने करियर की सर्वोच्च रेटिंग 2727.2 हासिल की है। वह रैंकिंग में 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं और शीर्ष 20 में केवल तीसरे भारतीय हैं। गुकेश डी और विश्वनाथन आनंद रैंकिंग में क्रमशः 8वें और 9वें स्थान पर अन्य दो भारतीय ग्रैंडमास्टर हैं। हाल ही में संपन्न फिडे शतरंज विश्व कप में प्रगनानंद ने अपने खेल से कई लोगों को प्रभावित किया और इस प्रतियोगिता में रनर अप रहे। उन्होंने फाइनल तक की राह में क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान के खिलाड़ियों हिकारू नाकामुरा और फैबियानो कारूआना को हराया।

तमिलनाडु है शतरंज की राजधानी

प्रगनानंद ने अपने कौशल से फिर सिद्ध कर दिया है कि तमिलनाडु भारत में शतरंज की राजधानी है। भारत से अब तक शतरंज के 83 ग्रैंडमास्टर्स निकले हैं जिनमें से 29 तमिलनाडु से हैं और 15 ने अपनी यात्रा एक ही स्कूल: वेलाम्मल विद्यालय से शुरू की थी।
पश्चिम बंगाल नौ के साथ दूसरे स्थान पर है, इसके बाद दिल्ली सात के साथ है। तमिलनाडु ने भारत की पहली, एस विजयलक्ष्मी सहित सात महिला ग्रैंडमास्टर्स को दिया है।
अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ ने भी अपनी वेबसाइट पर लिखा है - "चेन्नई भारतीय शतरंज का मक्का है।"

शतरंज की उत्पत्ति

ऐसे दावे हैं कि शतरंज की उत्पत्ति तमिल सरजमीं पर ही हुई थी। शतरंज को तमिल में 'सथुरंगम' के नाम से जाना जाता है। दक्षिणी तमिलनाडु के तिरुवरूर में प्राचीन 'सथुरंगा वल्लभनाथर' मंदिर को अक्सर शतरंज खेल के स्थानीय उद्गम के प्रमाण के रूप में उद्धृत किया जाता है। इस मंदिर के पीठासीन देवता, सथुरंगा वल्लभनाथर के नाम का अर्थ है - जो एक विशेषज्ञ शतरंज खिलाड़ी है।

किंवदंती के अनुसार, भगवान शिव का नाम शतरंज के खेल में स्थानीय राजा की बेटी राजराजेश्वरी, देवी पार्वती के अवतार को हराने और शादी में उनका हाथ जीतने के बाद रखा गया था। मंदिर के रिकॉर्ड बताते हैं कि यह खेल लगभग 1500 साल पहले इस क्षेत्र में खेला जा रहा था।
भारतीय शतरंज के सबसे अनुभवी जानकारों में से एक, आर अनंतराम का मानना है कि तमिलनाडु में बड़ी संख्या में शतरंज अकादमियों की उपस्थिति के साथ-साथ स्थानीय टूर्नामेंटों के प्रसार ने तमिलनाडु को शतरंज चैंपियन का शीर्ष उत्पादक बना दिया है।

तमिलनाडु को भारतीय शतरंज का मक्का कहा जा सकता है। भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय मास्टर (मैनुअल आरोन, 1961) और भारत के पहले ग्रैंडमास्टर (विश्वनाथन आनंद, 1988) के उत्पादन से, राज्य में सबसे अधिक ग्रैंडमास्टर यहीं से हैं। यदि आरोन 60 और 70 के दशक की शुरुआत में हावी थे, तो राजा रविशेखर, टीएन परमेश्वरन और आर रविकुमार ने आनंद के आगमन से पहले राज्य का परचम फहराया। आनंद के उदय के बाद, राज्य ने 22 वर्षों की अवधि में नौ ग्रैंडमास्टर का उत्पादन किया।

सोवियत संघ के टूटने से पहले 80 के दशक में शतरंज के खिलाड़ियों के लिए, चेन्नई शहर में ताल शतरंज क्लब सबसे अधिक लोकप्रिय स्थान था। क्लब में रूसी पुस्तकों सहित एक अच्छा शतरंज पुस्तकालय भी था। सबसे लोकप्रिय विश्व चैंपियन (मिखाइल ताल) के नाम पर ये क्लब था। ब्लिट्ज (5 मिनट की शतरंज) क्लब में सबसे लोकप्रिय प्रारूप हुआ करता था। ब्लिट्ज के लिए क्लब में नियम था कि जो भी जीतता है वह खेलता रह सकता है और जो हारता है उसे अगले खिलाड़ी को मौका देना चाहिए।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story