कोरोना ने बिगाड़ा ओलंपिक का खेल, आईओए का टोकियो दौरा रद्द

कोरोना वायरस की दहशत ऐसी है कि इसका असर हर जगह पड़ है। अब टोक्यो ओलंपिक की तैयारियां बंद दरवाजों में की जाएगी। सभी साई सेंटरों में बाहरी लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यही नहीं इन सेंटरो में ओलंपिक की तैयारियों में जुटे खिलाड़ियों को बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है।

Published by suman Published: March 16, 2020 | 9:56 am

नई दिल्ली :कोरोना वायरस की दहशत ऐसी है कि इसका असर हर जगह पड़ है। अब टोक्यो ओलंपिक की तैयारियां बंद दरवाजों में की जाएगी। सभी साई सेंटरों में बाहरी लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यही नहीं इन सेंटरो में ओलंपिक की तैयारियों में जुटे खिलाड़ियों को बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है।

साई ने बाहर के लोगों और उभरते खिलाड़ियों के लिए रखी कम ऐंड प्ले स्कीम तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है। यही नहीं साई ने अपने सभी रीजनल सेंटरों को आदेश दिए हैं कि ओलंपिक की तैयारियों में जुटे खिलाड़िय़ों के साथ किसी भी बाहरी को प्रैक्टिस नहीं कराई जाएगी। साथ ही इन खिलाडिय़ों की ओर से प्रयोग में लाई जाने वाली सुविधाओं को किसी भी बाहरी के लिए बुक नहीं किया जाएगा।

 

यह पढ़ें…सार्क के बाद अब इन देशों से PM करेंगे चर्चा, कोरोना से निपटने की बनायेंगे रणनीति

फिलहाल ओलंपिक की तैयारियों के लिए एनआईएस पटियाला में बॉक्सिंग, एथलेटिक्स, वेटलिफ्टिंग, बंगलूरू में हॉकी, एथलेटिक्स, सोनीपत, लखनऊ में कुश्ती, दिल्ली में महिला बॉक्सिंग के कैंप लगे हैं। एनआईएस पटियाला के मुख्य दरवाजे को बंद कर दिया गया है।

ओलंपिक की तैयारियों में जुटा कोई भी कैंप में प्रैक्टिस करने वाला खिलाड़ी अगर बाहर जाना चाहता है तो उसे मुख्य द्वार पर ही रोका जा रहा है। बंगलूरू में भी यही स्थिति है। सोनीपत में पहलवानों के साथ ट्रेनिंग करने आ रहे बाहरियों को रोक दिया गया। पटियाला में ट्रेनिंग के दौरान खिलाडिय़ों और कोच को निर्देश दिए गए कि कोई भी कैंपर बाहर नहीं जाएगा।

 

मेडिकल चेकअप

ओलंपिक की तैयारियों में जुटे किसी भी खिलाड़ी को आपातकालीन स्थिति में बाहर जाना पड़ता है तो वापसी पर उसे संस्थान के मेडिकल सेंटर में गहन चिकित्सकीय परीक्षण से गुजरना होगा। डॉक्टर की हरी झंडी के बाद ही खिलाड़ी को कैंप में प्रवेश दिया जाएगा।

 

यह पढ़ें…कोरोना का वार: फिल्म-टीवी इंडस्ट्री ने किया एलान, 31 मार्च तक हर तरह की शूटिंग बंद

 

टोक्यो दौरा रद्द

साई के निदेशक संदीप प्रधान ने भविष्य की योजनाओं को अमली जामा पहनाने के लिए अपने सभी सेंटरों के कार्यकारी और क्षेत्रीय निदेशकों के साथ हाई परफॉरमेंस मैनेजरों की बैठक बुलाई थी। एनआईएस पटियाला में 17 और 18 मार्च को होने वाली इस बैठक को भी रद्द कर दिया गया। टोक्यो ओलंपिक में जाने वाले भारतीय दल की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए टोक्यो जा रहे खेल मंत्री और भारतीय ओलंपिक संघ का दौरा रद्द कर दिया गया है। खेल मंत्री किरन रिजीजू और आईओए के पदाधिकारी 25 मार्च को टोक्यो जा रहे थे। यहां भारतीय खिलाडिय़ों के लगने वाले कैंप और इंडिया हाउस के इंतजामों का ब्योरा लेना था, लेकिन वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए इस दौरे को भी रद्द कर दिया गया है।