सार्क के बाद अब इन देशों से PM करेंगे चर्चा, कोरोना से निपटने की बनायेंगे रणनीति

देश में जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। अब आंकड़े 110 तक पहुंच गए हैं। देश में सबसे ज्यादा कोरोना से संक्रमित मरीज महाराष्ट्र में हैं, यहां पर संक्रमित मरीजों की संख्या 32 है।

नई दिल्ली: चीन से फैला हुआ कोरोना वायरस अब भारत में भी अपने पैर तेजी से पसार रहा है। देश में जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। अब आंकड़े 110 तक पहुंच गए हैं। देश में सबसे ज्यादा कोरोना से संक्रमित मरीज महाराष्ट्र में हैं, यहां पर संक्रमित मरीजों की संख्या 32 है। वहीं केरल दूसरे नंबर पर है, यहां पर संक्रमित मरीजों की संख्या 25 हो गई है। इनके अलावा हरियाणा में 14, उत्तर प्रदेश में 12, राजधानी दिल्ली में 7, कर्नाटक में 6, राजस्थान में 4, तेलंगाना में 3, लद्दाख में 3, जम्मू-कश्मीर में 2, तमिलनाडु,पंजाब और आंध्र प्रदेश में 1-1 मरीज संक्रमित हैं। जबकि 3 मरीजों की मौत हो चुकी है।

आज PM मोदी G-7 से करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंस

बता दें कि कोरोना को लेकर केंद्र से लेकर राज्य सरकारें लोगों के बीच जागरूकता फैला रही है। वहीं कोरोना वायरस को लेकर कल रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने सार्क देशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। वहीं आज PM मोदी आज अमेरिका, फ्रांस समेत 7 शक्तिशाली देशों के समूह G-7 से भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें: भीषण विस्फोट से दहला देश: 15 की मौत, कई घायल, मची अफरातफरी

कल सार्क देशों से कोरोना पर हुई थी चर्चा

PM मोदी ने कल सार्क देशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इससे निपटने पर चर्चा की थी और कहा था कि हमें कोरोना से घबराने की नहीं बल्कि साथ लड़ने की जरूरत है। वहीं आज PM नरेंद्र मोदी G-7 के सदस्य राष्ट्रों (अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, इटली, ब्रिटेन, जापान और जर्मनी) से भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोरोना से निपटने पर चर्चा करेंगे। फ्रांस के प्रेसिडेंट इमैनुएल मैक्रों की पहल पर आज G7 के सदस्य राष्ट्रों के बीच कोरोना वायरस पर चर्चा होगी और इस जानलेवा वायरस से निपटने पर सभी देश संयुक्त रणनीति तैयार करेंगे।

कोरोना पर राज्य सरकारों ने उठाए ये कदम

मुंबई में सरकार ने धारा 144 लागू कर दी है और 19 से 31 मार्च तक फिल्म,सीरियल की शूटिंग भी बंद।

दिल्ली में सभी सिनेमा हॉल, माॉल, स्कूल-कॉलेज और कॉचिंग सेंटर्स 31 मार्च तक बंद रखे गए हैं। इसके अलावा किसी भी तरह के आयोजन को फिलहाल टाल दिया गया है।

पंजाब में भी स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद किए गए हैं। छात्रों को हॉस्टल से जाने को कहा गया।

जम्मू-कश्मीर में वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एडवाइजरी जारी की है, विदेशी भक्त अगले 28 दिन तक यात्रा ना करें।

गुजरात में स्कूल-कॉलेज दो हफ्ते तक बंद कर दिए गए हैं। सिनेमा घर, स्वीमिंग पूल भी बंद कर दिए गए। अब सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर 500 रुपये का जुर्माना लगेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी थियेटर को बंद रखने के आदेश दिए हैं। थियेटर के अलावा जिम, स्विमिंग पूल, डिस्को, नाइट क्लब 31 मार्च तक बंद किए गए।

यह भी पढ़ें: कोरोना: WHO ने मस्तानी व काशीबाई से की ये अपील, खुद दीपिका कर रही ऐसा काम..

उत्तर प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 13

बता दें कि उत्तर प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। बता दें कि बेंगलुरू से आगरा पहुंचे एक और मरीज में संक्रमण की पुष्टि हुई है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के आगरा में 8, गाजियाबाद और लखनऊ में 2-2 और नोएडा में 1 कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। हालांकि, आगरा में 4 कोरोना पॉजिटिव मरीज पहले ही ठीक हो चुके हैं।

लखनऊ के 6 हॉस्पिटल्स इलाज के लिए नामित

बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के 6 हॉस्पिटल्स को कोरोना पॉजिटिव पैसेंट्स के इलाज के लिए नामित किया गया है। केजीएमयू, लोहिया हॉस्पिटल, सिविल हॉस्पिटल, बलरामपुर हॉस्पिटल, लोकबंधु और एसजीपीजीआई में कोरोना पॉजिटिव मरीजों को भर्ती किया गया है। हालांकि जांच की सुविधा केवल केजीएमयू में ही उपलब्ध है।

कोरोना की पहली और दूसरी जांच फ्री

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रलय ने रविवार (15 मार्च) को स्पष्ट किया कि देश के सभी नागरिकों के लिए कोरोना की पहली और दूसरी जांच फ्री होगी। इन दोनों जांच के बाद ही कोरोना वायरस की पुष्टि होती है।

यह भी पढ़ें: कमलनाथ आज नहीं साबित करेंगे बहुमत! फ्लोर टेस्ट पर सस्पेंस बरकरार, ये है वजह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।