×

कोरोना इफेक्ट: इस साल IPL का मजा नहीं ले पाएंगे क्रिकेट फैंस, रद्द होगा आयोजन

कोरोना वायरस के संक्रमण ने पूरी दुनिया में खेल गतिविधियों को पूरी तरह ठप कर दिया है। टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों समेत दुनिया भर में कई बड़े टूर्नामेंट या तो रद्द किए जा सकते हैं या आगे बढ़ाए जा चुके हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 30 March 2020 5:21 AM GMT
कोरोना इफेक्ट: इस साल IPL का मजा नहीं ले पाएंगे क्रिकेट फैंस, रद्द होगा आयोजन
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण ने पूरी दुनिया में खेल गतिविधियों को पूरी तरह ठप कर दिया है। टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों समेत दुनिया भर में कई बड़े टूर्नामेंट या तो रद्द किए जा सकते हैं या आगे बढ़ाए जा चुके हैं। अब इस वायरस के चलते भारत में काफी लोकप्रिय आईपीएल के आयोजन पर भी संकट आ गया है। खबर आ रही है कि आईपीएल के 13वें सीजन को रद्द किया जा सकता है।

पहले ही टाला जा चुका है आयोजन

आईपीएल का आयोजन पहले 29 मार्च से होने वाला था मगर कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण इसे 15 अप्रैल तक टाला जा चुका है। अब इसके रद्द होने की खबरें आ रही हैं। वैसे अभी तक बीसीसीआई की ओर से आयोजन रद्द होने के संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें...कोरोना के प्रकोप के बीच बिहार में फिर शुरू हुआ चमकी बुखार, एक की हुई मौत

केंद्र सरकार की घोषणा का इंतजार

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक बीसीसीआई आयोजन रद्द करने की घोषणा करने से पहले वीजा संबंधित मामले पर सरकार और खेल मंत्रालय की घोषणा का इंतजार कर रहा है। बीसीसीआई की इस बाबत आईपीएल फ्रेंचाइजियों से बात करने की भी योजना है। माना जा रहा है कि यह बातचीत लॉकडाउन की समयावधि समाप्त होने के बाद ही होगी।

इस साल नहीं हो पाएगा आयोजन

आईपीएल प्रशासन से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि इस साल आईपीएल का आयोजन नहीं हो पाएगा। अब यह आयोजन अगले साल होगा। सूत्र ने कहा कि इस समय देश के हालात को देखते कोई भी खतरा मोल लेना नहीं चाहेगा। आईपीएल के आयोजनों में भारी भीड़ उमड़ती है और दर्शकों को स्टेडियम से दूर भी नहीं रखा जा सकता। ऐसे में अच्छा कदम तो यही होगा कि आईपीएल का आयोजन अगले साल किया जाए।

यह भी पढ़ें...कोरोना से जंग में राजकुमार राव ने इस तरह की मदद, फैंस बोले-सलाम, जानिए क्यों..

खिलाड़ियों के फेरबदल की इजाजत होगी

केंद्र सरकार की ओर से 15 अप्रैल तक सभी विदेशी वीजा को निलंबित किया जा चुका है।अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक यदि इस साल आईपीएल का आयोजन नहीं हो पाया तो अगले साल खिलाड़ियों की बड़ी नीलामी नहीं होगी। वैसे आईपीएल टीमों के खिलाड़ियों के फेरबदल की इजाजत जरूर होगी।

अगले साल नहीं होगी बड़ी नीलामी

पहले तय कार्यक्रम के अनुसार अगले साल खिलाड़ियों की बड़ी नीलामी होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण सब कुछ उलट-पुलट गया है। आईपीएल के आयोजन से जुड़े सूत्रों ने बताया कि अगले साल खिलाड़ियों की बड़ी नीलामी नहीं होगी। केंद्र सरकार से अंतिम पुष्टि के बाद इस बाबत फ्रेंचाइजियों को सूचित किया जाएगा। सूत्र ने बताया कि अगले साल यही सीजन जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें...दुनिया भर में कोरोना की तेज हुई रफ़्तार, हर दिन बढ़ रही है एक लाख मरीजों की संख्या

विदेश में भी आयोजन पर विराम

वैसे पिछले दिनों बीसीसीआई और आईपीएल टीम के मालिकों के बीच कोरोना वायरस और आईपीएल के आयोजन को लेकर बातचीत हुई थी। उस समय बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली का कहना था कि सीजन को छोटा किया जा सकता है। 2009 जैसे आयोजन पर भी चर्चा हुई थी। मालूम हो कि 2009 में आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था। लेकिन अब विदेश में भी आईपीएल के आयोजन पर विराम लग गया है क्योंकि विदेश में भी कोरोना वायरस का संक्रमण जबरदस्त तरीके से फैला हुआ है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story