×

Cricket World Cup: क्या आप जानते हैं, ऐसा देश जो एक बार वर्ल्ड खेल फिर हो गया गुम

Cricket World Cup Matches: वर्तमान समय में लगभग हर देश क्रिकेट के टूर्नामेंट में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेता है। और अपने देश की प्रतिभागिता को निश्चित करता है। आईसीसी वर्ल्ड कप, ओडीआई सभी प्रणाली के मैच खेलने के लिए क्रिकेट टीम तत्पर रहती है।

Yachana Jaiswal
Published on: 23 Jun 2023 9:56 AM GMT (Updated on: 23 Jun 2023 9:57 AM GMT)
Cricket World Cup: क्या आप जानते हैं, ऐसा देश जो एक बार वर्ल्ड खेल फिर हो गया गुम
X
Cricket World Cup Matches (Pic Credit -Social Media)

Cricket World Cup Matches: वर्तमान समय में जहां हर देश खेल के कल्चर को अपना कर बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहा है। चाहे वह क्रिकेट की अलग अलग प्रणाली हो या फिर कोई और खेल। भारत की बात करें तो भारतीय टीम ने क्रिकेट में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का खिताब अपने देश के नाम दो बार किया है। सर्वप्रथम भारतीय टीम को सन 1983 में कपिल देव की कैप्टेंसी में वेस्टइंडीज को मैच में हराकर विश्व कप जीता था। इसके बाद तकरीबन 28 साल फिर से एम एस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने श्रीलंका को फाइनल मैच में हराकर दूसरी बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम किया था।

आपको जानकर हैरानी होगी कि, पिछले कुछ सालों में क्रिकेट क्षेत्र में कई नई टीमें भी जुड़ती गई हैं। पर ऐसी भी टीमें है जो तकरीबन 1 मैच खेलने के बाद क्रिकेट के इतिहास से गायब हो गई है। ऐसी दो देश के टीमों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं यह दो टीमें सिर्फ एक बार ही वर्ल्ड कप में मैच खेलते देखी गई है। उसके बाद वर्ल्ड कप के 48 साल के इतिहास में इन दो देश के टीमों को दोबारा नहीं देखा गया है। आइए जानते है ऐसे दो देश के टीम के बारे में,

1-ईस्ट अफ्रीका (EAST AFRICA)

ईस्ट अफ्रीका की क्रिकेट टीम सबसे पहले साल 1975 के वर्ल्ड कप मैच में खेलने के लिए प्रतिभागी बनी थी। लेकिन यह वर्ल्ड कप ही ईस्ट अफ्रीका देश का पहला और आखिरी विश्वकप खेला गया था।

साल 1975 का पहला वर्ल्ड कप खेलने के बाद यह देश की टीम दोबारा कभी मैदान पर नहीं दिखी। इस टीम को फिर कभी भी वर्ल्ड कप में नहीं देखा गया है। 1975 के वर्ल्ड कप में ईस्ट अफ्रीका (EAST AFRICA) की टीम को अपने तीनों मुकाबलों में न्यूजीलैंड, भारत और इंग्लैंड से बुरी तरह से हार का सामना करते देखा गया था।

2-बरमूडा (BERMUDA)

बरमूडा एक बार विश्व कप में मैच खेलने के बाद विश्व क्रिकेट से गायब हो जाने वाली टीम की लिस्ट में दूसरी टीम है। बरमूडा की टीम ने केवल एक ही वनडे वर्ल्ड कप खेला है। इसके बाद बरमूडा की टीम कभी भी आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप(ODI) खेलते हुए नहीं देखी गई है।

यह बरमूडा की टीम ने साल 2007 के वनडे विश्व कप में प्रतिभागी बनी थी। यह टीम भी अपना पहला और आखिरी वर्ल्ड कप खेलने के दौरान अपने तीनों मुकाबले अलग अलग देशों जैसे श्रीलंका,भारत और बांग्लादेश के हाथों हार गई थी। 2007 का वर्ल्ड कप इस टीम के लिए पहला और आखिरी था। इसे खेलने के बाद बरमूडा की टीम दोबारा वर्ल्ड कप के मैदान पर नहीं देखा गया।

साल 1975 में पहला विश्व कप खेला गया था,

आपको बता दें, क्रिकेट की दुनिया में वनडे क्रिकेट की शुरुआत साल 1971 में हो गई थी। लेकिन पहला वनडे मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था। इन मैचों के बाद पहला वनडे विश्व कप मैच साल 1975 में खेला गया था। शुरुआती दौर में पहले वनडे मैच 50 नहीं 60 ओवरों के खेले जाते थे। 48 साल के इतिहास में अब तक सबसे ज़्याद वनडे विश्व कप जीतने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया देश की टीम है।

यह थी 1975 में प्रतिभागी देश की टीम

  1. पूर्वी अफ्रीका
  2. वेस्ट इंडीज़
  3. भारत
  4. पाकिस्तान
  5. श्रीलंका
  6. ऑस्ट्रेलिया
  7. न्यूज़ीलैंड
  8. इंग्लैण्ड (मेजबान)

1975 क्रिकेट विश्व कप, वर्ल्ड कप का पहला संस्करण था। यह इंग्लैंड में 7जून से 21 जून 1975 तक खेला गया था। यह टूर्नामेंट प्रूडेंशियल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा स्पॉन्सर्ड किया गया था। इस वर्ल्ड कप में उस समय में आठ टीम प्रतिभागी बन खेली थी। उस समय हर मैच 60 ओवर का खेला गया था। साथ ही खेल के दौरान खिलाड़ियों को सफेद कपड़ों में यह मैच खेलते देखा गया था इसके अतिरिक्त लाल गेंदों के साथ यह मैच खेला गया था। इन सबके साथ उस दौरान मैच केवल दिन के समय ही खेला गया था। पहले विश्व कप का टूर्नामेंट का फाइनल वेस्ट इंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, जिसमे वेस्ट इंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को लॉर्ड्स के ग्राउंड मे खेले गए फाइनल मैच मे 17 रन से हरा कर पहला विश्व कप जीतकर इतिहास में नाम अंकित किया था।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story