Top

दिल्ली की जीत में चमके रबादा और अय्यर, आरसीबी की लगातार छठी हार

कागिसो रबादा की तूफानी गेंदबाजी के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर के अर्धशतक से दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में रविवार को यहां रायल चैलेंजर्स बेंगलोर को चार विकेट से हराया। आरसीबी की मौजूदा सत्र में यह लगातार छठी हार है और टीम को अब भी अपनी पहली जीत का इंतजार है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumarBy Dharmendra kumar

Published on 7 April 2019 3:01 PM GMT

दिल्ली की जीत में चमके रबादा और अय्यर, आरसीबी की लगातार छठी हार
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

बेंगलुरू: कागिसो रबादा की तूफानी गेंदबाजी के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर के अर्धशतक से दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में रविवार को यहां रायल चैलेंजर्स बेंगलोर को चार विकेट से हराया। आरसीबी की मौजूदा सत्र में यह लगातार छठी हार है और टीम को अब भी अपनी पहली जीत का इंतजार है।

आईपीएल के इतिहास में आरसीबी पहली टीम नहीं है जिसने लगातार छह हार से शुरुआत की है। दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली की तत्कालीन टीम) भी 2013 में अपने शुरुआती छह मैच हार गई थी।

आरसीबी के 150 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की टीम ने अय्यर (67) की पारी की बदौलत 18.5 ओवर में छह विकेट पर 152 रन बनाकर जीत दर्ज की। अय्यर ने 50 गेंद की अपनी पारी में दो छक्के और आठ चौके मारे।

इससे पहले आरसीबी की टीम रबादा (21 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने आठ विकेट पर 149 रन ही बना सकी। टीम की ओर से कप्तान विराट कोहली (41) और मोईन अली (32) ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए।

मौजूदा सत्र में पहली जीत की तलाश में जुटे आरसीबी के बल्लेबाजों को जूझना पड़ा। गेंद बल्ले पर नहीं आ रही थी जिससे बड़े शाट खेलने में परेशानी हुई।

कोहली ने धीमी बल्लेबाजी की लेकिन पारी के अंत में दो छक्के लगाकर 33 गेंद में एक चौके और दो छक्के से 41 रन बनाने में सफल रहे। मोईन ने 18 गेंद की अपनी पारी में एक चौका और तीन छक्के मारे। इस जीत से दिल्ली के छह मैचों में तीन जीत से छह अंक हो गए हैं और टीम पांचवें पायदान पर बरकरार है। आरसीबी की टीम को अपने पहले अंक का इंतजार है और कोहली की टीम आठ टीमों के बीच अंतिम स्थान पर चल रही है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम ने पहले ओवर में ही शिखर धवन (00) का विकेट गंवा दिया जो टिम साउथी की अपनी पहली ही गेंद को प्वाइंट पर नवदीप सैनी के हाथों में खेल गए। साउथी के ओवर की अंतिम गेंद में अय्यर भी भाग्यशाली रहे जिनका कैच विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने टपका दिया।

यह भी पढ़ें...आंधी पानी से हुए नुकसान का आकलन कर राहत पहुंचाए जिलाधिकारी: CM योगी

सलामी बल्लेबाज पृथ्वी ने साउथी के अगले ओवर की पहली चार गेंद पर चौके जड़े जबकि पांचवीं गेंद पर भी लेग बाई के चार रन बने। अय्यर ने लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की पहली ही गेंद को छह रन के लिए भेजकर छठे ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।

पृथ्वी हालांकि 22 गेंद में 28 रन बनाने के बाद बायें हाथ के स्पिनर पवन नेगी की गेंद पर अक्षदीप नाथ को आसान कैच दे बैठे जिससे अय्यर के साथ उनकी 68 रन की साझेदारी का अंत हुआ। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके मारे।

कोलिन इनग्राम (22) ने नेगी के ओवर में छक्का और चौका मारा और फिर चहल की गेंद बाउंड्री के दर्शन कराके 13वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। वह हालांकि इसके बाद मोईन की गेंद पर पगबाधा हो गए। अय्यर ने मोईन की गेंद पर दो रन के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

यह भी पढ़ें...न्यायमूर्ति नंदराजोग ने बंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर ली शपथ

दिल्ली को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 27 रन की दरकार थी। दिल्ली को हालांकि जब जीत के लिए पांच रन चाहिए थे तब सैनी (24 रन पर दो विकेट) ने अय्यर और क्रिस मौरिस (00) को 18वें ओवर में पवेलियन भेजा जबकि मोहम्मद सिराज (14 रन पर एक विकेट) ने ऋषभ पंत (18) की पारी का अंत किया जिससे किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टीम की हार की याद ताजा हो गई। अक्षर पटेल (नाबाद 04) ने हालांकि सिराज पर चौका जड़कर टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले टास हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बेंगलोर की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। क्रिस मौरिस (28 रन पर दो विकेट) थोड़े महंगे साबित हुए लेकिन उन्होंने पार्थिव पटेल (09) को बाउंड्री पर संदीप लामिचाने के हाथों कैच कराके दिल्ली को पहली सफलता दिलाई। अय्यर ने रबादा को पावर प्ले के अंतिम ओवर में गेंद थमाई और उन्होंने राष्ट्रीय टीम के अपने पूर्व साथी एबी डिविलियर्स (17) को आउट किया।

यह भी पढ़ें...कांग्रेस ने वेस्ट यूपी में हाईकोर्ट बेंच की स्थापना का किया समर्थन

कोहली क्रीज पर डटे हुए थे लेकिन बाउंड्री नहीं लग रही थी। नौ ओवर में आरसीबी की टीम दो विकेट पर 53 रन ही बना सकी। मार्कस स्टोइनिस ने लामिचाने पर लांग आन पर छक्का जड़ा लेकिन अक्षर पटेल की गेंद पर छक्का मारने की कोशिश में राहुल तेवतिया को कैच दे बैठे। उन्होंने 15 रन बनाए।

इंग्लैंड के आलराउंडर मोईन ने इसके बाद तेजतर्रार पारी खेली। उन्होंने इशांत के ओवर में छक्का और चौका जड़ने के बाद लामिचाने की गेंद को भी लांग आफ पर दर्शकों के बीच पहुंचाया। नेपाल के इस स्पिनर ने हालांकि जल्द ही मोईन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों स्टंप करा दिया। कोहली ने लामिचाने पर दो छक्के जड़े लेकिन रबादा ने उनके अलावा अक्षदीप नाथ (19) और पवन नेगी (00) को 18वें ओवर में पवेलियन भेजा।

भाषा

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story