×

Dinesh karthik Birthday: जब दिनेश कार्तिक की पारी से सहम उठी थी बांग्लादेश, आखिरी ओवर में पलटी थी बाजी

Dinesh karthik Birthday: टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक के लिए आज का दिन बेहद खास है। दिनेश कार्तिक आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। दिनेश कार्तिक को बेस्ट फिनिशर माना जाता हैं।

Suryakant Soni
Published on: 1 Jun 2023 11:29 AM GMT
Dinesh karthik Birthday: जब दिनेश कार्तिक की पारी से सहम उठी थी बांग्लादेश, आखिरी ओवर में पलटी थी बाजी
X
Dinesh karthik Birthday (Pic Credit: Google Image))

Dinesh karthik Birthday: टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक के लिए आज का दिन बेहद खास है। दिनेश कार्तिक आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। दिनेश कार्तिक को बेस्ट फिनिशर माना जाता हैं। धोनी के कारण टीम इंडिया में विकेटकीपिंग का अवसर उन्हें ज्यादा नहीं मिला। लेकिन इसके बावजूद कार्तिक ने हर छोटे अवसर का बखूबी फायदा उठाया था। कार्तिक की बांग्लादेश के खिलाफ करिश्माई पारी को शायद ही कोई क्रिकेट फैंस भुला पायेगा। साल 2020 में निदास ट्रॉफी के फाइनल में कार्तिक ने 8 गेंद में 29 रन बनाकर भारत को खिताब दिलाया था।

कार्तिक की पारी से सहम उठी थी बांग्लादेश:

निदास ट्रॉफी 2020 में श्रीलंका को हराकर बांग्लदेश ने फाइनल में जगह बनाई थी। उसके बाद उनका नागिन डांस पूरी दुनिया ने देखा था। इसके बाद फाइनल में भी भारत के खिलाफ बांग्ला टीम जीत के बिल्कुल करीब पहुंच चुकी थी। मानो उनके खिलाड़ियों ने एक बार फिर नागिन डांस की तैयारी शुरू कर दी थी। लेकिन उसके बाद कार्तिक ने सिर्फ आठ गेंदों पर मैच का पासा पलट दिया और बांग्लादेश के जबड़े से जीत छिन ली। कार्तिक इस पारी से बांग्लादेशी गेंदबाज़ सहम गए थे। दिनेश कार्तिक का क्रिकेट करियर काफी उतार चढ़ाव से गुजरा है।

कभी डिप्रेशन का हो गए थे शिकार:

बता दें दिनेश कार्तिक की गिनती दुनिया के बेस्ट फिनिशर में होती हैं। लेकिन उनका करियर काफी उतार चढ़ाव वाला रहा हैं। साल 2012 में दिनेश कार्तिक का उनकी पहली पत्नी से तलाक हो गया था। उसके बाद उन्होंने क्रिकेट से नाता तोड़ लिया और वो डिप्रेशन का शिकार हो गए थे। लेकिन बाद में उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर दमदार वापसी की और आईपीएल में भी अपना खूब जलवा बिखेरा। फिर भारतीय स्क्वैश की महिला चैंपियन दीपिका पल्लीकल से उन्होंने दूसरी शादी रचाई।

अब कमेंट्री में ले रहे हैं हिस्सा:

बता दें दिनेश कार्तिक का इनटरनॅशनल करियर अब लगभग खत्म सा हो गया हैं। लेकिन इसके बावजूद वो क्रिकेट से नाता नहीं तोडना चाहते हैं। अब कार्तिक को लगातार कमेंट्री में हिस्सा लेते देखा जा सकता हैं। साल 2022 में ही ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 विश्व कप में वह भारतीय टीम का हिस्सा रहे कार्तिक अब विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में कमेंट्री करते नज़र आएंगे।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story