×

क्रिकेट पर बड़ी खबर: ऐसे होगी मैचों की रिकॉर्डिंग, BCCI को मिली इजाजत

अब भारत में क्रिकेट मैचों को रिकॉर्ड करने के लिए ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल किया जाएगा। सरकार की तरफ से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को सशर्त अनुमति दे दी गई है।

Shreya
Published on: 8 Feb 2021 1:20 PM GMT
क्रिकेट पर बड़ी खबर: ऐसे होगी मैचों की रिकॉर्डिंग, BCCI को मिली इजाजत
X
क्रिकेट पर बड़ी खबर: ऐसे होगी मैचों की रिकॉर्डिंग, BCCI को मिली इजाजत

नई दिल्ली: क्रिकेट मैच को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। भारत में इस साल यानी 2021 में होने वाले क्रिकेट मैचों की लाइव एरियल सिनेमैटोग्राफी (Live Aerial Cinematography) के लिए ड्रोन (Drone) का यूज होगा। नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को सशर्त अनुमति दे दी गई है।

BCCI ने किया था इसके लिए अनुरोध

दरअसल, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और M/s Quidich की ओर से नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अनुरोध किया गया था कि उसे रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम (RPAS) का इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाए। वहीं, इस मामले में नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव अंबर दुबे ने कहा कि देश में तेजी से ड्रोन इकोसिस्टम विकसित हो रहा है। इसका इस्तेमाल कृषि से लेकर स्वास्थ्य देखभाल और आपदा प्रबंधन से लेकर खेल और मनोरंजन तक फैला हुआ है।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG : इशांत शर्मा ने रचा कीर्तिमान, टेस्‍ट क्रिकेट में पूरे किए 300 विकेट

INDIA TEAM (फोटो- ट्विटर)

इन संस्थानों से लेनी होगी मंजूरी

संयुक्त सचिव अंबर दुबे ने कहा कि इसके लिए इजाजत देना देश में ड्रोन के व्यावसायिक उपयोग (Commercial Use) को बढ़ावा देने के केंद्र सरकार के उद्देश्यों के अनुरूप है। आगे दुबे ने कहा ड्रोन नियम 2021 कानून मंत्रालय के साथ चर्चा के लास्ट फेज में है। हमें मार्च 2021 तक मंजूरी मिलने की उम्मीद है। BCCI को ड्रोन का यूज करने से पहले स्थानीय प्रशासन, रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय समेत एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया जैसे संस्थानों से मंजूरी लेनी होगी।

यह भी पढ़ें: Birthday Special: अजहरुद्दीन का ऐसा रहा करियर, जानें ‘वंडर ब्वाय’ की खास बातें

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड तबाही पर ऋषभ पंत का बड़ा एलान, लोगों की मदद में करेंगे ये नेक काम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story