×

Birthday Special: अजहरुद्दीन का ऐसा रहा करियर, जानें 'वंडर ब्वाय' की खास बातें

क्रिकेटर के तौर पर अजहर का करियर बेहद ही शानदार रहा। मोहम्मद अजहरुद्दीन अपने पहले तीन टेस्ट मैचों में लगातार तीन शतक ठोकने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर थे। लेकिन मैच फिक्सिंग के कारण उनको बैन किया था जिसकी वजह से उनका करियर चौपट हो गया।

Dharmendra kumar
Published on: 8 Feb 2021 6:47 AM GMT
Birthday Special: अजहरुद्दीन का ऐसा रहा करियर, जानें वंडर ब्वाय की खास बातें
X
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारत के सबसे सफल कप्तानों में अजहरुद्दीन का नाम शामिल हैं।

नई दिल्ली: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारत के सबसे सफल कप्तानों में अजहरुद्दीन का नाम शामिल हैं। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान का 8 फरवरी 1963 को हैदराबाद में जन्म हुआ था। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने क्रिकेटर से लेकर सांसद तक रहे हैं। उनकी जिंदगी में कई बदलाव में भी आए। उनका नाम कई बार विवादों में भी आया।

क्रिकेटर के तौर पर अजहर का करियर बेहद ही शानदार रहा। मोहम्मद अजहरुद्दीन अपने पहले तीन टेस्ट मैचों में लगातार तीन शतक ठोकने वाले दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर थे। लेकिन मैच फिक्सिंग के कारण उनको बैन किया था जिसकी वजह से उनका करियर चौपट हो गया। मैच फिक्सिंग के साथ ही अजहर को दो शादियां, दो तलाक और बेटे की मौत ने उनका मनोबल तोड़ दिया था। हालांकि उन्होंने कभी हार नहीं माना और खुद पर लगे मैच फिक्सिंग के दाग को मिटाकर ही दम लिया।

अजहरुद्दीन ने 'वंडर बॉय ऑफ क्रिकेट' के नाम से अपनी पहचान बनाई। मोहम्मद अजहरुद्दीन के पास सीधी गेंद को मिड-विकेट पर मारने या फिर ओवर पिच गेंद को ऑफ साइड पर बाउंड्री लाइन के बाहर भेजना इन सबकी काबिलियत थी।

ये भी पढ़ें...उत्तराखंड तबाही पर ऋषभ पंत का बड़ा एलान, लोगों की मदद में करेंगे ये नेक काम

Azharuddin

करियर में बनाए इतने रन

अजहरुद्दीन ने भारत के लिए 334 वनडे में 36.92 से ज्यादा के औसत से 9378 रन बनाए थे। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 9 हजार रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर थे। अजहर ने वनडे में 7 शतक और 58 हाफ सेंचुरी जड़े हैं। इसके अलावा अजहरुद्दीन ने 99 टेस्ट में 45.03 की औसत से 6215 रन बनाए। अजहर ने 22 शतक और 21 हाफ शतक जड़े हैं।

ये भी पढ़ें...IPL में एंट्री से पहले ही सचिन के बेटे अर्जुन पर बवाल, जानिए क्या है वजह

मैच-फिक्सिंग ने खेल किया चौपट

अजहरुद्दीन पर 2000 में मैच फिक्सिंग का आरोप लगा। इसके बाद उन पर लाइफ टाइम पर बैन लग गया, लेकिन 2012 में आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट ने इस बैन को खत्म कर दिया। तब तक अजहर का करियर खत्म हो चुका था।

ये भी पढ़ें...IND vs ENG 3rd Day: ये होगा भारत का पहला टारगेट, दबाव में आई टीम

राजनीति में अजहरुद्दीन का करियर

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने क्रिकेट के अलावा सियासत में भी हाथ आजमाया। साल 2009 में वह कांग्रेस में शामिल हो गए। उन्होंने मुरादाबाद लोकसभा सीट से जीत हासिल की और संसद पहुंचे थे। वर्ष 2014 का चुनाव वो हार गए। इसके बाद 2018 में तेलंगाना कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story