पांच क्रिकेटर्स की लापरवाही पड़ी भारी, सिडनी टेस्ट से पहले गहरे संकट में टीम इंडिया

टीम इंडिया के पांचों खिलाड़ी सिडनी टेस्ट से 6 दिन पहले शुक्रवार को मेलबर्न के एक इनडोर रेस्टोरेंट में खाना खाते हुए दिखाई पड़े थे। इसका वीडियो सामने आने के बाद हड़कंप मच गया।

Published by Roshni Khan Published: January 3, 2021 | 11:04 am
team-india

पांच क्रिकेटर्स की लापरवाही पड़ी भारी, सिडनी टेस्ट से पहले गहरे संकट में टीम इंडिया (PC: social media)

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 7 जनवरी से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया के पांच खिलाड़ियों की लापरवाही टीम पर भारी पड़ती नजर आ रही है। टीम इंडिया के पांच खिलाड़ी कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने के मामले में फंस गए हैं। इन खिलाड़ियों में उपकप्तान रोहित शर्मा भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने CM ममता बनर्जी पर बोला बड़ा हमला, कही ऐसी बात

रोहित के अलावा इन पांच खिलाड़ियों में विकेटकीपर ऋषभ पंत, ओपनर शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ और तेज गेंदबाज नवदीप सैनी शामिल है। इन खिलाड़ियों के खिलाफ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने प्रोटोकॉल तोड़ने के आरोप की जांच बैठा दी है। इन खिलाड़ियों के भारतीय टीम में खेलने पर भी सवालिया निशान लग गया है। उधर भारतीय टीम मैनेजमेंट और बीसीसीआई ने मीडिया में आई इन खबरों को बकवास बताया है।

पांच खिलाड़ियों ने तोड़ा कोरोना प्रोटोकॉल

टीम इंडिया के पांचों खिलाड़ी सिडनी टेस्ट से 6 दिन पहले शुक्रवार को मेलबर्न के एक इनडोर रेस्टोरेंट में खाना खाते हुए दिखाई पड़े थे। इसका वीडियो सामने आने के बाद हड़कंप मच गया।

team-india
team-india (PC: social media)

सिडनी में कोरोना का कहर ज्यादा होने के कारण काफी सतर्कता बरती जा रही है। खिलाड़ियों के प्रोटोकाल तोड़ने के मामले के खुलासे के बाद जांच शुरू कर दी गई है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस बाबत भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई से भी संपर्क साधा है।

आइसोलेट किए गए पांचों खिलाड़ी

इन खिलाड़ियों के रेस्टोरेंट में खाना खाने का वीडियो सामने आने के बाद इन पांचों खिलाड़ियों को आइसोलेट कर दिया गया है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया की ओर से की गई सख्ती के बाद पांचों खिलाड़ियों को ट्रेनिंग और सफर के दौरान बाकी भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से अलग रहना होगा।

इन खिलाड़ियों की ट्रेनिंग पर तो रोक नहीं लगाई गई है मगर ये खिलाड़ी बाकी टीम से अलग रह कर ही ट्रेनिंग कर सकेंगे।

तीन खिलाड़ियों का खेलना तय था

अगर जांच के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इन पांचों खिलाड़ियों को कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने के मामले में दोषी ठहराता है तो भारत के लिए तीसरे टेस्ट में बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाएगी। दरअसल इन पांचों खिलाड़ियों में 3 खिलाड़ी ऐसे हैं जिनका अगले टेस्ट में खेलना पूरी तरह तय माना जा रहा था।

उपकप्तान रोहित शर्मा, ओपनर शुभमन गिल और ऋषभ पंत टीम इंडिया के प्रमुख खिलाड़ी हैं। इन खिलाड़ियों पर सिडनी टेस्ट के दौरान टीम इंडिया की नैया पार लगाने की बड़ी जिम्मेदारी है और अब इन खिलाड़ियों का ही तीसरे टेस्ट में खेलना संदिग्ध हो गया है।

सीरीज में बराबरी पर हैं भारत-ऑस्ट्रेलिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा टेस्ट सीरीज में कांटे का मुकाबला हो रहा है। एडिलेड टेस्ट में हारने के बाद मेलबर्न टेस्ट में टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज में बराबरी हासिल कर ली थी। अब प्रमुख खिलाड़ियों के नामौजूदगी से टीम इंडिया सिडनी टेस्ट के दौरान बड़े संकट में पड़ सकती है।

पहले ही मुसीबत में फंसी हुई है टीम इंडिया

टीम इंडिया पहले ही इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव के बाहर होने के कारण मुसीबत में फंसी हुई है। कप्तान विराट कोहली पैरेंटल लीव पर भारत लौट चुके हैं।

ऐसे में अगर रोहित शर्मा, शुभमन गिल औरऋषभ पंत को तीसरे टेस्ट में खेलने का मौका नहीं मिला तो टीम में कम से कम 7 खिलाड़ी ऐसे होंगे जो रेगुलर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं है।

वीडियो आने के बाद शुरू हुई जांच

इन पांचों खिलाड़ियों का वीडियो सामने आने के बाद बीसीसीआई ने अपनी ओर से कोई जांच करने से इनकार किया था। बाद में क्रिकेट आस्ट्रेलिया की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पांचों खिलाड़ियों को आइसोलेट करने के बाद मामले की मिलकर जांच की जा रही है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुताबिक सोशल मीडिया पर वीडियो के सामने आने के बाद बीसीसीआई और सीए दोनों सतर्क हैं।

केवल आउटडोर सीटिंग में खाने की इजाजत

बायो सिक्योरिटी प्रोटोकॉल के मुताबिक खिलाड़ियों को केवल आउटडोर सीटिंग में बैठकर खाना खाने की इजाजत दी गई है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पूरी तरह पालन किया जा सके।

इस विवाद की शुरुआत तब हुई जब शुक्रवार को नवलदीप सिंह नाम के क्रिकेट फैन ने मेलबर्न के एक रेस्टोरेंट में इन क्रिकेटर्स को खाना खाते देखा और बाद में उसका वीडियो बनाकर वायरल कर दिया।

इस फैन ने वायरल किया वीडियो

मेलबर्न के रेस्टोरेंट में ये पांचों क्रिकेटर नवलदीप के टेबल के सामने वाली टेबल पर बैठे थे। नवलदीप ने सोशल मीडिया पर अपना अनुभव शेयर करते हुए लिखा कि मैं इतने बड़े-बड़े खिलाड़ियों को देखकर हैरान रह गया। मैंने भूख नहीं रहने के बावजूद एक्स्ट्रा खाना ऑर्डर किया ताकि उन्हें देर तक देख सकूं।

इसके बाद नवलदीप ने खिलाड़ियों को बिना बताए उनका 118. 69 ऑस्ट्रेलियन डॉलर (करीब 7000 रुपए) के बिल का भी भुगतान किया। दोनों टीमों को सिडनी टेस्ट के लिए 4 जनवरी को मेलबर्न से रवाना होना है मगर रवानगी से पहले ही टीम इंडिया गहरे संकट में फंसती नजर आ रही है।

team-india
team-india (PC: social media)

बीसीसीआई ने मीडिया रिपोर्ट को बताया बकवास

इस बीच बीसीसीआई और भारतीय टीम मैनेजमेंट ने मीडिया में आई इन खबरों को बकवास बताते हुए साफ किया है कि टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने किसी भी प्रोटोकाल का उल्लंघन नहीं किया।

ये भी पढ़ें:हिमाचल में फैली दहशत: 2021 में इस बीमारी ने दी दस्तक, 1000 पक्षियों की मौत

बीसीसीआई ने इसे ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के एक समूह का दुर्भावनापूर्ण प्रयास बताया है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने स्पष्ट किया कि टीम इंडिया के खिलाड़ी कोविड-19 के नियमों से अच्छी तरह वाकिफ हैं और उन्होंने एक भी नियम को नहीं तोड़ा है।

अधिकारी ने कहा कि टीम इंडिया के खिलाड़ी जैविक रूप से सुरक्षित इन नियमों से अच्छी तरह परिचित हैं। उन्होंने किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं किया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App