पहली बार बिना दर्शकों के टेस्ट मैच, रंगभेद के खिलाफ ऐसे बुलंद की आवाज

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच आज साउथैम्पटन में शुरू हुआ। पूरी दुनिया में छाए कोरोना संकट के बीच इस टेस्ट मैच के साथ ही 116 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत हुई।

लंदन। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच आज साउथैम्पटन में शुरू हुआ। पूरी दुनिया में छाए कोरोना संकट के बीच इस टेस्ट मैच के साथ ही 116 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत हुई। टेस्ट क्रिकेट के 143 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब बगैर दर्शकों के कोई टेस्ट मैच खेला जा रहा है। मैच शुरू होने से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों और अंपायरों ने घुटने के बल बैठकर रंगभेद के खिलाफ आवाज बुलंद की।

घुटनों के बल बैठकर बुलंद की आवाज

बारिश और खराब रोशनी के कारण दोनों टीमों के बीच 3 घंटे देरी से टॉस हो सका। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मैच के दूसरे ओवर में ही इंग्लैंड पहला विकेट गंवा दिया। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डॉम सिबली को शेनन गेब्रियल ने बगैर खाता खोले बोल्ड कर दिया। मैच की शुरुआत में दोनों टीमों के खिलाड़ियों और अंपायरों ने रंगभेद के खिलाफ घुटनों के बल बैठकर अपनी आवाज बुलंद की।

ये भी पढ़ेंः वरुण-सारा की फिल्म: फैंस के लिए खुशखबरी, ‘कुली नं 1’ को लेकर बड़ा एलान

ब्लैक लाइव्स मैटर मूवमेंट का समर्थन

अमेरिका में हाल ही में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद दुनिया भर में रंगभेद के खिलाफ आवाज बुलंद की गई है। सभी खिलाड़ियों ने ब्लैक लाइव्स मैटर मूवमेंट का समर्थन किया है। क्रिकेट जगत के खिलाड़ियों ने भी इस मूवमेंट को अपना समर्थन दिया है। वेस्टइंडीज के सभी खिलाड़ी सीरीज में रंगभेद के खिलाफ ब्लैक लाइव्स मैटर लोगो लगे टीशर्ट पहनकर मैच खेल रहे हैं। यही लोगो वाला झंडा ड्रेसिंग रूम में भी लगाया गया है।

116 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैच की शुरुआत से 116 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हुई है। कोरोना संकट के कारण मार्च से ही खेल गतिविधियां पूरी तरह ठप पड़ी हुई थीं। यह मैच साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में खेला जा रहा है जहां इंग्लैंड की टीम अभी तक कोई मैच नहीं हारी है।

ये भी पढ़ेंः बॉलीवुड ने खो दिया ‘सूरमा भोपाली’, एक्टर जगदीप का मुंबई में निधन

टेस्ट क्रिकेट के 143 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब टेस्ट मैच देखने के लिए स्टेडियम में एक भी दर्शक नहीं होंगे। दुनिया का पहला आधिकारिक टेस्ट मैच 15 मार्च 1877 से खेला गया था। यह टेस्ट मैच इंग्लैंड में ही खेला गया था। अब बगैर दर्शकों के टेस्ट मैच की शुरुआत भी इंग्लैंड में ही हुई है।

रूट की जगह स्टोक्स कर रहे कप्तानी

इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान जो रूट इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह बेन स्टोक्स को टीम की कप्तानी सौंपी गई है। रूट जल्द ही पिता बनने वाले हैं और इसलिए उन्होंने पहले टेस्ट मैच से अपना नाम वापस ले लिया था। वेस्टइंडीज की कप्तानी जेसन होल्डर के हाथों में है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 157 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इनमें से इंग्लैंड ने 49 टेस्ट में जीत हासिल की है जबकि 57 में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। 51 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं।

इंग्लैंड की टीम ने घर में वेस्टइंडीज से 86 में से 34 मुकाबले जीते हैं जबकि 30 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 22 मुकाबले ड्रा रहे हैं। वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा का कहना है कि वेस्टइंडीज की टीम 1988 से इंग्लैंड में सीरीज नहीं जीत सकी है। यदि टीम इस बार विजय हासिल करने में कामयाब होती है तो यह उसके लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App