×

जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले तेज गेंदबाज, बनाया विश्व रिकॉर्ड

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने वह कर दिखाया है जो बड़े बड़े खिलाड़ी नहीं कर पाए। उन्होंने वो कामयाबी हासिल कर ही ली जो दुनिया में कोई तेज गेंदबाज अभी तक हासिल नहीं कर पाया था।

Newstrack
Published on: 25 Aug 2020 7:33 PM GMT
जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले तेज गेंदबाज, बनाया विश्व रिकॉर्ड
X
James Anderson

नई दिल्ली: इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने वह कर दिखाया है जो बड़े खिलाड़ी नहीं कर पाए। उन्होंने वो कामयाबी हासिल कर ही ली जो दुनिया में कोई तेज गेंदबाज अभी तक हासिल नहीं कर पाया था।

जेम्स एंडरसन ने क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट पूरे कर लिए हैं। जेम्स एंडरसन ने अजहर अली को आउट करने के खास उपलब्धि हासिल की है। इसके साथ ही उन्होंने इतिहास रच दिया है। वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं।

एंडरसन से पहले अभी तक तीन गेंदबाजों ने यह उपलब्धि हासिल की है, लेकिन वे सभी स्पिनर्स हैं। जेम्स एंडरसन ने 156वें टेस्ट मैच की 291वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की है। साउथैंप्टन के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान उन्होंने अपना 600वां विकेट लिया।

James Anderson

यह भी पढ़ें...बालाकोट एयर स्ट्राइक से डर गया था मसूद, नहीं तो करता पुलवामा जैसा दूसरा अटैक

बता दें जेम्स एंडरसन से पहले टेस्ट क्रिकेट में 600 से ज्यादा विकेट तीन खिलाड़ी ले चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने हासिल किया है। उन्होंने सिर्फ 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लेने का रिकाॅर्ड बनाया है।

यह भी पढ़ें...युवराज का खुलासा: नापसंद थी ये IPL टीम, छोड़ना चाहते थे साथ

मुरलीधरन के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी शेन वॉर्न ने यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट लिया है। इनके बाद नबंर आता है भारत के पूर्व कप्तान और महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले का। कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लिए हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story