×

भारत-पाकिस्तान वनडे: इस पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी ने चुनी टीम, इसे बनाया कप्तान

रमीज ने सिर्फ एक भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले को अपनी टीम में जगह दी है। जो पाकिस्तानी स्पिनर सक़लैन मुश्ताक के साथ स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे।

Aradhya Tripathi
Updated on: 17 May 2020 8:37 AM GMT
भारत-पाकिस्तान वनडे: इस पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी ने चुनी टीम, इसे बनाया कप्तान
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया में क्रिकेट बंद है। ऐसे में सभी खिलाड़ी अपने अपने घरों में हैं और सोशल मीडिया के जरिये लोगों से जुड़े हैं। और शोअल मीडिया के लाइव कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं। इस बीच सभी खिलाड़ी अपनी अपनी टीम चुन रहे हैं। इसी कड़ी में पूर्व पाकिस्तानी कप्तान और वर्तमान समय में कमेंटेटर रमीज राजा ने भारत-पाकिस्तान की एक संयुक्त वन डे टीम चुनी है। रमीज के मुताबिक़ उन्हें इस टीम को चुनने में काफी परेशानी हुई। जिसके चलते उन्होंने अपने बेटे की इसमें मदद ली। आइये जानते हैं रमीज ने किन भारत पाकिस्तान के खिलाड़ियों को अपनी इस संयुक्त टीम में जगह दी है।

रमीज ने दी सिर्फ एक भारतीय गेंदबाज को टीम में जगह

रमीज ने अपनी टीम इस टीम का खुलासा एक ऑनलाइन लाइव कार्यक्रम के दौरान पूर्व भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर के सामने किया। रमीज ने बताया की मुझे समझ नहीं आ रहा था कि इतने दिग्गजों में से मैं कैसे उन 11 दिग्गजों को चुनूं। मैंने इसको लेकर अपने बेटे से चर्चा की। जिसने मुझसे कहा कि ये तो बहुत आसान है।

ये भी पढ़ें- नए वायरस से बड़ा खतरा: करोड़ों लोगों की जान पर आफत, जंगल से आएगी महामारी

आप भारतीय बल्लेबाजों और पाकिस्तान के गेंदबाजों को रख लीजिये आपकी भारत-पाकिस्तान XI टीम तैयार हो जाएगी। रमीज ने बताया कि उसका ये आईडिया मुझे पसंद आया और फिर मैंने अपनी संयुक्त टीम चुनी। रमीज ने अपनी टीम में गेंदबाजी में सिर्फ एक भारतीय गेंदबाज को जगह दी है। वो हैं पूर्व भारतीय दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले।

रमीज ने सचिन को नहीं चुना सलामी बल्लेबाज

रमीज राजा ने अपनी इस टीम में सलामी बल्लेबाज के रूप में दो भारतीय दिग्गज सलामी बल्लेबाजों को चुना है। रमीज ने इसके लिए विस्फोटक भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और उनका साथ देने के लिए पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर को चुना है। ये थोड़ा सा चकित करने वाला था कि रमीज ने विश्व के वन डे के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों में से एक दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को अपनी टीम में सलामी बल्लेबाज के रूप में नहीं चुना।

ये भी पढ़ें- 31 तक बढ़ा लॉकडाउन: सरकार ने अभी-अभी किया ये ऐलान, नहीं मिलेगी कोई छूट

ओपनिंग के बाद रमीज ने तीसरे नंबर के लिए भारतीय टीम के कप्तान और वर्तमान समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली को चुना है। वहीं चौथे नंबर के लिये रमीज ने अपनी संयुक्त टीम में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को शामिल किया है। वहीं उसके बाद बल्लेबाजी के लिए एक और भारतीय दिग्गज भारत की द वाल राहुल द्रविड़ को रमीज ने अपनी वन डे टीम में शामिल किया है।

इमारान को बनाया कप्तान

छठे नंबर बल्लेबाजी के लिए रमीज राजा ने अपनी इस भारत पाकिस्तान की संयुक्त टीम में दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक और भारत को दूसरी बार विश्व विजेता बनाने वाले कैप्टन कूल यानि महेंद्र सिंह धोनी को शामिल किया है। वन डे में 7वें नंबर पर एक आलराउंडर की जरूरत होती है। इसके लिए रमीज ने हमवतन खिलाड़ी पाकिस्तान को विश्व चैम्पियन बनाने वाले कप्तान वर्तमान में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को जगह दी है। वहीं रमीज ने इमरान को ही अपनी इस संयुक्त टीम की कमान सौंपी है।

ये भी पढ़ें- 20 मई को मचेगी तबाह, तेजी से बढ़ रहा भयंकर तूफान

गेंदबाजी विभाग में रमीज ने सिर्फ एक भारतीय गेंदाब्ज अनिल कुंबले को अपनी टीम में जगह दी है। जो पाकिस्तानी सफल स्पिनर सक्लेन मुश्ताक के साथ स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे। वहीं तेज गेंदबाजी की कमान किसी ज़माने में दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजी जोड़ी वसीम अकरम और वकार युनिस के हांथों में होगी।

रमीज राजा की भारत-पाकिस्तान वनडे XI: वीरेंद्र सहवाग, सुनील गावस्कर, विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी, इमरान खान, वसीम अकरम, वकार यूनिस, अनिल कुंबले, सकलैन मुश्ताक

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story