×

इस दिग्गज क्रिकेटर ने टीम इंडिया के कप्तान की ऐसे बचाई थी जान, आप करेंगे तारीफ

विश्व क्रिकेट में एक से एक महान खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने अपने खेल से महानता की चरम पराकाष्ठा हासिल है। जिसमें डॉन ब्रेडमैन से लेकर सुनील गावस्कर, सर रिचर्ड हैडली, विवियन रिचर्ड्स, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा और महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ियों का नाम आता है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 1 Aug 2020 4:52 AM GMT
इस दिग्गज क्रिकेटर ने टीम इंडिया के कप्तान की ऐसे बचाई थी जान, आप करेंगे तारीफ
X
frank-worrell

नई दिल्ली :विश्व क्रिकेट में एक से एक महान खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने अपने खेल से महानता की चरम पराकाष्ठा हासिल है। जिसमें डॉन ब्रेडमैन से लेकर सुनील गावस्कर, सर रिचर्ड हैडली, विवियन रिचर्ड्स, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा और महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ियों का नाम आता है। लेकिन आज तक किसी क्रिकेटर की तस्वीर उसके देश की नोट यानी करेंसी पर नहीं छपी है।

करेंसी नोट पर सर फ्रैंक वॉरेल फोटो

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान फ्रैंक वॉरेल दुनिया के एक मात्र ऐसे क्रिकेटर हैं, जिनकी तस्वीर उनके देश की करेंसी पर छप चुकी है। अनेकों द्वीपों को एकजुट कर वेस्टइंडीज टीम बनाने में वॉरेल की अहम भूमिका रही। बारबाडोस ने अपने डाक टिकट और करेंसी नोट पर सर फ्रैंक वॉरेल की फोटो छापी। वहां के 5 डॉलर के नोट पर उनकी तस्वीर छपी। ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच फ्रैंक वॉरेल ट्रॉफी के लिए टेस्ट सीरीज खेली जाती है।

फेमस 'तिकड़ी'

1 अगस्त सन् 1924 को जन्में फ्रैंक ने 1941 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कदम रखा था। वह मैदान पर बेहद खतरनाक ऑलराउंडर के रूप जाने जाते थे, लेकिन मैदान से बाहर वह जिंदादिल इंसान थे। पचास के दशक में विश्व क्रिकेट का सबसे मजबूत बल्लेबाजों में थ्री डब्ल्यू' के नाम से फेमस 'तिकड़ी' में शामिल कैरेबियाई दिग्गज सर फ्रैंक वॉरेल, सर क्लाइव वाल्कॉट और सर एवर्टन वीक्स नाम शामिल है। वीक्स, वाल्कॉट और वॉरेल का जन्म बारबाडोस में अगस्त 1924 से लेकर जनवरी 1926 तक 18 महीनों के अंदर हुआ था। इन तीनों ने 1948 में तीन सप्ताह के अंदर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। तीनों इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन कैरेबियाई क्रिकेट को ऊंचाइयां देने में इस तिकड़ी के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

यह पढ़ें...UPPSC NEWS: पीसीएस, एसीएफ/आरएफओ 2019 की मुख्य परीक्षाएं स्थगित

फ्रैंक वॉरेल आज ही के दिन (1 अगस्त) 1924 में पैदा हुए थे। 1960 से 1963 के दौरान 15 टेस्ट मैचों की अगुवाई करने वाले वॉरेल वेस्टइंडीज के पहले नियमित अश्वेत कप्तान थे। 1948 में एक टेस्ट के लिए 'ब्लैक ब्रैडमैन' के नाम से मशहूर रहे जॉर्ड हैडली को वेस्टइंडीज की कप्तानी मिली थी। 1960 से पहले तक वहां गोरों की ही चलती थी। विरोधी टीमों से लेकर अपने देश के खिलाड़ियों ने फ्रैंक वॉरेल के खेल और कप्तानी की खूब सराहना की। एक क्रिकेटर की जिंदगी मैदान तक ही सीमित नहीं रहती है, वो देश और समाज के लिए भी बहुत कुछ कर सकता है। उनका यही उद्देश्य था। उन्होंने कुछ ऐसा किया, जिसे आज भी मिसाल के तौर पर पेश किया जाता है। 1962 में भारतीय टी के तत्कालीन कप्तान नारी कॉन्ट्रैक्टर की जान बचाने में उनकी पहल को हमेशा याद किया जाएगा।

रक्तदान से बचाई इस भारतीय की जान

भारतीय टीम मार्च 1962 में वेस्टइंडीज दौरे पर थे। पहले दो टेस्ट के बाद भारतीय टीम ने बारबाडोस के खिलाफ एक कॉलोनी गेम खेला। इस मैच के दौरान कैरेबियाई तूफानी गेंदबाज चार्ली ग्रिफिथ की घातक बाउंसर भारतीय कप्तान कॉन्ट्रैक्टर को सिर पर जा लगी। वह बुरी तरह से घायल हो गए थे। उन्हें तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया। उनका ऑपरेशन हुआ। उन्हें बचाने के लिए काफी मात्रा में खून की जरूरत थी।

ऐसे में वेस्टइंडीज के कप्तान वॉरेल ने पहल की और दोनों टीमों के खिलाड़ियों के साथ-साथ अन्य लोगों ने कॉन्ट्रेक्टर के लिए रक्तदान किया। भारतीय कप्तान बच गए, लेकिन फिर कभी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेल पाए। आज भी भारतीय सर फ्रैंक के उस परोपकार को नहीं भूले हैं। भाग्य की विडंबना देखिए कि मार्च 1967 में इस महान सज्जन क्रिकेटर का ल्यूकेमिया (एक प्रकार का ब्लड कैंसर) की वजह से महज 42 साल की उम्र में निधन हो गया।

रिकॉर्ड दर्ज

फ्रैंक वॉरेल ने 51 टेस्ट मैचों में 49.48 के एवरेज से 3,860 रन बनाए, जिसमें 9 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 69 विकेट भी चटकाए। उनकी कप्तानी में वेस्टइंडीज ने 15 में से 9 टेस्ट जीते। वॉरेल ने 208 प्रथम श्रेणी मैचों में 54.24 के एवरेज से 15025 रन बनाए। उन्होंने 39 शतक और 80 अर्धशतक लगाए. साथ ही उनके खाते में 28.98 की औसत से 349 विकेट भी रहे।

यह पढ़ें...तंबाकू से कोरोना वैक्सीन बना रही ये कंपनी, ह्यूमन ट्रायल के लिए मांगी इजाजत

'सर फ्रैंक वॉरेल दिवस'

बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (CAB) ने फ्रैंक वॉरेल के सम्मान में 1981 से हर साल अपने स्थापना दिवस (3 फरवरी) को "सर फ्रैंक वॉरेल दिवस" के रूप में मनाने का फैसला किया। इस मौके पर सीएबी परिसर के साथ-साथ जिलों में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है। रक्तदाताओं को प्रसिद्ध क्रिकेटरों द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र प्रदान किए जाते हैं।

फ्रैंक वॉरेल वेस्टइंडीज के पहले अश्वेत कप्तान बनाए गए थे, क्योंकि उससे पहले वेस्टइंडीज क्रिकेट में अंग्रेजों का वर्चस्व हुआ करता था। बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए मशहूर फ्रैंक ने वेस्टइंडीज का नेतृत्व भी शानदार तरीके से किया और टीम को नए आयाम दिए।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story