×

तंबाकू से कोरोना वैक्सीन बना रही ये कंपनी, ह्यूमन ट्रायल के लिए मांगी इजाजत

कोरोना वैक्सीन को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल ब्रिटेन में तंबाकू से कोरोना की वैक्सीन बनाई जा रही है। जल्द ही इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल भी होने जा रहा है।

Newstrack
Published on: 1 Aug 2020 4:24 AM GMT
तंबाकू से कोरोना वैक्सीन बना रही ये कंपनी, ह्यूमन ट्रायल के लिए मांगी इजाजत
X

वाशिंगटन: कोरोना दुनियाभर में कहर बरपा रहा है। इसकी रोकथाम के लिए दुनिया के तमाम बड़े वैज्ञानिक की कोशिशें भी लगातार फेल हो रही हैं। ये महामारी इतनी खतरनाक है कि 7 महीने गुजर जाने के बाद भी कोरोना की न कोई सटीक दवा बन पायी और न ही वैक्सीन। हालांकि इसकी रोकथाम के लिए डॉक्टर्स द्वारा कई तरीके अपनाए गए जा रहे हैं। इसके लिए वैक्सीन्स पर ट्रायल भी शुरू हो गए हैं।

ये भी पढ़ें: चीन पर बड़े हमले की तैयारी में अमेरिका, सिर्फ राष्ट्रपति ट्रंप के आदेश का इंतजार

इसी बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल ब्रिटेन में तंबाकू से कोरोना की वैक्सीन बनाई जा रही है। जल्द ही इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल भी होने जा रहा है। ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको नाम की कंपनी की सब्सडियरी कंपनी केंटकी बायोप्रोसेसिंग ने अप्रैल में ही कहा था कि वह एक प्रायोगिक कोरोना वैक्सीन बनाने की दिशा में काम कर रही है।

इंसानी ट्रायल के लिए कंपनी ने मांगी अनुमति

ब्रिटेन की राजधानी लंदन में सिगरेट बनाने वाली कंपनी लकी स्ट्राइक सिगरेट के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर किंग्सले व्हीटन ने कहा कि कंपनी अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से मानवीय परिक्षण की अनुमति के लिए अर्जी भेज चुकी है। अनुमति मिलते ही तत्काल इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: जर्मनी का हांगकांग के साथ प्रत्यर्पण समझौते को निलंबित करने का फैसला

तंबाकू की पत्तियों से बनाये जा रहे वैक्सीन

ये वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने दावा किया है कि वह तंबाकू की पत्तियों से निकाले गए प्रोटीन से वैक्सीन तैयार कर चुकी है। किंग्सले व्हीटन ने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि हमें जल्द ही ह्यूमन ट्रायल के लिए इजाजत मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें: इस IAS अधिकारी ने रिटायरमेंट से पहले किया इमोशनल ट्वीट, लोगों ने की खूब तारीफ

इस तरह बनाया जा रहा है वैक्सीन

सिगरेट कंपनी का कहना है कि हमारे वैक्सीन बनाने का तरीका बाकी कंपनियों से बिल्कुल अलग है। कंपनी ने कहा कि हमने तंबाकू के पौधे से प्रोटीन निकालकर उसे कोविड-19 वैक्सीन के जीनोम के साथ मिक्स कराया है, जिससे ये वैक्सीन तैयार हुई है। कंपनी ने कुछ जेनेटिक इंजीनियरिंग की है।

ये भी पढ़ें: सियासी मुद्दा बनी सुशांत मामले की जांच, भाजपा और शिवसेना में जमकर चले तीर

Newstrack

Newstrack

Next Story