×

बैडमिंटन की अपराजिता खिलाड़ी अपर्णा पोपट, जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ीं खास बातें

उनका रिश्ता बैडमिंटन के साथ 8 साल की उम्र में ही जुड़ गया था, लेकिन जब उन्होंने बैडमिंटन खेलना शुरु किया था तो उन्हें प्रोफेशनल स्पोर्ट्स के बारे में कुछ खास नहीं पता था। अपर्णा बताती हैं कि उन्हें खेलना पसंद था, क्योंकि वो इस वजह से घर से बाहर रहकर मस्ती कर सकती थीं।

Shreya
Published on: 18 Jan 2021 7:14 AM GMT
बैडमिंटन की अपराजिता खिलाड़ी अपर्णा पोपट, जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ीं खास बातें
X
बैडमिंटन की अपराजिता खिलाड़ी अपर्णा पोपट, जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ीं खास बातें

नई दिल्ली: आपने बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु और सायना नेहवाल के बारे में तो सुना ही होगा। दोनों ही खिलाड़ियों ने भारत के लिए कई पदक जीते और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश को गर्व महसूस कराया है। लेकिन आज हम आपको बैडमिंटन की ‘अपराजिता’ खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका रिश्ता इस खेल से मात्र 8 साल की उम्र में जुड़ गया था। हम बात कर रहे हैं भारत की महान बैडमिंटन खिलाड़ियों में शुमार अपर्णा पोपट (Aparna Popat) की।

आज अपर्णा पोपट अपना 43वां जन्मदिन मना रही हैं। एक गुजराती परिवार से ताल्लुक रखने वाली अपर्णा पोपट का जन्म 18 जनवरी, 1978 को मुंबई में लालजी पोपट और हेमा पोपट के घर हुआ। 8 साल की उम्र से ही अपर्णा ने बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था। हालांकि शुरुआत में अपर्णा का फोकस टेनिस पर था, लेकिन कोच अनिल प्रधान के चलते उन्होंने बैडमिंटन की ओर अपना रुख कर लिया। आज हम आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Happy B’day Kambli: भारतीय क्रिकेट का वो खिलाड़ी, जिसने खेला कम लपेटा ज्यादा

birthday Aparna Popat (फोटो- सोशल मीडिया)

8 साल की उम्र में जुड़ा बैडमिंटन से रिश्ता

जैसा कि हमने आपको बताया कि उनका रिश्ता बैडमिंटन के साथ 8 साल की उम्र में ही जुड़ गया था, लेकिन जब उन्होंने बैडमिंटन खेलना शुरु किया था तो उन्हें प्रोफेशनल स्पोर्ट्स के बारे में कुछ खास नहीं पता था। अपर्णा बताती हैं कि उन्हें खेलना पसंद था, क्योंकि वो इस वजह से घर से बाहर रहकर मस्ती कर सकती थीं। उस दौरान इस खेल में प्रोफेशनल करियर बनाना भी आम बात नहीं थी। क्योंकि बैडमिंटन काफी महंगा स्पोर्ट्स था।

परिवार नहीं था समर्थन में

वहीं अपर्णा का परिवार भी इसके लिए बिल्कुल तैयार नहीं था। लेकिन उनके परिवार की राय तब बदली जब उन्होंने साल 1989 में अंडर 12 चैंपियनशिप जीता। अंडर-12 केटेगरी में जीत हासिल करने के बाद उनका परिवार उनका पूरा साथ देने लगा। इस जीत के बारे में अपर्णा बताती हैं कि वो पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर खेल रही थी और उन्हें जीतने की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी। आपको बता दें कि 17 साल के करियर में अपर्णा ने शायद ही ऐसा कोई राष्ट्रीय टूर्नामेंट या चैंपियनशिप हो, जो नहीं जीता हो।

यह भी पढ़ें: पूर्व भारतीय क्रिकेटर की तबीयत खराब, अस्पताल में भर्ती, पत्नी ने बताया हाल

Aparna Popat birthday (फोटो- सोशल मीडिया)

9 साल तक नेशनल चैंपियनशिप जीतने का रिकॉर्ड

अपर्णा पोपट के नाम लगातार 9 साल तक नेशनल चैंपियनशिप जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 1989 में राष्ट्रीय अंडर-12 बैडमिंटन चैंपियनशिप, साल 1998 में अपना पहला सीनियर नेशनल चैंपियनशिप का खिताब जीता। बता दें कि अपर्णा पहली ऐसी महिला खिलाड़ी थीं, जिन्होंने भारत की ओर से विदेशों में भी कई मैच जीते। साल 1996 में डेनमार्क में वर्ल्ड जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप जीता, जहां उन्होंने रजत पदक हासिल किया। कुवालाल्मपुर कॉमनवेल्थ गेम 1998 में भी उन्होंने रजत पदक पाया।

विवाद से जुड़ा नाता

वो फ्रेंच ओपन टाइटल जीतने वाली भारत की पहली महिला बनीं। अपर्णा ने 2000 और 2004 ओलंपिक में भारत की तरफ से बैडमिंटन में प्रतिनिधित्व किया था। आपको बता दें कि अपर्णा का नाम विवाद से भी जुड़ा है। दरअसल, उन्होंने 2001 में साइनस होने पर ‘डी कोल्ड टोटल’ ली थी, लेकिन वो इस बात से अंजान थीं कि इसमें प्रतिबंधित तत्व भी होते हैं, जिसके चलते उन पर छह माह का प्रतिबंध लगा दिया गया, हालांकि तीन महीने बाद ही उनका प्रतिबंध हटा दिया गया था।

2006 में लिया सन्यास

साल 2006 के बाद अपर्णा ने खेल से संन्यास ले लिया। लेकिन संयास लेने से पहले उन्होंने 2006 की चैंपियनशिप की जीत हासिल की। अपने करियर के इस आखिरी टूर्नामेंट में भी उन्होंने जीत हासिल की थी। बता दें कि प्रोफेशनल खेल से संयास लेने के बाद वह कोच के तौर पर खेल से जुड़ी रही हैं।

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: सुंदर-शार्दुल ने मचाया धमाल, तोड़ा 30 साल पुराना रिकॉर्ड

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story