Top

भारत की नजर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर, फाइनल के लिए करना होगा ये काम

दूसरी ओर भारत की टीम इस टेस्ट मैच को जीतने की पूरी कोशिश करेगी ताकि इंग्लैंड पर 3-1 से विजय हासिल की जा सके। भारत अगर यह टेस्ट मैच जीतने में कामयाब होता है

Roshni Khan

Roshni KhanBy Roshni Khan

Published on 4 March 2021 2:59 AM GMT

भारत की नजर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर, फाइनल के लिए करना होगा ये काम
X
भारत की नजर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर, फाइनल के लिए करना होगा ये काम (PC: social media)
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच आज अहमदाबाद में शुरू होने वाला चौथा और आखिरी टेस्ट मैच काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। चार टेस्ट मैचों की सीरीज में अभी तक भारत में 2-1 की बढ़त बना रखी है। ऐसे में इंग्लैंड की टीम आखिरी टेस्ट जीतकर सीरीज को बराबर करने की पूरी कोशिश करेगी।

ये भी पढ़ें:मेरठ में बदमाशों ने ताबड़तोड़ बरसाईं गोलियां, छात्रा को लगी गोली, जांच में जुटी पुलिस

दूसरी ओर भारत की टीम इस टेस्ट मैच को जीतने की पूरी कोशिश करेगी ताकि इंग्लैंड पर 3-1 से विजय हासिल की जा सके। भारत अगर यह टेस्ट मैच जीतने में कामयाब होता है या इसे ड्रा भी करा लेता है तो भारत जून में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा। ऐसे में टीम इंडिया के लिहाज से भी यह टेस्ट मैच काफी महत्वपूर्ण होगा।

match match (PC: social media)

हारने पर हाथ से निकल जाएगा मौका

अहमदाबाद में खेले जाने वाले आखिरी टेस्ट मैच में हार भारतीय टीम के लिए काफी भारी साबित होगी। ऐसे में टीम इंडिया सीरीज जीतने का मौका गंवाने के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी नहीं पहुंच पाएगी।

अगर टीम इंडिया को इस टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा तो बेहतर पॉइंट परसेंट के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। यही कारण है कि माना जा रहा है कि टीम इंडिया के खिलाड़ी टेस्ट मैच को जीतने के लिए पूरी ताकत लगा देंगे।

सबसे सफल टीम बन सकती है टीम इंडिया

टीम इंडिया के लिए यह टेस्ट मैच इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि टीम इंडिया के पास आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे सफल टीम बनने का मौका भी है। भारत ने अब तक छह टेस्ट सीरीज में 16 में से 11 मैच जीतने में कामयाबी हासिल की है जबकि चार मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम ने 20 टेस्ट मैचों में से 11 मैच जीते हैं जबकि छह मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

टीम में शामिल हो सकते हैं तीन स्पिनर

पिछले टेस्ट मैच में भारत ने स्पिन गेंदबाजों के दम पर इंग्लैंड को दो दिन में ही हरा दिया था। माना जा रहा है कि आखिरी टेस्ट मैच में भी टीम इंडिया दो तेज और तीन स्पिन गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरेगी।

रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल भारत की ओर से पिछले मैचों में अच्छी गेंदबाजी कर चुके हैं। स्पिन गेंदबाजी की कमान एक बार फिर उनके ही हाथों में होगी। तीसरे स्पिन गेंदबाज के रूप में वाशिंगटन सुंदर की जगह एक बार फिर कुलदीप यादव को मौका दिया जा सकता है।

सिराज को मिल सकता है मौका

चौथे टेस्ट मैच में भारत के सबसे मजबूत तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है। बुमराह की गैरमौजूदगी में मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया जा सकता है। इशांत शर्मा का खेलना तय है।

ऐसे में इशांत के साथ सिराज तेज गेंदबाजी का मोर्चा संभाल सकते हैं। ओपनर के तौर पर शुभमन गिल को लेकर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं। कुछ जानकारों का कहना है कि गिल की जगह टीम में मयंक अग्रवाल को शामिल किया जा सकता है।

कोहली कर लेंगे रिकॉर्ड की बराबरी

चौथे टेस्ट मैच में कप्तानी के साथ ही विराट कोहली महेंद्र सिंह धोनी के सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। धोनी ने साठ टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है और बतौर कप्तान कोहली का भी यह साठवां टेस्ट होगा।

कोहली ने अभी तक 35 टेस्ट मैचों में भारत को जीत दिलाई है। अगर वे अगला टेस्ट मैच जीतने में कामयाब रहे तो वे टेस्ट मैच जीतने के मामले में वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। इस मामले में लॉयड अभी तक चौथे नंबर पर हैं।

इंग्लैंड का शर्मनाक प्रदर्शन

पहले टेस्ट मैच में जीत के बाद इंग्लैंड की टीम अभी तक बल्लेबाजी के मामले में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी है। चेन्नई में खेले गए दूसरे और मोटेरा में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने अश्विन और अक्षर पटेल के सामने पूरी तरह घुटने टेक दिए।

match match (PC: social media)

इंग्लैंड के बल्लेबाजों के पास भारत की स्पिन गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं था। इंग्लैंड की ओर से मोटेरा में सिर्फ जैक क्राउली ने ही बल्लेबाजी का जज्बा दिखाया।

ये भी पढ़ें:4 मार्च: इन 3 राशि वालों को मिलेगी आज सबसे बड़ी खुशखबरी, जानें अपना राशिफल

माना जा रहा है कि चौथे और आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड की टीम एकजुट होकर भारत को जवाब देने की कोशिश करेगी। पिछले टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम में सिर्फ एक विशेषज्ञ स्पिनर था। आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम दो स्पेशलिस्ट स्पिनर के साथ उतर सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story