×

गैर विकेटकीपर हो कर भी दर्ज किया था नया रिकॉर्ड, ऐसा है ये दिग्गज क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ अपना 47वां बर्थडे मना रहे हैं। राहुल का जन्म 11 जनवरी, 1973 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था।

Roshni Khan
Published on: 11 Jan 2020 5:09 AM GMT
गैर विकेटकीपर हो कर भी दर्ज किया था नया रिकॉर्ड, ऐसा है ये दिग्गज क्रिकेटर
X

मुंबई: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ अपना 47वां बर्थडे मना रहे हैं। राहुल का जन्म 11 जनवरी, 1973 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था। उन्होंने जून 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्‍ट करियर की शुरूआत की थी। राहुल खास बल्लेबाजों में से एक हैं, जिन्होंने अपने करियर का आगाज क्रिकेट के 'मक्का' कहे जाने वाले लॉर्ड्स में अपना पहला टेस्ट खेलकर किया। 1996 में मोहम्मद अजहरुद्दीन कप्तानी में लॉर्ड्स टेस्ट में राहुल द्रविड़ को चोटिल संजय मांजरेकर की जगह टीम में शामिल किया गया था। इस मैच में 95 रनों की पारी खेलकर राहुल ने बता दिया था कि वह आगे क्या करने वाले है।

ये भी पढ़ें:कानून बनने के बाद भी इन राज्यों में नहीं लागू होगा CAA, जानें क्या है वजह…

हीरो इंडियन सुपर लीग: बेंगलुरु एफसी के ब्रैंड एम्बेसेडर बने द्रविड़

16 साल के लंबे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में राहुल ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए हर वो रोल निभाया, जिसकी जब टीम को जरूरत पड़ी। राहुल कभी विकेटकीपर नहीं रहे, लेकिन टीम इंडिया को जब विकेटकीपर की जरूरत पड़ी तो उन्होंने वो रोल भी बड़े अच्छे से निभाया है।

राहुल ने लॉर्ड्स के मैदान पर अपने पहले टेस्‍ट मैच में 95 रन बनाए थे, लेकिन उनकी इस नायाब पारी की सौरव गांगुली की शतकीय पारी के सामने उतनी चर्चा नहीं मिल पाई जितनी मिलनी चाहिए थी। सौरभ गांगुली ने अपने पहले ही टेस्‍ट में शतक (131रन) बनाया और सारी वाहवाही लूट ले गए।

कुछ ऐसा रहा है द्रविड़ का करियर

राहुल ने भारत के लिए 164 टेस्ट मैचों में 13288 रन बनाए, जिसमें 36 शतक, 63 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने वनडे में भारत के लिए 344 मैच खेलकर 12 शतक और 83 अर्धशतकों की मदद से 10889 रन बनाए।

ये भी पढ़ें:अब समझ आया ठंड में ही क्यों खाते हैं ये चीज, धर्म कर्म के साथ खाने में भी है बहुत यूज

राहुल द्रविड़ के कुछ खास रिकॉर्ड

-राहुल के नाम टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा गेंदें खेलने का रिकॉर्ड है, जो बेहद स्पेशल है। राहुल ने अपने 16 साल के करियर में 31,258 गेंदों का सामना किया और कुल 736 घंटे क्रीज पर बिताए, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

-राहुल दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली दुनिया की सभी 10 टीमों के खिलाफ शतक जड़ा है।

-और तो और टेस्ट में सबसे अधिक कैच पकड़ने का रिकॉर्ड भी राहुल के नाम रह चुका है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 210 कैच किए हैं। किसी भी गैर विकेटकीपर द्वारा लिए गए यह सबसे अधिक कैच रहे हैं।

राहुल को उनके बर्थडे के मौके पर क्रिकेट जगत से उन्हें बधाइयां मिल रही हैं।







Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story