×

Heath Streak Death Fake News: हीथ स्ट्रीक के निधन की खबर निकली फर्जी, जिंदा हैं जिम्बाब्वे के दिग्गज क्रिकेटर

Heath Streak Death: 49 वर्षीय स्ट्रीक लंबे समय से कैंसर के खिलाफ जंग लड़ रहे थे मगर आखिरकार उनका निधन हो गया। उन्होंने जिम्बाब्वे के लिए 65 टेस्ट मैच और 189 वनडे मैच खेले थे।

Anshuman Tiwari
Published on: 23 Aug 2023 2:46 AM GMT (Updated on: 23 Aug 2023 8:08 AM GMT)
Heath Streak Death Fake News: हीथ स्ट्रीक के निधन की खबर निकली फर्जी, जिंदा हैं जिम्बाब्वे के दिग्गज क्रिकेटर
X
Heath Streak Death (photo: social media )

Heath Streak Death: जिम्बाब्वे की क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बेहतरीन ऑलराउंडर माने जाने वाले हीथ स्ट्रीक के निधन की खबर फेक निकली है। उनके निधन की फेक न्यूज़ सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी जिसके बाद कई दिग्गज क्रिकेटरों ने उन्हें श्रद्धांजलि भी अर्पित की थी। जिम्बाब्वे की टीम में हीथ स्ट्रीक के साथी तेज गेंदबाज हेनरी ओलंगा उनके निधन की खबर की पुष्टि की थी। हालांकि बाद में उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया।

जिम्बाब्वे की टीम के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक लंबे समय से कैंसर के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं। इसलिए सोशल मीडिया पर उनके निधन की खबर फैलने के बाद लोगों ने उस पर तुरंत भरोसा कर लिया जबकि हीथ स्ट्रीक ने अब पहले से बेहतर महसूस करने की बात कही है। हीथ स्ट्रीक ने 65 टेस्ट मैचों और 189 वनडे मैचों में जिम्बाब्वे की टीम का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने 21 टेस्ट माचो में जिम्बाब्वे की टीम की कप्तानी भी की है। उनके निधन की खबर फेक निकलने पर क्रिकेट फैंस ने राहत की सांस ली है।

ओलंगा ने दी थी गलत जानकारी

दरअसल पूर्व तेज गेंदबाज और जिम्बाब्वे की टीम में स्ट्रीक के गेंदबाजी सहयोगी रहे हेनरी ओलंगा ने स्ट्रीक के निधन की झूठी खबर दे दी थी। उन्होंने लिखा था कि रेस्ट इन पीस लीजेंड। हमने सबसे महान ऑलराउंडर तैयार किया। आपके साथ खेलना गर्व और खुशी की बात थी। जब मेरी तेज गेंदबाजी का जादू खत्म होगा तो वहीं आपसे मिलूंगा। बाद में उन्होंने अपनी इस पोस्ट को डिलीट कर दिया।

बाद में स्ट्रीक से हुई ओलंगा की बातचीत

बाद में ओलंगा की स्ट्रीक से बातचीत भी हुई और उन्होंने इस बातचीत का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है। इसके बाद उन्होंने लिखा कि मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि स्ट्रीक के निधन की खबरों को बहुत बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया गया है। मैंने अभी उनसे बात की है। थर्ड अंपायर ने उन्हें वापस बुला लिया है। वे बहुत जिंदादिल हैं दोस्तों।

इससे पूर्व हीथ स्ट्रीक की निधन की खबर वायरल होने के बाद कई दिग्गज क्रिकेटरों ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी थी। भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी उनके निधन पर अफसोस जताते हुए उन्हें नमन किया था।

शानदार रहा स्ट्रीक का क्रिकेट कॅरियर

हीथ स्ट्रीक की गिनती जिम्बाब्वे के महानतम क्रिकेटरों में की जाती रही है। जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने साल 2000 में हीथ स्ट्रीक को टेस्ट और वनडे दोनों टीमों का कप्तान नियुक्त किया था। स्ट्रीक की कप्तानी में जिम्बाब्वे ने 21 टेस्ट मैचों में से चार में जीत हासिल की जबकि 11 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। छह टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए थे।

स्ट्रीक ने 68 वनडे मैचों में टीम की कप्तानी की और इनमें से 18 मैचो में जिम्बाब्वे की टीम को जीत हासिल हुई जबकि 47 मैचो में हार का सामना करना पड़ा।

दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडरों में गिनती

हीथ स्ट्रीक ने जिम्बाब्वे की टीम का 65 टेस्ट मैचों और 189 वनडे मैचों में प्रतिनिधित्व किया। वे जिम्बाब्वे के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने 100 टेस्ट विकेट लेने में कामयाबी हासिल की। अपने 12 साल के कॅरियर के दौरान वे जिम्बाब्वे के प्रमुख गेंदबाज बने रहे। हीथ स्ट्रीक की गिनती दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडरों में की जाती रही है। उन्होंने गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी के मोर्चे पर भी ताकत दिखाई।

जिम्बाब्वे की टीम के लिए मध्य क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए कई मैचों में उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी के दम पर टीम को जीत दिलाने में कामयाबी हासिल की। अपने टेस्ट कॅरियर के दौरान उन्होंने 1990 रन बनाए। टेस्ट मैचों में वे सिर्फ एक शतक बनाने में कामयाब रहे।

हरारे में उन्होंने वेस्टइंडीज की टीम के खिलाफ 127 रनों की नाबाद पारी खेली थी। वनडे इंटरनेशनल मैचों के दौरान उन्होंने 2943 रन बनाने में कामयाबी हासिल की। टेस्ट मैचों के दौरान उन्होंने 216 विकेट लिए थे जबकि वनडे मैचों के दौरान स्ट्रीक 239 विकेट लेने में कामयाब रहे।

आईसीसी ने लगा दिया था बैन

हालांकि इस महान क्रिकेटर का कॅरियर बेदाग नहीं रहा। उनके जीवन में सबसे बुरा दौर उस समय आया जब आईसीसी ने भ्रष्टाचार विरोधी नियमों के उल्लंघनों के कारण स्ट्रीक पर आठ साल का बैन लगा दिया था। उन्होंने अपनी गलती मानते हुए इसकी पूरी जिम्मेदारी ली थी और माफी भी मांगी थी। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि वे मैच फिक्सिंग में कभी भी शामिल नहीं रहे।

वे लंबे समय से कैंसर के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं। हीथ स्ट्रीक ने स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत करते हुए कहा कि मैं अब बेहतर महसूस कर रहा हूं और धीरे-धीरे ठीक हो रहा हूं। हालांकि इलाज के कारण अभी भी थोड़ा तनाव बना हुआ है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story