×

Team India Cricketer: टीम इंडिया का सबसे बदकिस्मत खिलाड़ी, जिसको लंबे समय से नहीं मिली प्लेइंग 11 में जगह...

Team India Cricketer: भारतीय टीम में एक ऐसा खिलाड़ी है जिसको अच्छा खेलने के बाद भी प्लेयिंग 11 से लंबे समय से बाहर रखा जा रहा हैं। ये क्रिकेटर टीम इंडिया में राजनीति का शिकार हुआ है।

Yachana Jaiswal
Published on: 30 Jun 2023 12:12 PM GMT (Updated on: 30 Jun 2023 12:23 PM GMT)
Team India Cricketer: टीम इंडिया का सबसे बदकिस्मत खिलाड़ी, जिसको लंबे समय से नहीं मिली प्लेइंग 11 में जगह...
X
Kuldeep Yadav (Pic Credit -Social Media)

Team India Cricketer: भारतीय क्रिकेट टीम के पास एक ऐसा खिलाड़ी है जो लगातार अच्छा प्रदर्शन देने के बाद भी लंबे समय से भारतीय टीम में प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं बन पाया है। इस क्रिकेटर को लेकर टीम इंडिया मेंनखूब पॉलिटिक्स हुई ही यह बेचारा खिलाड़ी राजनीति का शिकार हो गया हैं जिस कारण lmbe समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहा है। यह खिलाड़ी कुलदीप यादव है। जिन्होंने टीम इंडिया के लिए लगातार अच्छे प्रदर्शन दिए है फिर भी इन्हें प्लेइंग 11 में शामिल नहीं किया जाता हैं। कुलदीप यादव अपने करियर में पिछले 6 साल से भारतीय टीम के तरफ से केवल 8 टेस्ट मैच खेल पाए है।

कुलदीप यादव अच्छा खेलते है। जिसके बाद भी टीम इंडिया में परमानेंट जगह नहीं बना पाए उन्हें अंदर बाहर होना पड़ता हैं लेकिन कुलदीप अभी लम्बे समय से टीम इंडिया में नाइंसाफी झेल रहे है और टीम से बाहर ही है ऐसा क्यों पर इसके पीछे यह बड़ी वजह हो सकती है।

प्रदर्शन में अव्वल लेकिन बदकिस्मत!

कुलदीप यादव भारतीय क्रिकेट टीम के तरफ से खेलते हुए 8 टेस्ट मैचों में 34 विकेट चटकाए हैं, जिसमें कुलदीप ने 3 बार एक ही पारी में पांच विकेट एक बार में लेने का रिकॉर्ड बनाया है। इतने बेहतरीन नामचिंह रिकॉर्ड के अपने नाम करने के बावजूद कुलदीप यादव को टीम इंडिया में अनदेखा किया जाता है। हर बार कुलदीप यादव को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा से रिप्लेस कर दिया जाता है जिससे कुलदीप टेस्ट टीम से बाहर हो जाते है। किसी भी कौशल वाले खिलाड़ी को भारतीय टीम से बाहर निकलना चुनौतीपूर्ण हो जाता हैं। क्योंकि निकलने के बाद वापस से जगह पाना मुश्किल काम हो जाता है। इसके बाद दोबारा से भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी करना बहुत जद्दोजहद भरा काम हो जाता है। भारतीय टीम में आने के लिए एक से बढ़कर एक कौशल और प्रतिभा वाले खिलाड़ी लाइन में है जो अपने प्रतिभा के बल पर टीम इंडिया में प्रवेश पाना चाहते है।

सिर्फ टैलेंट के बल पर भी जगह पाना मुश्किल

भारतीय क्रिकेट टीम जब भारतीय ज़मीन पर मैच की मेजबानी करती है तब कुलदीप यादव को मौका मिलता है। तीन स्पिन गेंदबाज खिलाने जाने की स्थिति में भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन में कुलदीप को मौका मिल पता है। यानी कुलदीप को तब लिया जाता है, जब भारत को अपने ही मेजबानी में टेस्ट मैच के लिए तीन स्पिनरों की जरूरत पड़ती है। टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल के रहते कुलदीप यादव को ज्यादातर समय नज़र अंदाज़ कर दिया जाता है। वनडे मैच और टी20 मैच में भी भारतीय टीम में कुलदीप यादव को अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर और रवींद्र जडेजा जैसे खिलाड़ियों के कारण खेलने का मौका छीन जाता है। इसके पीछे हो सकता है कि यह कारण हो की इन खिलाड़ियों का बैटिंग में ज्यादा अच्छा प्रभाव भी स्पिन गेंदबाजी के साथ देखने को मिल जाता हैं।लेकिन कुलदीप की बल्लेबाजी इनके आगे निराशाजनक साबित होती है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story