×

Indian Cricket Team: इस खिलाड़ी का क्रिकेट करियर ठप्प, पुजारा के साथ टीम इंडिया को करेगा बाय बाय

Indian Cricket Team: हम यहां जिस खिलाड़ी की बात कर रहे है, उस खिलाड़ी के क्रिकेट करियर पर अब रूकावट लगते देखा जा सकता है। इस खिलाड़ी के पास सन्यास लेने के अलावा दूसरा कोई रास्ता नहीं दिख रहा है।

Yachana Jaiswal
Published on: 30 Jun 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 30 Jun 2023 6:00 AM GMT)
Indian Cricket Team: इस खिलाड़ी का क्रिकेट करियर ठप्प, पुजारा के साथ टीम इंडिया को करेगा बाय बाय
X
Indian Cricket Team (Pic Credit -Social Media)

Indian Cricket Team: भारतीय क्रिकेट टीम जुलाई में वेस्ट इंडीज़ के दौरे पर जायेगी। जहां यह टीम क्रिकेट के अलग फॉर्मेट में मैच खेलने वाली है। इस दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 16 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। साथ ही कई बड़े खिलाड़ियों को चयनकर्ता कमिटी ने नज़र अंदाज़ कर दिया है। कारण यह है कि अबकी वेस्ट इंडीज़ दौरे के लिए युवा और घरेलू क्रिकेट में दमदार परफॉर्मेंस देने वाले को ही शामिल किया गया है। इस दौरे पर टीम टेस्ट मैच, वनडे मैच और टी 20 सीरीज खेलेगी। इन खिलाड़ियों को अलग फॉर्मेट में किसी भी टूर्नामेंट में मौका नहीं मिलने वाला है। हम यहां जिस खिलाड़ी की बात कर रहे है, उस खिलाड़ी के क्रिकेट करियर पर अब रूकावट लगते देखा जा सकता है। इस खिलाड़ी के पास सन्यास लेने के अलावा दूसरा कोई रास्ता नहीं दिख रहा है।

इस खिलाड़ी को लगातार कई मौके दिए गए है, लेकिन इस खिलाड़ी ने खुद ही अपने पैर पर कुल्हाड़ी गिराई है। जिस कारण आज उनको टीम इंडिया में जगह नहीं मिल पाई उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। उनकी वापसी भी अभी आसान नहीं है।

संन्यास ही है इस खिलाड़ी के लिए विकल्प

हम भारतीय क्रिक्रेट टीम (Team India) के जिस खिलाड़ी की बात कर रहे है, वह तेज बल्लेबाज उमेश यादव है। उमेश यादव ने वर्ष 2010 में भारतीय क्रिकेट टीम के साथ वनडे मैच में डेब्यू किया था, उस दूरान उमेश हर मैच में अपने प्रदर्शन से चौकाते दिखे थे। इस खिलाड़ी को अपने गेंदबाज़ी में शानदार तेजी के लिए जाना जाता है। इस बात पर भी कोई दो राय नहीं है कि वर्तमान में उनके मैच में लय गायब हो चुकी हैं जिस कारण इन्हें भारतीय टीम में जगह नहीं दिया गया है।

13 सालों के करियर में उमेश को केवल 141 इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिल पाया है। अब युवा क्रिक्रेट टीम में युवा खिलाड़ियों की एंट्री ने तो उमेश की परेशानियां और बढ़ा दी है। जून के शुरुआत में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप मैच में भी उमेश को मौका दिया गया, लेकिन उमेश वहां भी प्रदर्शन देने में उमेश ने अच्छा मौका खो दिया। जिस कारण उन्हें शायद अबकी टीम में जगह नहीं दी गईं।

Team India में उमेश की गेंदबाजी

उमेश यादव को लंबे समय अंतराल से भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर रहना पड़ा हैं, जिससे इस बात की अपेक्षा की जा रही है कि उनका इंटरनेशनल क्रिक्रेट में करियर अब समाप्ति पर पहुंच चुका है। भारतीय टीम (Team India) के लिए उमेश ने 57 टेस्ट मैच खेले है जिसमें 170 विकेट, 75 वनडे मैच में 106 विकेट और 9 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में 12 विकेट का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

भारतीय क्रिकेट टीम इस प्रकार है जो वेस्ट इंडीज़ दौरे पर मौजूद रहेगी: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शुभमन गिल, नवदीप सैनी,मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, ईशान किशन (विकेटकीपर), और ऋतुराज गायकवाड़।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story