×

IND vs WI 2023: रोहित और विराट एशिया कप से पहले लेंगे रेस्ट, वेस्टिंज के टी20 सीरीज में बदल जाएगी टीम इंडिया

IND vs WI Squad 2023 Latest Update: भारतीय टीम दो टेस्ट और तीन वनडे के बाद 3 अगस्त से 13 अगस्त तक वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा 13 अगस्त को पांच मैचों की टी20 सीरीज के साथ खत्म होगा। फिर 31 अगस्त से एशिया कप 2023 की शुरुआत होनी है।

Yachana Jaiswal
Published on: 25 Jun 2023 9:51 AM GMT
IND vs WI 2023: रोहित और विराट एशिया कप से पहले लेंगे रेस्ट, वेस्टिंज के टी20 सीरीज में बदल जाएगी टीम इंडिया
X
IND vs WI Squad 2023 (Pic Credit -Social Media)

IND vs WI Squad 2023 Latest Update: भारतीय क्रिकेट टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज दौरे पर जायेंगी। इस दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम को वेस्ट इंडीज से दो टेस्ट मैच और तीन वनडे मैच के साथ पांच टी20 मैच की सीरीज भी खेलनी होगी। वेस्ट इंडीज दौरे का पूरा शेड्यूल इस तरह है। पहले 12 जुलाई से 24 जुलाई तक टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। फिर 27 जुलाई से 1 अगस्त तक तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। उसके बाद 3 अगस्त से 13 अगस्त तक दोनों टीम के बीच पांच टी20 मुकाबलों की सीरीज खेली जाएगी। आपको बता दें भारतीय टीम के इस दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा टेस्ट मैच और वनडे सीरीज के लिया हो चुकी है। अब टी20 मैच के स्क्वॉड को लेकर चर्चाएं तेज हो रही है। साथ ही एक बड़ा सवाल भी सामने है , विराट कोहली और रोहित शर्मा दो बड़े खिलाड़ी ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से कोई भी टी20 इंटरनेशनल मैच खेलते नहीं दिखे है। तो ये दोनों खिलाड़ी t20 खेलेंगे या नहीं?

विराट और रोहित ले सकते है 1 महीने का रेस्ट

भारतीय क्रिकेट टीम 1 अगस्त को वेस्टइंडीज में लास्ट वनडे मैच खेलेगी। जिसके बाद फिर 3 अगस्त से 13 अगस्त तक पांच मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत करेगी। इस टी 20 सीरीज से विराट कोहली और रोहित शर्मा हो सकता है कि बाहर रहें। इसके पीछे यह वजह है कि इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से कोई भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। विराट और रोहित दोनों का इस साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के मैच पर अपना फोकस बनाकर रखे है।और साथ ही लगभग 8-9 महीने से टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेलना, यह देखते हुए अबकी भी इन दोनों खिलाड़ियों का टी20 सीरीज खेलना मुश्किल लग रहा।

वेस्ट इंडीज़ दौरे के तुरंत बाद ही 13 अगस्त के बाद टीम इंडिया को आयरलैंड के भी दौरे पर जाना है। इसमें भी टी20 सीरीज खेली जाएगी। फिर 31 अगस्त से एशिया कप का आगाज़ होगा। शुरुआती चार मुकाबले पाकिस्तान में खेले जायेंगे इन मैचों में टीम इंडिया हिस्सा नहीं ले रही है। यानी सितंबर के पहले हफ्ते तक टीम इंडिया से विराट कोहली और रोहित शर्मा फ्री रहेंगे। उसके बाद दूसरे हाफ में टीम इंडिया वनडे एशिया कप में अपना खेल अभियान शुरू करने वाली रहेगी। एशिया कप के अभियान में रोहित और विराट को वापसी करते देखा जायेगा। यानी लगभग उससे एक महीने से ज्यादा समय तक दोनों खिलाड़ी मैच से दूर रहकर आराम कर सकते हैं।

इस बीच हार्दिक को मिल सकती है टीम की कमान

विराट कोहली और रोहित शर्मा 2022 के बाद से टी 20 मैच खेलते नहीं दिखे है, उनकी गैर मौजूदगी में हार्दिक पांड्या ही भारतीय टीम को टी 20 फॉर्मेट में कप्तानी करते देखे गए है। तब यह हो सकता है कि टीम इंडिया की कमान वेस्ट इंडीज के दौरे में टी 20 मैच की भी उन्हें दी जाए।वहीं इस बीच हार्दिक और सूर्या के नेतृत्व में युवा खिलाड़ी खेलते दिखे हैं। वेस्टइंडीज दौरे के सीरीज में आईपीएल के स्टार खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल और रिंकू सिंह जैसे जाने माने चेहरों को टीम में लेने पर चर्चा की जा रही है। आपको बता दें, हालांकि अबतक टी20 मैच की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान नहीं हुआ है।

IPL के प्रदर्शन का अब मिल सकता है फल

आईपीएल 2023 के सीजन के बाद से लगातार कई खिलाड़ियों के नामों पर युवा भारतीय टीम बनाने की चर्चा तेज हो चुकी है। इनमें बहुत खिलाड़ी ऐसे है जो टीम इंडिया में वापसी करने की दावेदारी पेश कर सकते हैं तो कुछ टी20 खेलने के लिए भारतीय टीम में हिस्सा बना सकते है। 2024 में फिर से टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा। उसको मद्देनज़र ध्यान देते हुए, भारतीय मैनेजमेंट टीम हार्दिक पांड्या की कैपटेंसी में एक युवा भारतीय टीम तैयार कर सकती है। इसके लिए वेस्टइंडीज सीरीज से बेहतर दूसरा कोई मौका शायद ही फिर मिले। आईपीएल 2023के सीजन में खिलाड़ियों के प्रर्दशन से मैच में गजब रोमांच देखने कोबमिला है। ऐसे में कई खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से चर्चा में पूरे सीजन बने रहे थे। उनमें सबसे बड़ा नाम बाएं हाथ के बल्लेबाज रिंकू सिंह और यशस्वी जायसवाल का रहा।

यशस्वी ने तो वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट टीम में अपनी जगह बना ली है। अब देखना यह कि क्या उन्हें टी 20 मैच में भी अवसर दिया जायेगा। रिंकू सिंह ने लगातार आईपीएल खुद को इस सीजन में बेहतरीन तरीके से साबित किया है। गेंदबाजी में मोहित शर्मा के अलावा अर्शदीप सिंह का भी खेलना स्योर हैं तो शिवम मावी को भी टी20 टीम में देखा जा सकता है। अगर हार्दिक पांड्या टीम के कैप्टन बनते है तो मोहित शर्मा की वापसी भी सौ प्रतिशत निश्चित हैं। मोहित शर्मा आईपीएल में भी हार्दिक की ही कप्तानी में जलवे बिखेरते दिखे थे। इसके अलावा संजू सैमसन की वनडे टीम में भी वापसी हुई है। श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के चोटिल होने से , सैमसन को टी20 मैच में खेलते हुए टीम में जगह बना सकते हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story