कितनी बार टीम इंडिया(Team India) के साथ जुड़ चुके हैं रवि शास्त्री(Ravi Shastri)?

विराट कोहली(Virat Kohli) की बात मानी गयी हो या नही, उनसे इस बारे में पूछा गया हो या नही, पर अब टीम इंडिया(Team India) के कोच(Coach) रवि शास्त्री(Ravi Shastri) ही होंगे।

स्पोर्ट्स डेस्क: विराट कोहली(Virat Kohli) की बात मानी गयी हो या नही, उनसे इस बारे में पूछा गया हो या नही, पर अब टीम इंडिया(Team India) के कोच(Coach) रवि शास्त्री(Ravi Shastri) ही होंगे।

इस बारे में जब प्रशासकों की समिति (CAC) के प्रमुख कपिल देव(Kapil Dev) ने एलान किया, तबसे सभी के मन में एक ही सवाल है कि क्या इसके पीछे विराट कोहली का हाथ तो नहीं?

पढ़ें…

ये खिलाड़ी बन सकता है भारतीय टीम का गेंदबाजी कोच, 19 अगस्त को होगा फैसला

रवि शास्त्री(Ravi Shastri) कैसे बने टीम इंडिया(Team India) के कोच(Coach)?

लेकिन इस बारे में जब पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव से पूछा गया तब उन्होंने कहा- ‘नहीं, क्योंकि अगर हम उनकी राय लेते तो हमें पूरी टीम की राय लेनी पड़ती।

हमने उनसे नहीं पूछा क्योंकि हमारे पास यह सुविधा नहीं थी।’ सभी उम्मीदवारो में रवि शास्त्री का रिकॉर्ड शानदार था। उनके कोच रहते हुए भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंची और उसने 71 वर्षों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर हराया।

शास्त्री का रिकॉर्ड

शास्त्री की अगुवाई में हालांकि भारत आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाया और उसे 2015 और 2019 के वर्ल्ड कप में निराशा हाथ लगी। कपिल देव की अगुवाई वाली समिति को हालांकि यह बड़ा कारण नहीं लगा।

क्रिकेट सलाहकार समिति में शांता रंगास्वामी और अंशुमन गायकवाड़ भी शामिल थे।

आईसीसी टूर्नामेंटों में भारत के सेमीफाइनल में हारने के बारे में पूछे जाने पर कपिल ने कहा, ‘अगर मैनेजर किसी टीम के साथ एक वर्ल्ड कप नहीं जीत पाता है तो क्या उसे बर्खास्त कर देना चाहिए। नहीं।

आपको संपूर्ण तस्वीर पर गौर करना होता है और हमने ऐसा किया। हमने उनकी प्रस्तुति को देखा और हमने उस हिसाब से फैसला किया।’

View this post on Instagram

Top win. Onto the odis now. 🇮🇳👏

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on

पढ़ें… 

साल 2021 तक रवि शास्त्री बने रहेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के कोच

विश्व कप 2019: रवि शास्त्री का विवादित बयान, इसलिए हारी इंडिया

खिलाड़ियों को अच्छी तरह समझते हैं शास्त्री

शास्त्री के चयन पर गायकवाड़ ने कहा, ‘असल में वर्तमान कोच होने के कारण वह खिलाड़ियों को अच्छी तरह से समझते हैं, टीम की समस्याओं से अवगत है और जानते हैं कि इसके लिए क्या करना है।’

उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि वह पूरी प्रणाली से अच्छी तरह से परिचित है। अगर कोई व्यवस्था को समझता है, खिलाड़ियों को जानता है और अच्छी तरह से संवाद स्थापित कर सकता है तो मुझे लगता है कि वह फायदे की स्थिति में रहता है।’

पढ़ें…

रवि शास्त्री(Ravi Shastri) कैसे बने टीम इंडिया(Team India) के कोच(Coach)?

चौथी बार भारतीय टीम के साथ जुड़े शास्त्री

रवि शास्त्री का भारतीय टीम के साथ यह चौथा कार्यकाल होगा।

वह बांग्लादेश के 2007 के दौरे के समय कुछ समय के लिए कोच बने थे। इसके बाद वह 2014 से 2016 तक टीम निदेशक और 2017 से 2019 तक मुख्य कोच रहे।

वर्तमान समिति ने इससे पहले दिसंबर में डब्ल्यूवी रमन को महिला टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया था।