×

महेंद्र सिंह धोनी को मिला ये बड़ा सम्मान, जानिए क्यों दिया गया अवार्ड

एमएस धोनी  एक बेहतरीन कप्तान, बल्लेबाज और विकेटकीपर होने के साथ-साथ एक बेहद ही अच्छे इंसान भी हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान हमेशा खेल भावना का परिचय दिया है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 29 Dec 2020 4:57 AM GMT
महेंद्र सिंह धोनी को मिला ये बड़ा सम्मान, जानिए क्यों दिया गया अवार्ड
X
धोनी के इस दरियादिली के बाद उस समय हर किसी ने उनकी जमकर तारीफ की थी।

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बड़ा सम्मान मिला है। सोमवार को आईसीसी अवॉर्ड्स की घोषणा करते हुए भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दशक के बेस्ट स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड से नवाजा है। उन्हें यह अवॉर्ड 2011 में एक टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड के बल्लेबाज इयान बेल को रन आउट होने के बावजूद वापस बुलाने के लिए दिया गया है। धोनी को एक दिन पहले ही आईसीसी की दशक की बेस्ट वनडे और टी-20 टीम का कप्तान भी बनाया गया था।

कह चुके अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा

बता दें एमएस धोनी भले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। एमएस धोनी एक बेहतरीन कप्तान, बल्लेबाज और विकेटकीपर होने के साथ-साथ एक बेहद ही अच्छे इंसान भी हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान हमेशा खेल भावना का परिचय दिया है। साल 2011 में इंग्लैंड दौरे पर धोनी ने कुछ ऐसा किया था जिसके बाद पूरी दुनिया ने इस क्रिकेटर को सलाम किया। नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच में इयान बेल बेहद ही दिलचस्प तरीके से रन आउट हुए थे।

यह पढ़ें....Ind vs Aus Test: शर्मसार हुई ऑस्ट्रेलिया की टीम, 32 साल में पहली बार हुआ ऐसा

View this post on Instagram

A post shared by M S Dhoni (@mahi7781)

इसलिए पूरी दुनिया ने की तारीफ

दरअसल मॉर्गन ने एक शॉट लगाया और बेल को लगा कि गेंद बाउंड्री पार चली गई है लेकिन फील्डर ने गेंद को पहले ही रोक लिया था। बेल पिच पर चहलकदमी कर दूसरी ओर जा रहे थे लेकिन फील्डर ने उन्हें रन आउट कर दिया। अंपायर की नजरों में बेल आउट थे लेकिन धोनी ने खेल भावना दिखाते हुए उन्हें दोबारा बल्लेबाजी का मौका दिया। बेल को दोबारा बल्लेबाजी करते देख सभी दंग रह गए और पूरी दुनिया ने धोनी को सलाम किया।

यह पढ़ें....India vs Australia: भारत ने ऑस्ट्रेलिया से लिया बदला, मेलबर्न में दी करारी मात

View this post on Instagram

A post shared by M S Dhoni (@mahi7781)

वनडे वर्ल्ड कप और चैम्पियंस ट्रॉफी

बता दें कि धोनी दुनिया के एकमात्र ऐसे कप्तान हैं, जिनके कप्तानी में किसी देश ने आईसीसी के तीनों खिताब (टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैम्पियंस ट्रॉफी) पर कब्जा जमाया हो। धोनी ही की कप्तानी में भारत टेस्ट में पहली बार नंबर वन टीम बनी थी। इसके अलावा उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में तीन बार खिताब पर कब्जा कर चुकी है। धाेनी उस टीम के भी कप्तान रह चुके हैं, जिसने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में तीन देशों की सीरीज में जीत हासिल की थी।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story