×

India vs Australia: भारत ने ऑस्ट्रेलिया से लिया बदला, मेलबर्न में दी करारी मात

इंडिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए थे। पहली पारी के आधार पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर कुल 131 रनों की बढ़त बनाई थी। इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रनों पर ढेर किया था।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 29 Dec 2020 4:22 AM GMT
India vs Australia: भारत ने ऑस्ट्रेलिया से लिया बदला, मेलबर्न में दी करारी मात
X
ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 70 रनों का टारगेट दिया। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी चरमरा गई और मेजबान टीम 200 रनों पर ढेर हो गई।

नई दिल्ली मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की यह लगातार दूसरी और कुल चौथी जीत हासिल कर ली है। इससे पहले दिसंबर 2018 में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में 137 रनों से पीट दिया था। तब भारत ने 37 साल बाद मेलबर्न में कोई टेस्ट मैच जीता था। इससे पहले भारत को साल 1978 और 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में लगातार जीत मिली थी। उस दौरान भी भारत ने मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैच जीते थे। ऑस्ट्रेलिया में भारत को आठवीं टेस्ट जीत हासिल हुई है।

आसानी से मिली जीत

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रनों पर समेट दिया था। इसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी में कप्तान अजिंक्य रहाणे (112) के शतक और रवींद्र जडेजा (57) के अर्धशतक की बदौलत 326 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर कुल 131 रनों की बढ़त बनाई।

इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 200 रनों पर ढेर कर 8 विकेट से चौथे दिन ही मैच जीत लिया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच 7 से 11 जनवरी तक सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में खेला जाएगा।

यह पढ़ें....Ind vs Aus Test: शर्मसार हुई ऑस्ट्रेलिया की टीम, 32 साल में पहली बार हुआ ऐसा

भारत को कब-कब मिली टेस्ट जीत

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराया - 2018, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 59 रनों से हराया - 1981, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 222 रनों से हराया - 1978

australlia

70 रनों का टारगेट

मेलबर्न टेस्ट में भारत जीत के करीब थी। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 70 रनों का टारगेट था। टीम इंडिया ने कंगारुओं के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर जीत से भारत 11 रन दूर है।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 2 विकेट गंवाकर 59 रन बना लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 70 रनों का टारगेट दिया। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी चरमरा गई और मेजबान टीम 200 रनों पर ढेर हो गई।

यह पढ़ें....पूर्व सीएम की पत्नी की मौत: कोरोना ने ले ली जान, पूरा परिवार है संक्रमित

सिराज ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके

भारत के लिए दूसरी पारी में मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट चटकाए। उमेश यादव को 1 विकेट मिला। टीम इंडिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए थे। पहली पारी के आधार पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर कुल 131 रनों की बढ़त बनाई थी। इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रनों पर ढेर किया था।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story