संकट में क्रिकेट टीम: ICC लगा सकती है इंटरनेशनल क्रिकेट से बैन, बढ़ी मुसीबत

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम पर उसकी सदस्यता खत्म होने का ही खतरा बन आया है। दरअसल दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट की बागडोर अब सरकार ने अपने हाथ में ले ली है।

Published by Aradhya Tripathi Published: September 11, 2020 | 1:08 pm

ICC लगा सकती है साउथ अफ्रीका टीम पर बैन (फाइल फोटो)

इंटरनेशनल क्रिकेट की बड़ी टीमों में गिनी जाने वाली दक्षिण अफ्रीका टीम पर अब एक बड़ा संकट मंडरा रहा है। क्रिकेट को कई महान खिलाड़ी देने वाली दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम पर उसकी सदस्यता खत्म होने का ही खतरा बन आया है। दरअसल अफ्रीका में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट की बागडोर अब सरकार ने अपने हाथ में ले ली है। जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका में ओलंपिक से जुड़ी संस्था ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका यानी कि CSA बोर्ड को ही निलंबित करक दिया है। इस फैसले से अब दक्षिण अफ्रीकी टीम पर इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने पर पाबंदी लग सकती है।

खतम हो सकती है दक्षिण अफ्रीका टीम की सदस्यता

जबसे ये खबर सामने आई है तबसे दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट समेत पूरे क्रिकेट जगत में हलचल मची हुई है। क्योंकि अफ्रीकी टीम की गिनती दुनिया की मजबूत क्रिकेट टीमों में होती है। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड में जारी अंदरुनी कलह की वजह से दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने क्रिकेट बोर्ड को निलंबित किया है। इससे दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम की मान्यता पर खतरा मंडरा रहा है।

ये भी पढ़ें-   नड्डा टटोलेंगे बिहार की नब्ज: शुरू की तैयारी, आज करेंगे ये काम

Africa
ICC लगा सकती है साउथ अफ्रीका टीम पर बैन (फाइल फोटो)

एक स्पोर्ट्स वेबसाइट के मुताबिक दक्षिण अफ्रीकी स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सीनियर एग्जिक्यूटिव्स बोर्ड को हटने के लिए कहा है। इस ओलंपिक कमेटी ने पिछले साल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका में फैली गड़बड़ियों में जांच शुरू की थी। जांच सामने आने के बाद ही क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह कदम उठाया गया है।

ICC लगा सकती है बैन

Africa
ICC लगा सकती है साउथ अफ्रीका टीम पर बैन (फाइल फोटो)

इस लेटर के सामने आने के बाद से पूरे दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के सदस्यों, स्पॉन्सर्स और फैंस व खिलाड़ियों की चिंता बढ़ गई है। क्योंकि सरकार के इस फैसले से अब पूरी टीम की सदस्यता ही खतरे में पड़ गई है। ऐसे में आईसीसी टीम पर बैन लगा सकती है।

ये भी पढ़ें-   सलमान की Tiger 3: फिल्म का हैं इंतजार, तो जान लें ये खास बात…

दक्षिण अफ्रीकी स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी के इस कदम से क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की छवि खराब हुई है और टीम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में बैन होने का खतरा मंडरा रहा है। दरअसल ICC की शर्तों के मुताबिक किसी भी क्रिकेट खेलने वाले देश में कामकाज देखने वाली संस्था स्वतंत्र होनी चाहिए। सरकार की किसी डायरेक्ट बॉडी का क्रिकेट बोर्ड पर सीधे तौर पर नियंत्रण नहीं होना चाहिए।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App