×

ICC New Rule: आईसीसी ने निकाले नए नियम, टीवी अंपायर का परामर्श होगा जरूरी, फील्डिंग में भी खिलाड़ियों को हेलमेट अनिवार्य

ICC New Rules: ICCने विवादास्पद कैच के लिए सॉफ्ट-सिग्नल नियम को खत्म किया खेल की संशोधित परिस्थितियों के अनुसार, ऑन-फील्ड अंपायर विवादास्पद कैच पर निर्णय करने के लिए बस टीवी अंपायर से परामर्श करेगा।

Yachana Jaiswal
Published on: 16 May 2023 4:31 PM GMT
ICC New Rule: आईसीसी ने निकाले नए नियम, टीवी अंपायर का परामर्श होगा जरूरी, फील्डिंग में भी खिलाड़ियों को हेलमेट अनिवार्य
X
International Cricket Council New Rules (Pic Credit - Social Media)

ICC New Rules:अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (International Cricket Council) क्रिकेट ग्राउंड में मौजूदा होने पर, नियमों में तीन बड़े बदलाव किए है। ICC मेंस क्रिकेट कमेटी की प्रस्ताव के बाद मुख्य कार्यकारियों की कमिटी ने उनके प्रस्ताव में लिखे सिफारिशों को मंजूरी दे दी है। पूर्व दिग्गज भारतीय टीम के कप्तान सौरव गांगुली आईसीसी मेंस क्रिकेट कमेटी(ICC Mens Cricket Commity) के अध्यक्ष है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि ये सिफारिशें लॉर्ड्स में एक जून से इंग्लैंड और ऑयरलैंड के बीच खेले जाने वाले टेस्ट मैच के साथ लागू हो की जा सकती है। आइए जानते है क्या बदलाव हुए है नियम में...

सॉफ्ट सिग्नल क्रिकेट ग्राउंड पर हमेशा ही चर्चा का विषय रहा है। सॉफ्ट सिग्नल पर खिलाड़ियों से लेकर फैंस और पूर्व क्रिकेटर तक लगातार अपना सुझाव इस मुद्दे पर देते रहे है। सॉफ्ट सिग्नल से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव किया गया है। अब मैदान में मौजूद अंपायरों को अपना फैसला तीसरे अंपायर को रेफर करने के लिए सॉफ्ट सिग्नल की जरूरत नहीं पड़ेगी। नए नियमों के अनुसार अपना फैसला देने से पहले मैदानी अंपायर टीवी अंपायर के बात चीत करके फैसला ले सकते है। इस नियम से ऐसा कहा जा रहा है कि अब खिलाड़ियों को किसी भी तरह के मिलने वाले फायदे नुकसान जैसी कोई बात ग्राउंड पर नही रहेगी। आईपीएल द्वारा 2021 में ही सॉफ्ट सिग्नल को खत्म कर दिया गया था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इसका प्रयोग किया जा रहा था।

वही दूसरे नियम के अंतर्गत, अब इंटरनेशनल क्रिकेट(IC) में हेलमेट का प्रयोग आवश्यक रूप से अनिवार्य कर दिया गया है। लेकिन यह अनिवार्य कुछ विशेष परिस्थिति के लिए किया गया है। ICC ने हाई रिस्क प्वाइंट पर रहने वाले सभी खिलाड़ियों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया। इसमें तेज गेंदबाजों का सामना करने वाले बल्लेबाज, स्टंपके पास खड़े विकेटकीपर और विकेट के सामने बल्लेबाजों के नजदीक खड़े फील्डर भी शामिल हैं।

तीसरा नियम फ्री हिट नियम में एक मामूली बदलाव से संबंधित है। जब गेंद स्टंप से टकराती है तो फ्री हिट पर बनाए गए किसी भी रन को अब से बनाए गए रन के रूप में गिना जाएगा। जिसका मतलब यह कि बल्लेबाज अगर फ्री हिट पर अगर खिलाड़ी बोल्ड भी होता है तो वह रन ले सकता है।

जून से होंगे नए नियम लागू

आईसीसी द्वारा सभी नए बदलाव एक जून 2023 से लागू होंगे। 1 जून, 2023 से शुरू होने वाले टेस्ट मैच में यह नया संशोधित नियम लागू कर दिया जायेगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मैच जोकि सात जून से शुरू होने वाला है, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी इन नियमों का इस्तेमाल किया जाएगा।

सौरव गांगुली की प्रतिक्रिया

पुरुष क्रिकेट समिति के प्रमुख सौरव गांगुली ने कहा, "समिति ने इस पर विस्तार से विचार किया और निष्कर्ष निकाला कि सॉफ्ट सिग्नल अनावश्यक है यानी जरूरी नहीं है और कई बार भ्रमित करने वाले होते हैं क्योंकि कैच के संदर्भ रिप्ले में जल्दी कोई फैसला नहीं लिया जा सकता है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान सॉफ्ट सिग्नल को लेकर कई बार आलोचना हुई है। हमारी कमिटी ने नियम को लेकर चर्चा की ओर इस निष्कर्ष पर पहुंची है।"

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story