×

ICC ODI Rankings: पाकिस्तान ने रचा इतिहास, पहली बार वनडे क्रिकेट में हासिल किया पहला पायदान

ICC ODI Rankings: पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को वनडे क्रिकेट में एक नया मुकाम हासिल किया है। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में पाक टीम ने लगातार चार मैच अपने नाम कर लिए हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान क्रिकेट टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई हैं।

Suryakant Soni
Published on: 6 May 2023 10:24 AM GMT
ICC ODI Rankings: पाकिस्तान ने रचा इतिहास, पहली बार वनडे क्रिकेट में हासिल किया पहला पायदान
X
ICC ODI Rankings

ICC ODI Rankings: पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को वनडे क्रिकेट में एक नया मुकाम हासिल किया है। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में पाक टीम ने लगातार चार मैच अपने नाम कर लिए हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान क्रिकेट टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई हैं। वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका हैं जब पाक टीम ने वनडे रैंकिंग में पहला पायदान हासिल किया। पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को कराची में खेले चौथे वनडे मैच में 102 रन से हराकर सीरीज में 4-0 की अजेय बढ़त बना ली।

पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के एक बराबर 113 अंक:

बता दें पाकिस्तान इस सीरीज से पहले आईसीसी वनडे रैंकिंग में पांचवें स्थान पर थी। लेकिन लगातार चार मैचों में जीत के साथ पाकिस्तान को काफी फायदा पहुंचा। जिसका नतीजा अब पाकिस्तान वनडे रैंकिंग में एक नंबर पर पहुंच गई। पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के एक बराबर 113 अंक हैं, लेकिन दशमलव अंकों के आधार पर पाक टीम ऑस्ट्रेलिया और भारत से आगे निकल गई। ऐसे में अगर पांचवें और आखिरी वनडे में पाकिस्तान कीवी टीम को हारने में कामयाब हो जाती हैं तो उसके अंको में और इजाफा होना तय माना जा रहा हैं।

बाबर आज़म ने रचा इतिहास:

कराची में न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान के बीच सीरीज का चौथा वनडे मैच खेला जा रहा है। यह मुकाबला बाबर आज़म का 99वां वनडे मुकाबला है। अब तक उन्होंने 97 पारी खेली है, जिसमें उनके नाम 5000 से ज्यादा रन हो गए हैं। अब वो दुनिया के सबसे तेज़ 5 हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाज़ हाशिम अमला के नाम था। अमला ने अपने करियर की 101वीं पारी में यह कीर्तिमान स्थापित किया था। लेकिन अब इस रिकॉर्ड पाकिस्तान के बाबर आज़म का नाम हो गया हैं।

पाकिस्तान ने 102 रन से मैच जीता:

शुक्रवार को पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सीरीज का चौथा मुकाबला खेला गया। इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कीवी टीम के सामने जीत के लिए 335 रनों का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 43.4 ओवर में 232 रन पर ऑल आउट हो गई और पाकिस्तान ने 102 रन से यह मुकाबला अपने नाम किया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story