×

IND vs NZ World Cup 2023: न्यूजीलैंड पर जीत के बाद अब क्या है सेमीफाइनल का गणित, भारत के लिए क्यों आसान हुई आगे की राह

IND vs NZ World Cup 2023: टीम इंडिया को यह जीत दिलाने में विराट कोहली की शानदार 95 रनों की पारी और मैन ऑफ द मैच मोहम्मद शमी की पांच विकेट लेने वाली शानदार गेंदबाजी की बड़ी भूमिका रही।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 23 Oct 2023 4:02 AM GMT
IND vs NZ World Cup 2023
X

IND vs NZ World Cup 2023  (फोटो: सोशल मीडिया )

ICC ODI World Cup 2023 IND vs NZ: टीम इंडिया ने रविवार को मौजूदा विश्व कप की सबसे मजबूत मानी जा रही टीम न्यूजीलैंड पर चार विकेट से जीत हासिल करके अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 273 रन बनाए थे जबकि भारत ने 48 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 274 रन बनाकर चार विकेट से जीत हासिल की। टीम इंडिया को यह जीत दिलाने में विराट कोहली की शानदार 95 रनों की पारी और मैन ऑफ द मैच मोहम्मद शमी की पांच विकेट लेने वाली शानदार गेंदबाजी की बड़ी भूमिका रही।

इस जीत के साथ ही भारत अब सेमीफाइनल की दहलीज पर पहुंच चुका है। मौजूदा विश्व कप में अब भारत को इंग्लैंड, नीदरलैंड्स और श्रीलंका की टीमों के खिलाफ मैच खेलने हैं। ऐसे में टीम इंडिया के लिए आगे की राह अब आसान मानी जा रही है। मौजूदा विश्व कप में अभी तक टीम इंडिया एकमात्र अजेय टीम रही है। क्रिकेट के जानकारों का भी मानना है की न्यूजीलैंड पर जीत के साथ अब भारत की सेमीफाइनल में एंट्री पक्की हो गई है।

World Cup 2023 IND vs NZ Highlights: कोहली की विराट पारी से भारत ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया

शमी की शानदार गेंदबाजी से न्यूजीलैंड पस्त

सबसे पहले बात यदि रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच की की जाए तो भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दो ओवर पहले ही न्यूजीलैंड की मजबूत टीम को हराने में कामयाबी हासिल की। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने 50 ओवर में 273 रनों का स्कोर खड़ा किया था। न्यूजीलैंड की ओर से डेरेक मिचेल ने 130 रनों की पारी खेली जबकि रचिन रविंद्र ने शानदार 75 रन बनाए। हालांकि इन दोनों खिलाड़ियों को बल्लेबाजी के दौरान जीवनदान भी मिला जिसका फायदा उठाते हुए उन्होंने न्यूजीलैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया था।

एक समय ऐसा लग रहा था कि न्यूजीलैंड की टीम 300 रनों तक पहुंच सकती है मगर मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम की कमर तोड़ दी। शमी ने अपने 10 ओवर में 54 रन देते हुए पांच विकेट हासिल किए। इस शानदार प्रदर्शन के बाद शमी विश्व कप में दूसरी बार पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने दो, सिराज ने एक और जसप्रीत बुमराह ने भी एक विकेट हासिल किया।

IND vs NZ World Cup 2023: भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज हाई वोल्टेज मुकाबला, दोनों टीमों में टॉप पर रहने की होड़

विराट ने भारत को जीत की दहलीज पर पहुंचाया

इसके जवाब में खेलने के लिए उतरी टीम इंडिया को कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शानदार शुरुआत दिलाई। रोहित शर्मा ने 40 गेंदों पर 46 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने चार चौके और चार छक्के लगाए। गिल 26 रन बनाकर आउट हुए जबकि विराट कोहली ने 104 गेंद पर 95 रनों की शानदार पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 8 चौके और दो छक्के जड़े। विराट छक्के के साथ अपना शतक पूरा करना चाहते थे मगर वे बाउंड्री लाइन पर कैच आउट हो गए।

टीम इंडिया की ओर से श्रेयस अय्यर ने 33, राहुल ने 27 और रविंद्र जडेजा ने 39 रनों की नाबाद पारी खेली। विराट कोहली ने तीन अर्धशतकीय साझेदारियां निभाते हुए टीम इंडिया को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले ही कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही थी। न्यूजीलैंड पर मिली इस जीत के साथ ही भारत अंक तालिका में अब शीर्ष स्थान पर पहुंच गया है।

अजेय भारत का अब इन टीमों से होगा मुकाबला

मौजूदा विश्व कप में भारतीय टीम ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया,अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड की टीमों के खिलाफ जीत दर्ज की है। इनमें से कोई भी टीम भारत को मजबूत चुनौती देने में कामयाब नहीं हो सकी। न्यूजीलैंड के बाद अब भारत को इंग्लैंड, नीदरलैंड्स और श्रीलंका की टीमों के खिलाफ मैच खेलने हैं। नीदरलैंड और श्रीलंका की टीमों के सामने टीम इंडिया को ज्यादा मुश्किलें नहीं होंगी।

इंग्लैंड की टीम पिछले वर्ल्ड कप की विजेता रही है मगर मौजूदा विश्व कप में वह अभी तक अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकी है। शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इंग्लैंड की टीम को 229 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में अब टीम इंडिया के सेमीफाइनल मुकाबले से पूर्व अजेय रहने की पूरी संभावना है। यही कारण है कि अब टीम इंडिया की सेमीफाइनल में एंट्री पक्की मानी जा रही है।

World Cup 2023 ENG vs SA Highlights: इंग्लैंड को हराकर साउथ अफ्रीका ने 230 रनों से दर्ज की तीसरी जीत

सेमीफाइनल में टीम इंडिया की एंट्री हुई पक्की

टीम इंडिया के के पूर्व कोच लालचंद राजपूत ने न्यूजीलैंड पर भारत की जीत के बाद कहा कि न्यूजीलैंड ही एक ऐसी टीम थी जिसने टीम इंडिया को लगातार वर्ल्ड कप में चुनौती दी थी। अब न्यूजीलैंड पर जीत के बाद सेमीफाइनल में भारत की एंट्री सौ फीसदी पक्की मानी जा सकती है। उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड पर जीत के साथ हमने सबसे बड़ी बाधा को पार कर लिया है।

राजपूत ने कहा कि इस जीत के साथ टीम इंडिया के लिए अब आगे की राह काफी आसान हो गई है। अब टीम इंडिया को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी। टीम इंडिया कई मजबूत टीमों को हराकर अभी तक अजेय रही है और यही कारण है कि टीम इंडिया की सेमीफाइनल में एंट्री को अब पक्का माना जा सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story