×

ODI World Cup 2023: अगर इन 15 धुरंधर पर टीम इंडिया ने लगाया दांव, तो समझो बन गई वर्ल्ड चैंपियन

ICC ODI World Cup 2023 Update: वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल आज जारी कर दिया गया है। वर्ल्ड कप का टूर्नामेंट 5 अक्टूबर से 19 नवम्बर तक खेला जाएगा। ऐसे में अभी तक भारतीय क्रिकेट टीम में किन खिलाड़ियों को लिया जाएगा। इस पर चर्चाएं तेज हो गई है।

Yachana Jaiswal
Published on: 27 Jun 2023 1:01 PM GMT
ODI World Cup 2023: अगर इन 15 धुरंधर पर टीम इंडिया ने लगाया दांव, तो समझो बन गई वर्ल्ड चैंपियन
X
ICC ODI World Cup 2023 Latest Update (Pic Credit -Social Media)

ICC ODI World Cup 2023 Latest Update: आईसीसी मेन्स वर्ल्ड कप 2023 का टूर्नामेंट इस साल भारत में होना वाला है। इस टूर्नामेंट का फाइनल शेड्यूल आज बीसीसीआई के सचिव जय शाह साथ में आईसीसी के अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में मुंबई शहर में एक इवेंट ऑर्गेनाइज करके पूरे शेड्यूल की घोषणा की गई है। आज से करेक्ट 100 दिन बाद यानी 5 अक्टूबर से क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट का स्वागत भारत के अहमदाबाद के स्टेडियम से किया जाएगा। आईसीसी मेंस वर्ल्ड कप का फाइनल मैच 19 नवंबर को दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम के क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। वर्ल्ड कप 2023 के टूर्नामेंट में 10 टीमें खेलने वाली है। ऐसे में टॉप 8 टीमों का चयन पहले ही हो चुका है। बचे 2 स्थान के लिए जिम्बाब्वे में 10 टीमों के बीच क्वालीफायर का मुकाबला जारी है। इस वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफायर का 12वां संस्करण 18 जून, 2023 से शुरू किया गया है इसका फाइनल मुकबला 9 जुलाई, 2023 को जिम्बाब्वे में खेला जाएगा। 2023 विश्व कप के लिए लास्ट के दो प्रतिभागियों का फैसला करने के लिए 2023 संस्करण में 10 टीमें भाग ले रही है। 9 जुलाई के बाद वर्ल्ड कप टूर्नामेंट खेलने वाली 10 टीमों का नाम साफ हो जाएगा।

भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप से करेगी वेस्ट इंडीज़ का दौरा

भारतीय क्रिकेट टीम आगामी जुलाई के महीने में 12 जुलाई से 13 अगस्त तक वेस्ट इंडीज के दौरे पर रहेगी। इस दौरे पर भारतीय टीम और वेस्ट इंडीज़ के टीम के बीच क्रिकेट के अन्य फॉर्मेट में 2 टेस्ट मैच , 3 वनडे मैच और अंत में 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाली हैं। जिसके लिए भारतीय क्रिकेट टीम और वेस्ट इंडीज़ के बीच दौरे का पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से शुरू होगा यह मैच वेस्ट इंडीज़ के डोमनिका शहर में खेला जाएगा। वेस्ट इंडीज़ दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। वेस्ट इंडीज के लिए जो टीम बनी है हो सकता है कि उनमें से कई को वर्ल्ड कप खेलने का भी मौका मिल जाए।

यह है भारतीय क्रिकेट टीम जो वेस्ट इंडीज़ दौरे पर जायेगी..

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।

वर्ल्ड कप में ऐसी हो सकती है भारतीय टीम

वर्ल्ड कप टीम में कप्तानी का कमान भी रोहित शर्मा को ही मिल सकता है। लेकिन उपकप्तान कौन होगा यह बहुत बड़ा सवाल है? साथ ही कई ऐसे खिलाड़ी है जो अभी फिलहाल अस्वस्थ है उनका एनएसी में रिकवरी प्रोसेस जारी है। तो हो सकता है कि उन खिलाड़ियों में से कुछ ठीक होकर वर्ड कप मैच के जरिए वापसी करें। इन खिलाड़ियों में श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है। अगर इनमें से कुछ स्वस्थ हो जाए तो भारतीय क्रिकेट टीम का अनुमान कुछ इस प्रकार लगाया जा सकता है।

वर्ल्ड कप के लिए संभावित स्क्वाड:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story