सबसे बड़े चेज मास्टर हैं कप्तान कोहली, ICC का रिकॉर्ड देख हो जाएंगे दंग

आईसीसी ने वनडे और टी20 में विराट को वो आंकड़े भी दिए हैं जिसमें साफ दिख रहा है कि रन चेज करते हुए वो कितने सफल बल्लेबाज हैं।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते फिलहाल अभी क्रिकेट पूरी तरह से दुनियाभर में बंद है। ऐसे में खिलाड़ी सोशल मीडिया के जरिये अपने प्रशंसकों से जुड़े रहते हैं। खिलाड़ी एक दूसरे से सोशल मीडिया पर लाइव बातचीत कर रहे हैं। और एक-दूसरे के बारे में नए नए खुलासे कर रहे हैं। ऐसे में आईसीसी ने भी कुछ आंकड़े सामने रखे हैं। ये आंकड़े हैं भारतीय कप्तान और वर्तमान समय में दुनिया के सबसे महान खिलाड़ी विरत कोहली के बारे में। आईसीसी कोहली कुछ आंकड़े पेश किए हैं और कोहली अका वर्ल्ड क्रिकेट में लोहा माना है। आईसीसी ने ये आंकड़े वन डे और टी-20 में कोहली के लक्ष्य का पीछा करने को लेकर किए हैं। वैसे कोहली को दुनिया में चेज मास्टर ही बोला जाता है।

आईसीसी ने माना कोहली का वर्ल्ड क्रिकेट में लोहा

कोहली को वर्तमान समय में वर्ल्ड क्रिकेट का सबसे बड़ा खिलाड़ी माना जाता है। कोहली ने अपने प्रदर्शन और अपनी निरंतरता से इसे साबित भी किया है। कोहली का डंका अब पूरे वर्ल्ड में बजता है। हर विरोधी टीम के लिए कोहली एक काल के लिए होते हैं। भारतीय टीम तब तक कभी भी खुद को हारा नहीं मानती जब तक मैदान पर कोहली मौजूद रहते हैं। चाहे टेस्ट हो, वन डे हो, या टी20 हो कोहली हर फ़ॉर्मेट में उतने ही खतरनाकऔर विरोधी के छक्के छुडाने वाले हैं। कोहली को किसी ही टीम या किसी भी जगह का और पिच का कोई फर्क नहीं पड़ता।

लेकिन अगर बात लक्ष्य का पीछा करने की आती है तो कोहली और भी खतरनाक हो जाते हैं। फिर कोहली को बिना लक्ष्य को पाए चैन नहीं आता। इसी लिए कोहली को पूरे वर्ल्ड क्रिकेट में चेज मास्टर के नाम से जाना जाता है। और आज आईसीसी ने भी इसे स्वीकार किया है। आईसीसी ने कोहली के आंकड़े ट्वीट किए हैं जो ये साबित करते हैं कि कोहली वाकई में चेज मास्टर हैं।

ये भी पढ़ें-    भाजपा सरकार में यूपी में अराजकता व्याप्त तो कानून व्यवस्था ध्वस्त: अखिलेश

आईसीसी ने वनडे और टी20 में विराट को वो आंकड़े भी दिए हैं जिसमें साफ दिख रहा है कि रन चेज करते हुए वो कितने सफल बल्लेबाज हैं। अभी कुछ दिन पहले ही विराट कोहली ने एक चैट सेशन में बंग्लादेशी ओपनर तमीम इकबाल के साथ हिस्सा लिया था जिसमें विराट ने बताया था कि जब मैं छोटा था तब कई बार टीम इंडिया नहीं जीत पाती थी और मुझे लगता था कि जो मैच टीम नहीं जीत पाई है वो मैं जीतने में कामयाब हो सकता था। मैं जब सोने जाता था तब भी मुझे ऐसा ही ख्याल बार-बार आता था।

आईसीसी ने शेयर किए कोहली के चेजिंग के आंकड़े

अब विराट के इस बयान को आइसीसी ने ट्वीट किया है और लिखा है कि विराट को छोटी उम्र से ही क्रिकेट से बहुत ज्यादा समझ हो गई थी और वो गहराई से सारी बातें समझने लगे थे साथ ही विराट के आंकड़ो को भी शेयर किया गया। आईसीसी ने विराट के चेज करते हुए प्रदर्शन के आंकड़े ट्वीट किए हैं। जो वाकई में अद्भुत और अविस्मर्णीय हैं। आईसीसी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक़ कोहली ने वनडे क्रिकेट में चेज करते हुए 86 पारियों में 96.21 की बेहद शानदार औसत से 5,388 रन बनाए हैं। कोहली के यी आंकड़े ये दिखाते हैं कि विरोधी ऐसे ही नहीं कोहली से चेज करते समय डरते हैं।

ये भी पढ़ें-   ट्रक के नीचे आया युवकः फिर हुआ चमत्कार, हर कोई देखकर रह गया दंग

ये आंकड़े ये भी बताते है कि विराट एकदिवसीय मैचों में कितनी सफल बल्लेबाज हैं। इस दौरान कोहली का 96 का औसत उनकी प्रतिभा में चार चाँद लगा देते हैं। आईसीसी ने वन डे के साथ कोहली के टी20 के आंकड़े भी शेयर किए हैं। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट ने 27 पारियों में 107.91 की औसत से चेज करते हुए 1,295 रन बनाए हैं। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में चेज करते हुए 100 से ज्यादा की औसत सारी कहानी खुद ही बयां करती है। इन आंकड़ों को देखने के बाद ये बात साफ़ तौर जाहिर है कि कोहली वाकई में एक शानदार खिलाड़ी हैं। और इसमें कोई शक नहीं कि वो चेज मास्टर हैं। क्योंकि विराट के आंकड़े भी उनकी तरह विराट ही हैं।