×

ICC T20 Ranking: नंबर-2 पर पहुंची टीम इंडिया, जानें नबंर-1 बनने से कितनी है दूर

अगर चार पायदान ऊपर चौथे और सोढ़ी तीन स्थान के फायदे के साथ आठवें नंबर पर पहुंच गये हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में छह विकेट लेने वाले श्रीलंकाई स्पिनर लक्षण संदाकन नौ पायदान चढ़कर 10वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 10 March 2021 2:36 PM GMT
ICC T20 Ranking: नंबर-2 पर पहुंची टीम इंडिया, जानें नबंर-1 बनने से कितनी है दूर
X
ICC T20 Ranking: टीम इंडिया बनी नंबर-2 टीम, जानें रैकिंग 1 से है कितनी दूरी

नई दिल्ली: आईसीसी T20I रैंकिंग (ICC T20I Rankings) में नंबर 2 पर पहुंची टीम इंडिया। इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज शुरू होने से पहले टीम इंडिया को बड़ी खुशखबरी मिली है। भारतीय टीम टी-20 रैंकिंग में नंबर 2 पर पहुंच गई है। टीम इंडिया की रैंकिंग नंबर 3 थी और वो एक पायदान ऊपर पहुंच गई है।

केवल एक अंक का अंतर

इंग्लैंड अभी भारत से सात अंक आगे है। वह इससे पहले तीसरे स्थान पर था लेकिन ऑस्ट्रेलिया की हाल में न्यूजीलैंड के हाथों 2-3 की हार से भारतीय टीम आगे बढ़ने में सफल रही। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच हालांकि केवल एक अंक का अंतर है।

बता दें टीम इंडिया के पास इंग्लैंड को हराकर नंबर 1 टी20 टीम बनने का मौका है। हालांकि टीम इंडिया के लिए सीरीज जीतना ही काफी नहीं होगा। टीम इंडिया को अगर नंबर 1 रैंकिंग तक पहुंचना है तो उसे इंग्लैंड को कम से कम 4-1 के अंतर से हराना होगा। अगर टीम इंडिया 3-2 से जीत हासिल करती है तो इंग्लैंड पहले, भारत दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर रहेगा।

यह पढ़ें...अयोध्या: पंचायत चुनाव को लेकर सपा ने की तैयारियां तेज, प्रत्याशियों पर मंथन शुरू

बल्लेबाज राहुल तीसरे स्थान और विराट छठे स्थान पर

टी20 बल्लेबाजी की बात करें तो भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल एक पायदान नीचे तीसरे स्थान पर खिसक गये हैं लेकिन कप्तान विराट कोहली पहले की तरह छठे स्थान पर बने हुए हैं। राहुल के 816 रेटिंग अंक हैं तथा वह इंग्लैंड के डेविड मलान (915 अंक) और ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच (830) के बाद तीसरे स्थान पर हैं। कोहली के 697 अंक हैं। फिंच ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम तीन टी20 मैचों में 69, 79 और 36 रन बनाये जिससे वह दो पायदान आगे बढ़ने में सफल रहे। न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने दो अर्धशतकों की मदद से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में 218 रन बनाये जिससे वह तीन पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे।

यह पढ़ें...महिला IPS से तंग आकार ट्रेन से कटा सचिवालय कर्मी, पुलिस महकमे में हड़कंप

इनकी रैकिंग में सुधार

ऑस्ट्रेलिया के एशटन एगर और न्यूजीलैंड के ईश सोढ़ी ने सीरीज में 13 और 8 विकेट लेकर अपनी रैकिंग में सुधार किया है अगर चार पायदान ऊपर चौथे और सोढ़ी तीन स्थान के फायदे के साथ आठवें नंबर पर पहुंच गये हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में छह विकेट लेने वाले श्रीलंकाई स्पिनर लक्षण संदाकन नौ पायदान चढ़कर 10वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

इंग्लैंड की रेटिंग 275 है और प्वॉइंट्स 6877 हैं, वहीं भारत की रेटिंग 268 है और प्वॉइंट्स 10,186 है। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का आगाज शुक्रवार को होना है। इस सीरीज के बाद टीमों की रैंकिंग में कुछ और बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story