ICC टेस्ट क्रिकेट में बदलने जा रहा है 142 साल का इतिहास, जानें इसके बारे में

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) जल्द ही टेस्ट क्रिकेट में बड़ा बदलाव करते 142 साल का इतिहास बदल सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पांच दिन खेले जाने वाला टेस्ट क्रिकेट अब चार दिन का होगा।

Published by Aditya Mishra Published: December 30, 2019 | 6:18 pm
Modified: December 30, 2019 | 6:22 pm

नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) जल्द ही टेस्ट क्रिकेट में बड़ा बदलाव करते 142 साल का इतिहास बदल सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पांच दिन खेले जाने वाला टेस्ट क्रिकेट अब चार दिन का होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक इस बैठक में चर्चा हो सकती है कि 2023 से होने वाले टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत होने वाले टेस्ट मैच पांच नहीं बल्कि चार दिन के हो। पहले का एक दौर था जब टेस्ट क्रिकेट ड्रॉ हुआ करता था पांच दिन खेलने के बावजूद भी कोई नतीजा नहीं निकलता था।

ये भी पढ़ें…मैच से पहले इस भारतीय खिलाड़ी को टीम से किया गया बाहर, ये है वजह?

मगर अब अमूमन टेस्ट क्रिकेट का नतीजा निकलता है वह भी पांच दिन से पहले कई बार तो ऐसा होता है कि टेस्ट क्रिकेट तीसरे ही दिन समाप्त हो जाता है। अब बहुत ही कम ऐसे मैच होते हैं जो ड्रॉ होते हैं।

आईसीसी ने इसको देखते हुए अब टेस्ट मैच को पांच दिन से घटाकर चार दिन करने का विचार कर रही है। बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल साल 2020 में दुनिया के सभी बोर्ड अधिकारियों के साथ बैठक कर टेस्ट मैच में दिन घटाने पर विचार करने वाली है ।

ये भी पढ़ें…KPL मैच फिक्सिंग मामला: अंतरराष्ट्रीय सट्टेबार सय्याम गिरफ्तार, लुक-आउट सर्कुलर हुआ था जारी

सूरत में 335 दिन खाली रहेंगे

अगर टेस्ट मैच चार दिनों के हो जाते हैं और 2015 से लेकर 2023 के क्रिकेट साइकिल के मुताबिक मैच हुए तो इस सूरत में 335 दिन खाली रहेंगे, जो आईसीसी या दूसरे क्रिकेट बोर्ड के लिए बेशकीमती होंगे।

इन खाली दिनों में ज्यादा टेस्ट मैच खेले जा सकते हैं। वैसे अगर टेस्ट मैचों को चार दिवसीय किया जाता है तो एक दिन में 90 की जगह 98 ओवर फेंके जाएंगे।

मालूम हो कि दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे खेल चुके हैं चार दिवसीय टेस्टआईसीसी ने दो साल पहले 2017 में चार दिवसीय टेस्ट मैच की इजाजत दी थी।

ये भी पढ़ें…IND vs BAN: चाहर ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड, मैच की रणनीति के बारे में बताई ये बात

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App