अब क्रिकेट देगा फुटबॉल को टक्कर: ICC बना रहा ये बड़ा प्लान

फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे खेलों को क्रिकेट से टक्कर देनी की तैयारी चल रही है। दुनिया में क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ICC इसी मकसद से टी-20 विश्व कप में टीमों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

अब क्रिकेट देगा फुटबॉल को टक्कर: ICC बना रहा ये बड़ा प्लान

नई दिल्ली: अब फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे खेलों को क्रिकेट से टक्कर देनी की तैयारी चल रही है। दुनिया में क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ICC इसी मकसद से टी-20 विश्व कप में टीमों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

टीमों की संख्या में हो सकता है इजाफा

एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) साल 2023 से लेकर 2031 के सत्र के दौरान आय़ोजित होने वाली टी-20 वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रहा है। एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि आईसीसी 2023-31 सत्र में टीमों की संख्या बढ़ाकर 20 कर सकता है, जो मौजूदा समय में 16 है।

यह भी पढ़ें: कौन है दुल्ला भट्ठीः और वह लोहड़ी पर ही क्यों याद आता है

ये है मकसद

‘टेलीग्राफ.को.यूके’ के मुताबिक, खेल के दायरे को बढ़ाने के लिए T20 प्रारूप को सर्वश्रेष्ठ तरीका मानने वाला आईसीसी इस ऑप्शन पर विचार कर रहा है। ताकि क्रिकेट, फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे खेलों की लोकप्रियता जितनी ही बराबरी का प्रयास कर सके।

अखबार के मुताबिक, इस मुद्दे पर विचार 2023-31 सत्र के इंटरनेशनल क्रिकेट कैलेंडर को लेकर होने वाली विस्तृत चर्चा का हिस्सा है। साल 2014 में इस सत्र का पहला टी20 वर्ल्ड कप होगा।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! सरकार जल्द देगी इन लाखों कर्मचारियों 7th Pay Commission का तोहफा

इन टीमों को भी मिलेगा खेलने का मौका

वहीं इसके अलावा आईसीसी ने हर साल एक ग्लोबल टूर्नामेंट के आयोजन का प्रस्ताव रखा है। वहीं वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने से दर्शकों की संख्या में भी वृद्धि होगी। जानकारी के मुताबिक टीमों की संख्या में इजाफा होने से नेपाल, कनाडा, नाईजारिया और जर्मनी की टीम को भी इसमें खेलने का मौका मिल सकता है।

पिछले साल 2019 में आईसीसी ने वनडे वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या घटाकर 10 कर दी थी। आईसीसी के इस कदम का कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने विरोध भी किया था। ऐसे में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के जरिए खेल को उन देशों में भी ले जाने की कोशिश कर रहा है।

मार्च में आईसीसी की बैठक होनी है, जिसमें इस मुद्दे पर विचार करने को लेकर चर्चा हो सकती है। इसके अलावा इस बैठक में टेस्ट मैचों को 4 दिन का करने पर भी विचार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: खतरनाक आतंकी प्लान! दहशत फैलाने की साजिश,ब्लास्ट में उड़ जाते परखच्चे