×

मोर्गन के तूफान में उड़ा अफगानिस्तान, 150 रन की जीत से शीर्ष पर इंग्लैंड

कप्तान इयोन मोर्गन के रिकार्ड शतक के बाद गेंदबाजों के कमाल से इंग्लैंड आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लीग मैच में मंगलवार को यहां अफगानिस्तान को 150 रन से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया।

Dharmendra kumar
Published on: 18 Jun 2019 5:56 PM GMT
मोर्गन के तूफान में उड़ा अफगानिस्तान, 150 रन की जीत से शीर्ष पर इंग्लैंड
X

मैनचेस्टर: कप्तान इयोन मोर्गन के रिकार्ड शतक के बाद गेंदबाजों के कमाल से इंग्लैंड आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लीग मैच में मंगलवार को यहां अफगानिस्तान को 150 रन से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया।

मोर्गन ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 71 गेंद में रिकार्ड 17 छक्कों और चार चौकों की बदौलत 148 रन बनाए। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज जानी बेयरस्टा (90) और जो रूट (88) ने भी अर्धशतक जड़े जिससे इंग्लैंड ने छह विकेट पर 397 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। यह इंग्लैंड का विश्व कप में सबसे बड़ा स्कोर होने के साथ ओल्ड ट्रैफर्ड पर भी सर्वाधिक स्कोर है।

मोर्गन ने 28 रन पर मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी की। रूट और बेयरस्टा ने भी दूसरे विकेट के लिए 120 रन जोड़े।

यह भी पढ़ें…तमंचे पर डिस्को गाने की कर रहे थे डिमांड, तभी बाउंसरों ने दिया ‘धुन’

इंग्लैंड की पारी में 25 छक्के लगे जो विश्व रिकार्ड है। इससे पहले इंग्लैंड ने ही वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी में 24 छक्के मारे थे। मैच में कुल 33 छक्के लगे जो विश्व कप मैच में नया रिकार्ड है।

इसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम आदिल राशिद (66 रन पर तीन विकेट), जोफ्रा आर्चर (52 रन पर तीन विकेट) और मार्क वुड (40 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने आठ विकेट पर 247 रन ही बना सकी।

अफगानिस्तान की ओर से हशमतुल्लाह शाहिदी (76), रहमत शाह (46), असगर अफगान (44) और कप्तान गुलबदिन नायब (37) ने उपयोगी पारियां खेली लेकिन टीम को लक्ष्य के करीब भी नहीं पहुंचा सके।

यह भी पढ़ें…तहसील दिवस में फरियादी करते रहे इंतजार, आलाधिकारी रहे गायब

इस जीत से इंग्लैंड की टीम पांच मैचों में चार जीत और एक हार से आठ अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। आस्ट्रेलिया के भी आठ अंक हैं लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण इंग्लैंड शीर्ष पर है।

अफगानिस्तान पांच मैचों में पांच हार के साथ 10 टीमों के बीच अंतिम पायदान पर है और उसे अब भी पहले अंक का इंतजार है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे अफगानिस्तान की शुरुआत खराब रही और टीम ने चौथे ओवर में ही नूर अली जादरान (00) का विकेट गंवा दिया जो खाता भी नहीं खोल पाए। उन्होंने आर्चर की गेंद को विकेटों पर खेला।

रहमत को छह रन के स्कोर पर क्रिस वोक्स की गेंद पर स्लिप में बेयरस्टा ने जीवनदान दिया। कप्तान नायब ने आर्चर की लगातार गेंदों पर दो चौका और छक्का जड़ा और रहमत के साथ मिलकर 11वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। वुड ने हालांकि अगले ओवर में नायब को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच करा दिया।

यह भी पढ़ें…तमंचे पर डिस्को गाने की कर रहे थे डिमांड, तभी बाउंसरों ने दिया ‘धुन’

रहमत ने मोईन अली पर चौका और छक्का मारा लेकिन लेग स्पिन आदिल राशिद ने उन्हें विकेटकीपर के हाथों कैच कराके अफगानिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 104 रन कर दिया। हशमतुल्लाह और असगर ने इसके बाद पारी को संवारा। हशमतुल्लाह ने वुड और आदिल राशिद पर छक्के मारे।

असगर भी भी आदिल राशिद पर छक्का जड़ा। वह हालांकि 28 रन स्कोर पर आर्चर की गेंद पर भाग्यशाली रहे जब बेयरस्टा ने मैच का दूसरा कैच टपकाया। हशमतुल्लाह ने आदिल राशिद पर चौके के साथ 68 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

असगर हालांकि आदिल राशिद की गेंद पर स्लिप पर रूट को कैच दे बैठे जिससे हशमतुल्लाह के साथ उनकी 94 रन की साझेदारी का अंत हुआ। आदिल राशिद ने मोहम्मद नबी (09) को भी स्टोक्स के हाथों कैच कराया।

यह भी पढ़ें…तमंचे पर डिस्को गाने की कर रहे थे डिमांड, तभी बाउंसरों ने दिया ‘धुन’

अफगानिस्तान को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 171 रन की दरकार थी और टीम इस स्कोर के आसपास भी नहीं पहुंच सकी।

इससे पहले इंग्लैंड ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम को बेयरस्टा और जेम्स विन्स (26) ने पहले विकेट के लिए 44 रन जोड़कर सतर्क शुरुआत दिलाई। तेज गेंदबाज दौलत जादरान ने विन्स को मुजीब उर हसन के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा।

बेयरस्टा और रूट ने इसके बाद अगले 20 ओवर से अधिक समय तक अफगानिस्तान के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। बेयरस्टा ने स्पिनर रहमत शाह पर पारी का पहला छक्का जड़ा।

यह भी पढ़ें…तहसील दिवस में फरियादी करते रहे इंतजार, आलाधिकारी रहे गायब

रूट ने नायब की गेंद पर एक रन के साथ 20वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। इस ओवर में बेयरस्टा ने चौके के साथ 61 गेंद में अर्धशतक जड़ा जो एकदिवसीय क्रिकेट में उनका सबसे धीमा अर्धशतक है।

बेयरस्टा ने इसके बाद राशिद को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में चौका और छक्का जड़ा और फिर मोहम्मद नबी की गेंद को भी दर्शकों के बीच पहुंचाया।

बेयरस्टा हालांकि नायब की धीमी गेंद पर उन्हीं को वापस कैच देकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 99 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और तीन छक्के मारे। इसके बाद मोर्गन का जलवा देखने को मिला। मोर्गन ने नायब पर लगातार दो छक्कों के साथ अपने तेवर दिखाए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story