ICC World Cup 2023: भारत-अफगानिस्तान में किस टीम का दबदबा कायम, यहां देखे आंकड़े

ICC World Cup 2023 Record: भारत अफगानिस्तान से दूसरा मैच खेलने के साथ वर्ल्ड कप 2023 के अभियान में आगे बढ़ेगा।

Yachana Jaiswal
Published on: 17 Aug 2023 8:28 AM GMT
ICC World Cup 2023: भारत-अफगानिस्तान में किस टीम का दबदबा कायम, यहां देखे आंकड़े
X
India vs Afghanistan (Pic Credit-Social Media)

World Cup 2023 India vs Afghanistan Record: वर्ल्ड कप 2023 भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाला है। भारत अपना अभियान 8 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया के साथ मुकाबले से शुरू करेगा। इसके बाद भारत और अफ़गानिस्तान का मुक़ाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होगा। भारत बनाम अफ़गानिस्तान का मैच साल 2010 में पहली बार खेला गया है। वर्ल्ड कप अभियान में भारत दूसरे मैच में अफगानिस्तान से मुकाबला करेगा। जो काफी दिलचस्प रहने वाला है।

अबतक सिर्फ 6 मैच में हुई भिडंत (IND vs AFG)

इंडिया बनाम अफगानिस्तान के बीच सभी फॉर्मेट में मिलाकर कुल छह मैच खेले गए। छह मैचों में से भारत ने पांच मैच जीते और एक मैच ड्रा रहा। वहीं, अफगानिस्तान अभी भी भारत के खिलाफ अपना जीत का खाता खोलने की कोशिश में लगा हुआ है। इसलिए, टक्कर के मुकाबले की कमी से कोई प्रभावशाली रिकॉर्ड नहीं दे पाई है। हालांकि, पहले भारत बनाम अफगानिस्तान टेस्ट मैच और भारत बनाम अफगानिस्तान एशियाई कप 2018(Asian Cup 2018) ने इन दोनों टीमों के बीच एक बड़ी हलचल पैदा कर दी थी।

टी 20 मैचों के रिकॉर्ड(T20 Match Record)

टी-20 में आमने-सामने के रिकॉर्ड के मामले में भारत, अफगानिस्तान पर हावी है। इन दोनों टीमों ने अब तक सिर्फ दो टी20 मैच ही खेले हैं।दोनों मौकों पर मेन इन ब्लू विनर रही। खास तौर से, दोनों मैच टी20 वर्ल्ड कप में दर्ज किए गए थे और भारत अपनी जीत का सिलसिला आगे बढ़ाने के लिए सफल रहा था।

आईसीसी वर्ल्ड 20–20 में, साल 2010 में एक ग्रुप स्टेज मैच था जिसमें भारत पाकिस्तान की टीमें शामिल थीं। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 8 विकेट पर 115 रन का स्कोर बनाया था जो की कम था। भारत ने आसानी से लक्ष्य का पीछा किया और भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को मैच का बेस्ट खिलाड़ी घोषित किया गया। आईसीसी वर्ल्ड 20–20 में, साल 2012 में यह भी भारतीय टीम के लिए एक आसान मुकाबला था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया लेकिन अफगानिस्तान की टीम इस लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रही थी। मैच भारत ने जीता और किंग कोहली को उनके शानदार अर्धशतक के लिए प्लेयर ऑफ मैच के खिताब से सम्मानित किया गया।

वनडे मैचों के रिकॉर्ड(Oneday Match Record)

अफगानिस्तान बनाम भारत (India vs Afghanistan) वनडे मैच 2014 में बांग्लादेश के ढाका में हुआ था। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की और 159 रनों के छोटे स्कोर पर ढेर हो गई। इसके बाद भारत ने 8 विकेट बचे रहते ही लक्ष्य का पीछा कर लिया। फिर इसके बाद एशिया कप 2018 में दुबई में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 252 रन बनाए, जबकि भारत 252 रन बनाकर ढेर हो गया। यह मैच ड्रा हो गया लेकिन अफगानिस्तान के कमजोर टीम के लिए यह ड्रा भी जीत से कम नहीं था। इस ड्रा को जीत के बराबर मनाया। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019(ICC Cricket World Cup 2019) द रोज़ बाउल, साउथेम्प्टन इंग्लैंड में खेले गए मैच में, धोनी के रन आउट के साथ सेमीफाइनल में बाहर होने से पहले भारत ने टूर्नामेंट में एक बेहतरीन प्रदर्शन किया था। हालांकि, भारत यह मैच जीत गया लेकिन टीम को काफी संघर्ष करना पड़ा था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 224 रन बनाए, यह एक निराशाजनक और खराब लक्ष्य की श्रेणी में था। हैरानी की बात यह है कि अफगानिस्तान इस लक्ष्य का लगभग पीछा कर चुका था लेकिन अंत में ऐसा नहीं कर पाया और महज 11 रनों से चूक गया।

टेस्ट मैच का रिकॉर्ड (Test Match Record)

अफगानिस्तान बनाम भारत (India vs Afghanistan)टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में केवल एक ही भारत बनाम अफगानिस्तान टेस्ट मैच खेला गया है। यह मैच साल 2018 में भारत के बेंगलुरु में आयोजित किया गया था। इस टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 474 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया, जिसमें दोनों भारतीय ओपनर शिखर धवन और मुरली विजय के शतक शामिल थे। अफगानिस्तान दिन में दो बार क्रमश: 109 रन और 193 रन पर सिमट गया। यह अफ़ग़ानिस्तान बनाम भारत का एकमात्र टेस्ट मैच था जिसमें अफ़ग़ानिस्तान एक पारी और 262 रनों से बुरी तरह से हार गया।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story