×

ICC World Cup 2023 Qualifier: वेस्टइंडीज ने कर दी ये बड़ी गलती, भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में खेलना बेहद मुश्किल

ICC Cricket World Cup 2023 Qualifier: वर्ल्ड कप में अभी भी 2 स्थान पर जगह बनाने के लिए क्वालिफायर मैच जिम्बाब्वे में खेले जा रहे हैं। सुपर-6 के अहम मैच आज से शुरू हो किए गए हैं जिसमें वेस्ट इंडीज की टीम बिना किसी स्कोर के सुपर 6 में पहुंची है।

Yachana Jaiswal
Published on: 29 Jun 2023 12:38 PM GMT (Updated on: 29 Jun 2023 12:48 PM GMT)
ICC World Cup 2023 Qualifier: वेस्टइंडीज ने कर दी ये बड़ी गलती, भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में खेलना बेहद मुश्किल
X
West Indies Cricket Team (Pic Credit -Social Media)

ICC Cricket World Cup 2023 Qualifier: आईसीसी मेन्स क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप मैच इस साल अक्टूबर नवंबर में खेला जाना है। आपको बता दें कि वर्ल्ड कप में top 10 टीम की लिस्ट में अभी भी 2 जगह खाली है जिसके लिए जिम्बाब्वे में क्वालीफायर मैच जारी है। 6 देशों की टीम के बीच सुपर-6 के मैच शुरू हो चुके हैं। इसमें जिम्बाब्वे को ओमान से खेलना है। जिम्बाब्वे, इस बार वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर सकता है उसने अच्छे स्कोर बनाए है। जिम्बाब्वे की टीम 4 अंक के साथ सुपर-6 में पहुंच चुकी है। वहीं 2 बार की चैंपियन रही वेस्टइंडीज की टीम बिना कोई स्कोर पाए बस सुपर-6 में पहुंचने में सफल हुई है। जिससे यह कहा जा सकता है कि वेस्ट इंडीज टीम की स्थिति काफी कमजोर है।

क्वालीफायर के ग्रुप राउंड में ही हालत पस्त,

वेस्टइंडीज क्वालीफायर के ग्रुप राउंड में ही दो छोटी टीम जिम्बाब्वे और नीदरलैंड से हार चुकी थी। ऐसे में वेस्ट इंडीज टीम सुपर-6 के तीनों मैच में जीत पाने के साथ, दूसरी टीमों के स्कोर को काम करने पर भी निर्भर होगी। श्रीलंका और जिम्बाब्वे की टीम अगर सुपर-6 के अपने 3-3 मैच में से 2-2 में जीत दर्ज कर ली हैं। जिसके बाद वेस्टइंडीज की टीम वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने के बाद भी तीनों में मैच जीतकर भी बाहर हो सकती है। क्वालीफायर मैच में ग्रुप राउंड में वेस्ट इंडीज 2 छोटे टीमों जो की खेल में कमजोर है उन से मिली हार टीम के लिए सबसे बड़ी गलती वर्ल्ड कप में शामिल न होने की बन सकती है।

क्वालीफायर के ग्रुप राउंड के बाद सुपर 6 में इससे होगा मैच

वेस्टइंडीज टीम 2 बार टी20 वर्ल्ड कप की चैम्पियन रही है, हालांकि पिछले साल से इस टीम का प्रदर्शन चौकाने वाला है, पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप में वेस्ट इंडीज की टीम सुपर-12 में नहीं पहुंच पाई थी। यह टीम स्कॉटलैंड और आयरलैंड जैसे कमजोर टीमों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। विंडीज टीम का सुपर-6 में शेड्यूल भी जारी हो चुका है। टीम 1 जुलाई को स्कॉटलैंड से, 5 जुलाई को ओमान और 7 जुलाई को श्रीलंका के मुकाबला करने वाली है। यानी 7 जुलाई को वेस्टइंडीज के वर्ल्ड कप खेलने और न खेलने पर फैसला कर दिया जायेगा।

2 लगातार वर्ल्ड कप विनर है वेस्ट इंडीज़

वनडे वर्ल्ड कप का 13वां सीजन भारत की मेजर में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक खेला जाना है। अब तक के 12 सीजन में वेस्टइंडीज की टीम हर बार मैदान में उतरी है। वेस्ट इंडीज़ टीम ने 1975 और 1979 में लगातार 2 सीजन में चैंपियन बनी है। 1983 में वेस्ट इंडीज टीम फाइनल मुक़ाबले में टीम इंडिया से हारकर हैट्रिक जीत से रह गई थी। इसके बाद टीम दोबारा फाइनल में नही पहुंच पाई। 2019 में इंग्लैंड में हुए आखिरी वर्ल्ड कप की बात की जाए, तो उसमें भी वेस्टइंडीज की टीम ग्रुप राउंड में ही खेल से ही बाहर हो गई थी।

इन टीमों को मिली वर्ल्ड कप में जीत

वनडे वर्ल्ड कप के मैच में 1975 से खेले जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने अबतक सबसे ज्यादा 5 बार चैंपियन टाइटल जीता है। 1987 में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली बार चैंपियन बनी, उसके बाद 1999, 2003 और 2007 में टीम लगातार 3 बार जीत पाने में सफल होकर हैट्रिक किया। ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2015 में खुद की मेजबानी में खेले गए वर्ल्ड कप के टाइटल पर भी शानदार चैंपियनशिप हासिल की थी। भारतीय क्रिकेट टीम भी 2 बार की चैंपियन बन चुकी है। इसके साथ श्रीलंका, पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीम भी एक बार वर्ल्ड कप में चैंपियन ट्रॉफी जीतने में सफल रही है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story