दूसरे वनडे में भी भारत की हार, ऑस्ट्रेलिया ने किया सीरीज पर कब्जा

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्टीव स्मिथ के शतक की मदद से 389 रनों का विशाल स्कोर बनाया। इसके जवाब में भारतीय टीम 338 रन ही बना सकी और सीरीज गंवा दी।

India vs Australia

दूसरे वनडे में भी भारत की हार, ऑस्ट्रेलिया ने किया सीरीज पर कब्जा (फोटो: सोशल मीडिया)

सिडनी: भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत काफी निराशाजनक रही है। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे वनडे मुकाबले में भारत को 51 रनों से हराकर वनडे सीरीज भी जीत ली है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले एकदिवसीय मुकाबले में भी भारत को 66 रनों से हरा दिया था। वनडे सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला कैनबरा में 2 दिसंबर को खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया ने खड़ा किया विशाल स्कोर

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्टीव स्मिथ के शतक की मदद से 389 रनों का विशाल स्कोर बनाया। इसके जवाब में भारतीय टीम 338 रन ही बना सकी। कप्तान विराट कोहली ने दूसरे मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 89 रन बनाए और केएल राहुल ने भी 76 रनों की बेहतरीन पारी खेली मगर ये दोनों बल्लेबाज भारत को जीत के मुकाम तक नहीं पहुंचा सके। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट लिए जबकि हेजलवुड और जंपा दो-दो विकेट पाने में कामयाब रहे।

स्मिथ ने जड़ा लगातार दूसरा शतक

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने पहले वनडे की तरह दूसरे वनडे मुकाबले में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 विकेट पर 389 रनों का विशाल स्कोर बनाया। मेजबान टीम के लिए स्टीव स्मिथ ने लगातार दूसरा शतक जड़ा। उन्होंने 104 रन बनाए। स्मिथ के अलावा डेविड वॉर्नर,लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल और कप्तान आरोन फिंच ने भी बेहतरीन पारियां खेलीं। ओपनर डेविड वॉर्नर ने 83, लाबुशेन ने 70, मैक्सवेल ने नाबाद 63 और कप्तान आरोन फिंच ने 60 रनों का योगदान किया।

ये भी पढ़ें…फंसा पाकिस्तानी कप्तान: बाबर आजम पर लगा बड़ा आरोप, शांत है क्रिकेट बोर्ड

India vs Australia

भारतीय गेंदबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन

पहले वनडे मुकाबले की तरह दूसरे वनडे मुकाबले में भी भारतीय गेंदबाज विपक्षी टीम को बांधने में पूरी तरह विफल साबित हुए। मोहम्मद शमी ने 73 रन देकर एक विकेट हासिल किया जबकि भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज माने जाने वाले जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट लेने के लिए 79 रन लुटा दिए। पिछले वनडे मुकाबले में गेंदबाजी न करने वाले हार्दिक पांड्या ने इस मैच में 4 ओवर गेंदबाजी की और उन्होंने 24 रन देकर ऑस्ट्रेलिया का एक विकेट झटका। नवदीप सैनी ने 7 ओवर में 70 रन दिए जबकि यजुवेंद्र चहल ने 9 ओवर में 71 रन लुटाए। जडेजा ने 10 ओवर में 60 रन दिए जबकि मयंक अग्रवाल ने सिर्फ 1 ओवर फेंका जिसमें 10 रन बने।

कप्तान कोहली ने खेली बेहतरीन पारी

ऑस्ट्रेलिया के विशाल टारगेट का पीछा करने के लिए उतरी भारतीय टीम के लिए कैप्टन विराट कोहली ने बेहतरीन पारी खेली। कोहली ने भारतीय टीम की ओर से सर्वाधिक 89 रन बनाए। लोकेश राहुल ने 76 रनों का योगदान दिया है और कप्तान विराट विराट कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी की। जिस समय ये दोनों बल्लेबाज क्रीज पर जमे हुए थे, उस समय भारतीय फैंस को जीत की उम्मीद लग रही थी मगर उनकी जोड़ी टूटने के साथ ही भारतीय फैंस का सपना भी टूट गया।

ये भी पढ़ें…राजस्थान रॉयल्स का ये खिलाड़ी गोरखपुर में लगा रहा चौके-छक्के, इसलिए छोड़ी मुंबई

पहले विकेट के लिए बने 58 रन

भारत की ओर से शिखर धवन और मयंक अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए 58 रन जोड़े मगर धवन 23 गेंद पर 30 रन बनाकर हेजलवुड का शिकार बन गए। अगले ही ओवर में पैट कमिंस ने मयंक अग्रवाल को 28 रनों पर आउट करके भारत को बड़ा झटका दिया। टीम इंडिया की ओर से श्रेयस अय्यर रनों की रफ्तार बढ़ाने के प्रयास में 36 गेंद पर 38 रन बनाकर आउट हुए।

कमिंस ने दिए दो लगातार झटके

हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा ने कुछ अच्छे शॉट लगाए मगर पैट कमिंस ने लगातार गेंदों पर दोनों बल्लेबाजों को आउट करके भारत को जबर्दस्त झटका दिया। कमिंस ने 47वें ओवर की पहली गेंद पर जडेजा को 24 रन पर मैक्सवेल के हाथों कैच आउट करा दिया जबकि उनकी अगली ही गेंद पर पंड्या 28 रन बनाकर आउट हो गए। जडेजा ने 11 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए जबकि प॔ड्याने 31 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने सबसे शानदार गेंदबाजी की और उन्होंने 67 रन देकर तीन विकेट हासिल किए जबकि जोश हेजलवुड और एडम जंपा दो-दो विकेट पाने में कामयाब रहे। हेनरिक्स और ग्लेन मैक्सवेल के भी हिस्से में एक-एक विकेट आया।

India vs Australia

ये भी पढ़ें…पाकिस्तान टीम को चेतावनी: 7 क्रिकटरों को हुआ कोराना, अब मिलेगी ये कड़ी सजा

स्मिथ का शानदार प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे शानदार बल्लेबाजी स्टीव स्मिथ की रही जिन्होंने भारत के खिलाफ वनडे में लगातार तीसरा शतक जड़ लगाया। स्मिथ ने इससे पहले इस साल जनवरी में बेंगलुरु में 131 रन बनाए थे। पिछले वनडे मुकाबले में उन्होंने 105 रनों का योगदान दिया था जबकि इस मैच में वे एक बार फिर 104 रन बनाने में कामयाब रहे। वे ऐसे चौथे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे मुकाबलों में भारत के खिलाफ लगातार तीन शतक जड़े हैं। उनसे पहले पाकिस्तान के जहीर अब्बास और नासिर जमशेद और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक वनडे मुकाबलों में भारत के खिलाफ लगातार तीन शतक जड़ चुके हैं।

सुखद नहीं रही भारत की वापसी

करीब 9 महीने बाद पहली अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेलने उतरी टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। इस तरह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की वापसी सुखद नहीं रही। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के सामने भारतीय गेंदबाजी बेबस नजर आई। कोई भी भारतीय गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाजों को रोकने में कामयाब नहीं हो सका।

ये भी पढ़ें…हार्दिक पंड्या बने हीरो: पहले ODI में हासिल किया ये मुकाम, बनाए इतने रन

अब तीसरे वनडे पर टिकी नजर

यही कारण था कि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच, डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, लाबुशेन और मैक्सवेल ने मनचाहे शॉट लगाकर ऑस्ट्रेलिया को 389 रन के विशाल स्कोर तक पहुंचा दिया। अब हर किसी की नजर कैनबरा में खेले जाने वाले तीसरे वनडे पर टिकी है। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को रोकने के लिए तीसरे वनडे में भारतीय गेंदबाजों के लिए दम दिखाना जरूरी हो गया है।

अंशुमान तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App